पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंदिर भूमि पूजन:श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के उल्लास में डूबा रामगढ़, चारों ओर लगे भगवा ध्वज

रामगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज घर-घर में दीपोत्सव, मंदिरों में होंगे पाठ, शहर में लगे होर्डिंग्स, विद्युत सज्जा से जगमगाए मंदिर

प्रदीप राज, अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के भूमि पूजन को लेकर राम-गढ़ उत्सव में सराबोर है। शहर को भगवा ध्वज से सजाया गया है। वहीं, भूमि पूजन पर बधाई के होडिंग भी लगाए गए है। आर्कषक विद्युत सज्जा से सभी मंदिर जगमग हो उठे हैं। बुधवार को घरों में दीपोत्सव मनाया जाएगा। मंदिरों में श्रीराम चरित, हनुमान चालीसा व सुंदर कांड का पाठ किया जाएगा। मंदिरों में विशेष पूजन के बाद प्रसाद बांटा जाएगा। श्रीराम भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है। हिंदू व धार्मिक संगठनों ने जिले भर में दीपोत्सव मनाने की भव्य तैयारी की है।

संगठनों ने कोरोना संक्रमण के निर्देशों का पालन कर सभी लोगों से अपने घरों में पांच दीए जलाने, पूजा पाठ करने की अपील की गई है। रामगढ़ से 22 कारसेवक गए थे अयोध्या श्रीराम मंदिर को लेकर 1992 में कार सेवा हुई थी। इसमें, रामगढ़ जिले से 22 कार सेवक शामिल हुए थे। विहिप के झारखंड प्रांत सह मंत्री मनोज पोद्दार ने कार सेवा के उस पल को साझा कर बताया कि 1992 के 5 दिसंबर को 4 लाख कार सेवक अयोध्या पहुंचे थे। 6 दिसंबर की सुबह 10 बजे रामकथा कुंज में संतों व आंदोलन के नेताओं ने कार सेवकों के लिए संबोधन शुरू हुआ। इस दौरान कुछ कार सेवक अधिग्रहीत भूमि की ओर बढ़ गए।

मंच से कार सेवकों से प्रस्तावित कार सेवा स्थल खाली करने की अपील की गई। इस बीच कार सेवकों को हटाने का प्रयास करने पर सभी अंदर प्रवेश कर गए और गुंबद गिरा दिए गए। कार सेवकों ने तत्काल अस्थायी मंदिर का निर्माण कर विवादित स्थल को समतलीकरण करने का काम शुरू कर दिया। वहीं, रामलला की मंदिर बनाकर पूजा शुरु कर दी गई। रामगढ़ के कार सेवकों में मनोज पोद्दार, बलराम प्रसाद कुशवाहा, विजय जायसवाल, रोबिन गुप्ता, रतन सिंह, आशुतोष सिंह, वरूण सिंह, अजय अग्रवाल, गोला के सपन पोद्दार, दीपम मिश्रा, बसंत कुशवाहा, पतरातू के सतीश गुप्ता आदि प्रमुख थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें