सेवई में हुआ कार्यक्रम:कृषि के क्षेत्र में जिले में हो रहा बेहतर काम लोग जागरूक होकर लें लाभ : अबू बकर

सिमडेगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यक्रम में योजना का लाभ देते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
कार्यक्रम में योजना का लाभ देते अधिकारी।
  • कृषि, पशुपालन और सहकारिता सचिव की मौजूदगी में सेवई में हुआ कार्यक्रम

सदर प्रखंड के सेवई पंचायत में मंगलवार को आपके अधिकार,आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में जिले के पूर्व उपायुक्त सह सचिव कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग अबु बकर सिद्दीक मौजूद थे। अपने संबोधन में सचिव ने कहा कि सिमडेगा जिले में कृषि सहित सभी क्षेत्रों में अच्छा काम हो रहा है। कृषि विकास से जुड़ी योजनाओं को यहां अच्छे ढंग से लागू किये जाने से बदलाव दिखने लगा है। किसान जागरूक होकर योजनाओं का लाभ लें और जिले को आगे बढ़ाएं।

उन्हाेंने आपका सरकार कार्यक्रम की महत्ता के बारे में बताया कि आपकी समस्या का निराकरण करना, साथ ही सरकार की योजना का लाभ दिलाने के लिए आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कहा कि सरकार के द्वारा झारखण्ड किसान खरीफ माफी योजना के तहत वैसे सभी किसान का कर्ज माफ किया जाएगा जिन्होंने 50 हजार तक का लोन ले रखा है या बकाया राशि 50 हजार रुपए तक है तो प्रत्येक परिवार के राशन कार्ड के एक सदस्य का यह ऋण सरकार द्वारा माफ किया जाएगा।

उन्होंने अन्य याेजनाओं की जानकारी दी और लाभ उठाने काे कहा। उपायुक्त सुशांत गौरव ने कहा कि ग्रामीणों की जिन समस्याओं का निराकरण किसी कारण नहीं हो पाया था, उन समस्याओं का निराकरण एवं योजना का लाभ आज इस कार्यक्रम के माध्यम से होगा।

कई लाभुकों को मिला ऑन स्पॉट योजना का लाभ
कार्यक्रम में सचिव ने प्रधानमंत्री आवास योजना का स्वीकृति पत्र, जॉब कार्ड, दिव्यांग पेंशन, फूलो-झानो आशीर्वाद योजना के तहत 12 लाभुकों के बीच एक लाख 20 हजार रुपए की राशि का चेक वितरित किया। दो गर्भवती महिलाओं का गोदभराई की रस्म अदा की गई। बच्चे का मुंहजूठी भी कराया गया। विद्यालय के छात्रों के बीच पंख जूनियर पुस्तक का वितरण किया गया। असंगठित मजदूर के बीच ई-श्रम कार्ड का वितरण किया गया।

ग्रीन कार्ड एवं वस्त्र का वितरण किया गया। कंबल का भी वितरण किया गया। दो असुरक्षित परिवार को भीआरएफ राशि कुल दो लाख रुपए का चेक वितरण किया गया। कोविड का टीका लिए ग्रामीण महिला को शॉल ओढ़ाकर सम्मान दिया गया। दिव्यांग जन के बीच ट्राइसाइकिल का वितरण किया गया। कई लोगों का वर्षों से नहीं होने वाले काम किए गए। बताया गया कि जिले के वरिष्ठ अधिवक्ता रामरतन प्रसाद की जमीन की रसीद नहीं कट रही थी। शिविर में इनकी रसीद काटी गई। सचिव ने उन्हें कागजात उपलब्ध कराए।

खबरें और भी हैं...