आयु की कामना:संतान की लंबी आयु और समृद्धि की माताओं ने की कामना

मगनपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गोला प्रखंड में बुधवार को महिलाओं ने जितिया पर्व धूमधाम से मनाया। इस दौरान महिलाओं ने विधिवत पूजा-अर्चना कर अपने पुत्रों की सुख व समृद्धि के साथ उनकी लंबी आयु की कामना की। इससे पूर्व महिलाओं ने दिनभर निर्जल उपवास रखकर पूजा-अर्चना की।

पतरातू में पूजा के दौरान पंडित चुनी उपाध्याय ने बताया कि महाभारत युद्ध में पिता की मृत्‍यु के बाद अश्वत्थामा बहुत क्रोधित था। वह अपने पिता की मृत्यु का बदला लेने के लिए पांडवों के शिविर गया और उसने पांच लोगों की हत्‍या कर दी। उसे लगा कि उसने पांडवों को मार दिया। लेकिन पांडव जिंदा थे। जब पांडव उसके सामने आए तो उसे पता लगा कि वह द्रौपदी के पांच पुत्रों को मार दिया है।

यह देखकर अर्जुन ने क्रोध में अश्वत्थामा को बंदी बनाकर उसकी दिव्‍य मणि छीन ली। अश्वत्थामा ने इस बात का बदला लेने के लिए अभिमन्यु की पत्‍‌नी उत्‍तरा के गर्भ में पल रही संतान को मारने के लिए ब्रह्मास्त्र चलाया, जिससे उत्‍तरा का गर्भ नष्ट हो गया। लेकिन उस बच्चे का जन्म लेना बहुत जरूरी था। इसलिए भगवान श्रीकृष्‍ण ने उत्‍तरा की अजन्‍मा संतान को गर्भ में ही पुन: जीवित कर दिया। गर्भ में मरकर जीवत होने की वजह से उत्‍तरा के पुत्र का नाम जीवित पुत्रिका पड़ा।

गोला में जिउतिया धूमधाम से मनाई गई, महिलाओं ने रखा निर्जला व्रत

प्रखंड में जीउतीया पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान महिलाओं ने लगातार दो दिनों तक निर्जला उपवास रखा। सुवर्ण वनिक दुर्गा मंदिर में समाज के तरफ से भव्य पूजा का आयोजन किया गया। जिसमें भारी संख्या में महिलाएं पहुंचकर पूजा अर्चना कर परिवार के उज्जवल भविष्य की कामना की। यहां पुजारी विपुल घोषाल और अजय घोषाल द्वारा वैदिक मंत्रों से सभी को पूजा कराई।

लोगों को इस महान पर्व में निश्चल रहने की सलाह दी। इसके अलावा अन्य कई जगहों में भी विधि विधान से पूजा हुई। मौके पर समाज के अध्यक्ष प्रताप चंद पोद्दार, सचिव बापी पोद्दार, गौर चंद्र पोद्दार, पंचायत समिति सदस्य रमेश पोद्दार, नवदीप पोद्दार, पंचम चंद्र पोद्दार, शत्रुघ्न पोद्दार, अनुप पोद्दार, मनोज पोद्दार, रूपेश पोद्दार, दीपक पोद्दार, पंचम आदि थे।

खबरें और भी हैं...