पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनदेखी:नामित सदस्य का मनोनयन नहीं, 100 मकानों के नक्शे पेंडिंग, रोड निर्माण रुका

रामगढ़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आठ वार्डों के सदस्यों का कार्यकाल 2 जून को ही समाप्त हो चुका है

कैंटोनमेंट बोर्ड रामगढ़ के वार्ड सदस्यों के कार्यकाल समाप्ति के 48 दिनों के बाद भी नामित सदस्यों का मनोनयन नहीं हो पाया है। इस कारण बोर्ड मीटिंग नहीं होने से वार्डों के लोगों का करीब 100 मकान निर्माण का नक्शा पेंडिंग है। वहीं, वार्डों के लोगों को अपने क्षेत्र में नाली,पीसीसी निर्माण और स्ट्रीट लाइट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, सर्कुलर एंजेडा से आवश्यक कार्य किए जा रहे हैं, पर कई विभागीय कार्य पर असर पड़ रहा है। ऐसे में बोर्ड व शहर वासियों को नामित सदस्य के मनोनयन का इंतजार है। ताकि, जनता सीधा संपर्क कर अपनी समस्याओं का समाधान करा सके। अब तक बोर्ड में स्व मुल्कराज चड्ढा के बाद यह दूसरे नए नामित सदस्य मनोनीत होंगे।

कैंटोनमेंट बोर्ड के नए नामित सदस्य के मनोनयन में देरी होने पर सर्कुलर एजेंडे पर विभागीय कार्य किए जा रहे हैं। ताकि, आवश्यक काम प्रभावित नहीं हो सके। पहले बोर्ड मीटिंग में कई एजेंडा व टेबल एजेंडा पर चर्चा कर विकास कार्यों के साथ विभागीय कार्यों के प्रस्ताव को पारित किया जाता था। पहले बोर्ड मीटिंग में वार्ड सदस्य अपने क्षेत्र के लिए नाली, पीसीसी सड़क निर्माण और स्ट्रीट लाइट लगवाने के लिए प्रस्ताव बोर्ड में देते थे। लेकिन,अब नामित सदस्य के बनने तक ऐसे कार्य रुके रहेंगे, या फिर लोगों को सीईओ के पास सीधे प्रस्ताव लेकर जाना होगा।

कमांड ऑफिस लखनऊ में चयन प्रक्रिया अबतक नहीं

कैंटोनमेंट बोर्ड एक्ट के तहत वार्ड सदस्यों का कार्यकाल समाप्ति के बाद बोर्ड में जनता के प्रतिनिधि के रूप में किसी एक व्यक्ति को नामित सदस्य मनोनीत किया जाता है। ताकि, जनता की ओर से नामित सदस्य प्रतिनिधित्व कर सके। इसके लिए रामगढ़ से नामित सदस्य के मनोनयन के लिए 3 लोगों का नाम लखनऊ कमांड ऑफिस भेजा गया है। फिलहाल, कमांड ऑफिस से मनोनयन की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है। नाम पर मुहर लगते ही 3 में एक व्यक्ति नामित सदस्य बनेंगे, और बोर्ड मीटिंग में लोगों से जुड़ी समस्याओं और विकास कार्य सहित विभागीय कार्यों का निपटारा करेंगे। इसके बाद ही सही तरीके से लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। गौरतलब है कि अधिकार खत्म हो जाने से वार्ड सदस्य विकास के काम नहीं करा पा रहे हैं। लोगों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं।

कागजातों को सत्यापित कर रहे निवर्तमान वार्ड सदस्य
निवर्तमान वार्ड सदस्य ही अपने क्षेत्र के लोगों के आवश्यक कागजातों को सत्यापित कर रहे है‌। इसमें, आधार कार्ड, आवासीय, आय,जाति, आचरण, पासपोर्ट,राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन जैसे फॉर्म शामिल हैं। लेकिन इन कार्यों में जिस तरह से गति आनी चाहिए वह नहीं आ रही है। इससे लोगों में मायूसी फैल गई है। फंड भी नहीं मिल रहा है, जिससे पार्षद काम नहीं करा पा रहे हैं। इससे लोगों को आक्रोश भी उन्हें झेलना पड़ रहा है।

चुनाव नहीं होने पर दो बार 6-6 महीने कार्यकाल बढ़ाया गया

कैंटोनमेंट बोर्ड के निर्वाचित आठ वार्ड सदस्यों का कार्यकाल 2 जून 2021 को ही समाप्त हो चुका है। 5 वर्षों के बाद चुनाव नहीं होने पर 6-6 महीने का दो बार कार्यकाल बढ़ाया गया था। निवर्तमान वार्ड सदस्य सदस्य अपने वार्ड क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए कार्य कर रहे है। हालांकि, नामित सदस्य के मनोनयन होने से जनता का काम और आसान हो जाएगा।

सीईओ बोले-अभी जरूरी काम हो रहे हैं
कैंटोनमेंट बोर्ड के सीईओ एमएस हरिविजय ने बताया कि नामित सदस्य मनोनयन के लिए रामगढ़ से 3 लोगों के नाम कमांड ऑफिस लखनऊ भेजे गए हैं। जल्द ही नाम के मनोनयन के बाद बोर्ड के कार्य को बेहतर रूप से सुचारू किया जाएगा। फिलहाल, अभी सर्कुलर एजेंडे के तहत आवश्यक कार्य को किए जा रहे हैं। इसके बाद भी जिस तरह से विकास के काम को गति मिलनी चाहिए, वह नहीं मिल पा रही है। मनोनयन के बाद विकास कार्यों में तेजी आएगी।

खबरें और भी हैं...