पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कल से कलश स्थापन के साथ नवरात्र शुरू:मां दुर्गा के स्वागत के लिए घरों में बनी रंगोली, दुकानों में लग रहा माता का प्रारूप

रामगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घर के सामने बनी रंगोली।
  • इस साल मां का आगमन डोली पर और गमन हाथी पर होगा, आचार्यों ने बताया सुखद संयोग

(प्रदीप राज) नवरात्र महोत्सव पर मां दुर्गा के आगमन को लेकर घरों के द्वार रंगोली से सजाए जा रहे हैं। महिलाएं अपने घरों में मां रानी का दरबार सजा रही हैं। वहीं, कलाकार मां दुर्गा का प्रारूप बनाने में जुटे हैं। नवरात्र को लेकर शहर में चहुंओर उत्सव का माहौल है। बाजार में रौनक है और महिला-पुरुष पूजा की तैयारी के लिए खरीदारी कर रहे हैं।

वहीं, मंदिरों में भी नवरात्र पर कलश स्थापना की तैयारी की जा रही है। दूसरी ओर पूजा पंडालों में स्थापित प्रतिमाएं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कल 17 अक्टूबर को कलश स्थापना के साथ नवरात्र महोत्सव प्रारंभ होगा। मंदिरों से लेकर घरों तक भक्ति का वातावरण बना हुुआ है। जबकि, कोरोना संक्रमण को लेकर भक्तों में सतर्कता भी दिख रही है।

नवरात्र पर माता की चौकी को लाल चुनरी से सजाया

बिजुलिया निवासी महिला दीपा बडेरा ने बताया कि नवरात्र उत्सव को धूमधाम से मनाने के लिए घर में माता रानी का दरबार सजाया है। इसे लाल चुनरी व फूलों से सजा रहे हैं। मां दुर्गा के आगमन पर उनका स्वागत करने के लिए परिवार वाले बेहद खुश है। नवरात्र पर नौ दिनों तक मां की आराधना, भक्ति कर जीवन को धन्य करेंगे। कोरोना की कारण घरों में कलश स्थापना कर परिवार संग नवरात्र उत्सव मना रहे है।

लोगों में बढ़ी मां दुर्गा के प्रारूप की मांग

झंडा चौक स्थित दिवाकर पेंटिंग के टिंकू व दीपू ने बताया कि नवरात्र महोत्सव पर लोग अपने घरों व दुकानों को सजाने के लिए मां दुर्गा के प्रारुप का कट आउट खरीदते हैं। इसलिए मां दुर्गा के छोटे-बड़े थर्मोकॉल का कटआउट तैयार किया जा रहा है। दूसरी ओर लोगाें ने अपने घरों के द्वार पर रंगाेली की सजावट की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें