पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम अलर्ट:तीन दिनों तक छाए रहेंगे बादल, 5 डिग्री तक गिरेगा तापमान

रामगढ़/रजरप्पा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वेस्टर्न डिस्टरबेंस और मालदीव के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने के कारण झारखंड के अधिकतर हिस्सों में बुधवार को दिनभर बदल छाए रहे। यह स्थिति अगले तीन दिनों तक बनी रहेगी। शुक्रवार को जब छठव्रती उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने की तैयारी करेंगे, उस दौरान राज्य के कई हिस्से में बूंदाबांदी होने की संभावना है।

इधर, बदलते तापमान के कारण सुबह व शाम को ठंड का एहसास होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के बाद आ रही ठंडी हवाओं के कारण आने वाले कुछ दिनों तक ठंड जारी रहेगी। शुक्रवार की सुबह कुहासे के साथ होगी। आसमान में बादल छाए रहने के कारण धुंध रहेगी। इसलिए दिन के समय भी लोगों को ठंड से राहत महसूस नहीं होगी।

धूप खिलने के बावजूद ठंड का एहसास होगा

इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र, रांची के मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि तीन दिनों के बाद ही आसमान साफ होने की संभावना है। लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी। इस तरह 22 नवंबर को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। इस प्रकार, धूप खिलने के बावजूद ठंठ का एहसास होगा।

21 नवंबर को तापमान में 5 डिग्री गिरावट के आसार

तीन दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने के कारण 21 नवंबर तक तापमान में एकाएक पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने के बाद ठंड बढ़ जाएगी। जबकि बुधवार से लेकर शुक्रवार तक न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस रहेगा, लेकिन शनिवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाएगा।

मौसम विज्ञान केंद्र रांची के अनुसार, शनिवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क सकता है। इसके बाद हर दिन एक से दो डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिरता जाएगा। इस स्थिति में अगले पांच दिनों तक राज्य के साथ साथ रामगढ़ कोयलांचल में कंपकंपा देने वाली ठंड पड़ेगी। हालांकि, अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट होगा।

ठंड से परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह लें लोग : डॉ. एसपी सिंह

इस संबंध में आईएमए के डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन डॉ एसपी सिंह ने कहा कि ठंड आते ही सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारी होना सामान्य सी बात है। इससे बचाव के लिए ज्यादा देर तक खुले में न रहें। गरम कपड़े पहनें और अपने शरीर को अच्छी तरह से ढका रखें। कान और सीने को सर्दी से बचाने की ज्यादा जरूरत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें