पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मजबूरी:माइंस क्वार्टर की सीढ़ी टूटकर गिरी, बिल्डिंग भी ढह सकती है

घाटोटांड़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जेओसीपी प्रबंधन की लापरवाही के कारण बिल्डिंग बनी खंडर, इसमें रह रहे हैं आठ परिवार

सरकार गरीबों को रहने के लिए पक्के मकान बनाकर दे रही है। चाहे गरीब हो या फिर अमीर दोनों के सिर के ऊपर छत जरूरी है। लेकिन सीसीएल हजारीबाग एरिया के झारखंड उत्खनन परियोजना के कर्मी और उनके परिवार कंपनी के खंडहर वाले क्वार्टरों में रहने को मजबूर हैं। यहां 1987 में कार्यरत कर्मियों के पद के मुताबिक सभी प्रकार के क्वार्टर बनाये गए थे। लेकिन प्रबंधन के लापरवाही के कारण उन क्वार्टरों का मरम्मत नही हुआ जो अब खंडहर का रूप ले चुका है। मंगलवार को 96 नम्बर कॉलोनी में माईनस क्वार्टर का सीढ़ी टूटकर गिर गया।

इस हादसे में सीसीएल कर्मी बुधवारा देवी के बारह साल का बच्चा पप्पू कुमार बाल बाल बच गया। बिल्डिंग इतना जर्जर हो चुका है कि यह कभी भी पूरा ढह सकता है। इस बिल्डिंग में सीसीएल के आठ कर्मचारी अब भी रह रहे हैं। इसमें राजेश कुमार यादव, सुशील कुमार, जलेश्वर मिस्त्री, देव लाल, कौलेश्वर, चेतन लाल, निर्मल कुमार आदि अपने परिवार के साथ रहकर ड्यूटी करने के लिए मजबूर हैं। ये बताते हैं कि हमलोगों ने दर्जनों बार प्रबंधन को इसकी मरम्मती के लिए लिखित आवेदन दिया है। मगर आज तक कभी भी मरम्मत का कार्य नही हुआ।

हमने अपने क्वार्टर बदलने के लिए भी कहा लेकिन उस पर भी कार्यवाई नही हुई। वहीं इस घटना को लेकर स्थानीय मुखिया और जनप्रतिनिधियों ने प्रबंधन के प्रति नाराजगी जाहिर की है। क्वार्टरों के प्रति पीओ गंभीर नहीं : बीएमएस झारखंड उत्खनन परियोजना के बीएमएस शाखा सचिव जेपी राणा ने कहा कि जेओसीपी में क्वार्टरों की स्थिति किसी से छुपी हुई नही है। क्वार्टर और कई बिल्डिंग ध्वस्त के कगार पर है। जो कभी भी ढह सकता है। एरिया के सभी परियोजना में क्वार्टरों का मरम्मत समय समय पर हुआ। लेकिन यहां अब तक मरम्मत नही हुई। संगठन ने अपने मुद्दों के साथ क्वार्टरों की समस्या को उठाया है। पीओ और एरिया एसओसी की लापरवाही के कारण आज सभी क्वार्टर खंडहर हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें