स्तनपान सप्ताह:डीसी व एसडीओ ने दो गर्भवती मां को फलों से सजी थाली दे किया जागरूक

रामगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम में मौजूद डीसी और अन्य। - Dainik Bhaskar
स्तनपान सप्ताह कार्यक्रम में मौजूद डीसी और अन्य।
  • नवजात को 6 माह तक केवल मां का दूध दें

पूरे विश्व में 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इसी क्रम में शनिवार को डीसी माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में शहर अंतर्गत नायक टोला स्थित मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के दौरान डीसी एवं एसडीओ का पौधा देखकर स्वागत किया गया। इस दौरान डीसी ने मौजूद सभी आंगनबाड़ी कर्मियों को महिलाओं को स्तनपान के फायदों के प्रति जागरूक करने हेतु विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया।

कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु यह बहुत जरूरी है कि नवजात बच्चे को 6 माह तक केवल मां का दूध ही दिया जाए । यह ना केवल बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाने में काफी कारगर है।उन्होंने सभी आंगनबाड़ी कर्मियों को 20 अगस्त से 30 अगस्त तक चलने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत भी लोगों को जागरूक करने एवं कृमि मुक्ति से होने वाले फायदों के प्रति अवगत कराने का निर्देश दिया।

कुपोषण को जड़ से खत्म करने के उद्देश्य से कार्यक्रम के दौरान डीसी ने सभी आंगनबाड़ी कर्मियों को अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने एवं कुपोषण से ग्रसित सभी बच्चों के उपचार हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...