पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

त्योहारी तोहफा:कोयला कर्मियों को 68500 रु. बोनस, पिछले साल से 3800 ज्यादा, 22 तक मिलेगी राशि

रजरप्पा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रांची में दोपहर 1 बजे शुरू हुई यूनियन-प्रबंधन की बैठक, रात 8 बजे फैसला
  • 2019 में कर्मचारियों को 64700 रु. और 2018 में 60500 रु

(राजेश गोल्डी) कोयलाकर्मियों को दुर्गा पूजा के बोनस के तौर पर इस साल मिलने वाली 68,500 रुपए की राशि देने पर गुरुवार देर शाम मुहर लग गई। इसके साथ ही कोयलाकर्मियों के चेहरे खिल उठे। बोनस पर स्टैंडर्डाइजेशन कमेटी की बैठक में श्रम संगठन और कोल इंडिया प्रबंधन के बीच सहमति बनने के बाद 22 अक्टूबर तक कोयलाकर्मियों के बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

यह जानकारी एटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेंद्र कुमार ने दी। बोनस पर गुरुवार को रांची सीएमपीडीआई के कांफ्रेंस हॉल में कोल इंडिया प्रबंधन और श्रम संगठन के नेताओं के बीच बैठक हुई। दिन के 1:00 बजे शुरू हुई। इस बैठक में बोनस की राशि को लेकर कई उतार-चढ़ाव होता रहा। अंतिम फैसला रात 8:00 बजे हुई। बैठक पर फैसला होने के साथ ही यह स्पष्ट हो गया कि रजरप्पा क्षेत्र के कामगारों के बीच करीब 10 करोड़ रुपए बोनस के तौर पर दिए जाएंगे।

कोरोना की मार से निराश से बाजार को संजीवनी

बोनस की राशि 22 अक्तूबर तक सभी कोयलाकर्मियों के बैंक खाते में चली जाएगी। इस राशि का अधिकांश हिस्सा कोयलाकर्मी पूजा के मौके पर खरीदारी में बाजार में खर्च करेंगे, जिससे कोरोनाकाल में बाजार आर्थिक रूप से मजबूत होगा। वहीं अन्य कंपनियों के कर्मी भी पूजा बाजार में करोड़ों रुपए व्यय करेंगे। इससे बाजार न सिर्फ समृद्ध होगा, बल्कि बाजारों में व्यवसाइयों की स्थिति मजबूत होगी। व्यापारियों ने उम्मीद जताई है कि कोरोना से आई आर्थिक मंदी कुछ हद तक दूर होगी।

कोरोना काल में रांची में पहुंच आसान, इसलिए बैठक

अधिकारियों के अनुसार रांची में स्टैंडर्डाइजेशन कमेटी की बैठक कराने की वजह यह है कि कोरोनाकाल में लोग रांची आसानी से पहुंच सकते हैं। यह कोल इंडिया के अनुषांगिक कंपनियों का सेंट्रल लोकेशन है। जिसके कारण प्रबंधन रांची में बैठक करने पर सहमत हुआ।

पहली बैठक में ही तय थी बोनस की राशि

पहली बैठक में ही बोनस की राशि सर्वसम्मति से तय कर ली गई, यह सकारात्मक है। 22 अक्टूबर तक तय की गई राशि कर्मियों के खाते में डाल दी जाएगी।''
रमेन्द्र कुमार, एटक अध्यक्ष

बोनस सम्मानजक है

इस वर्ष बोनस के तौर पर 68,500 रुपए मिलना सम्मानजनक है। पर प्रॉफिट के दृष्टिकोण से बोनस की राशि में बढ़ोतरी की जानी चाहिए थी।
रोशनलाल चौधरी, केंद्रीय उपाध्यक्ष, एटक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें