जागरुकता कार्यक्रम:नुक्कड़ नाटक, फ्लोरोसिस के प्रति लोगों को किया जागरूक

रामगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय फ्लोरोसिस जागरुकता कार्यक्रम के अंतर्गत पानी में अधिक मात्रा में पाए जाने वाले फ्लोराइड तत्व से होने वाले फ्लोरोसिस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से बिरसा चौक छत्तरमांडू के समीप नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

इस दौरान परफॉर्मिंग आर्ट सेंटर रांची कला दल के कलाकारों द्वारा नाटक के माध्यम से सभी को जानकारी दी गई। फ्लोरोसिस दांत और हड्डी संबंधित बीमारी है, जिसमें केवल एकमात्र उपाय जागरूक होना है। नाटक के माध्यम से सबको बताया गया कि खाने में काला नमक, सेंधा नमक, काली चाय का सेवन ना करें एवं खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों एवं फलों का उपयोग करें।

इसके साथ ही सभी को जानकारी दी गई कि फ्लोरोसिस के लिए कोई भी व्यक्ति पीने के पानी की अथवा यूरिन जांच सदर अस्पताल में नि:शुल्क रूप से करा सकते हैं। राष्ट्रीय फ्लोरोसिस जागरुकता कार्यक्रम के तहत प्रत्येक प्रखंड में नुक्कड़ नाटक सहित अन्य माध्यमों का इस्तेमाल कर लोगों को फ्लोरोसिस बीमारी के प्रति जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है। मौके पर सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार, जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी डॉ स्वराज, चिकित्सा पदाधिकारी सिविल सर्जन कार्यालय डॉक्टर एस पी सिंह, जिला कंसलटेंट डॉ पल्लवी कौशल सहित अन्य मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...