पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:बांसजाेर में बेकार पड़े चेकपोस्ट भवन काे बनाया जाएगा सेल टैक्स कलेक्शन सेंटर

सिमडेगा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चेकपाेस्ट के लिए बने भवन का निरीक्षण करते विधायक और डीसी। - Dainik Bhaskar
चेकपाेस्ट के लिए बने भवन का निरीक्षण करते विधायक और डीसी।
  • सेल टैक्स कलेक्शन के लिए बना था चेक पोस्ट भवन, अभी यह बेकार पड़ा था

जिले के बांसजाेर प्रखंड में बने चेकपोस्ट काे विक्रय हब बनाने की पहल प्रशासन द्वारा की गई है। करीब 5 साल पहले इस चेक पोस्ट के भवनों को लाखों रुपये खर्च करके अंतरराज्यीय सेल टैक्स कलेक्शन के उद्देश्य से बनाया गया था। लेकिन बाद में जीएसटी लागू होने पर यह बेकार पड़ा हुआ है। बांसजोर बॉर्डर में बने इस चेकपोस्ट के उपयोग की दिशा में विधायक विक्सल कोनगाड़ी, उपायुक्त सुशांत गौरव, जिला परिषद प्रभारी अध्यक्ष बिरसा मांझी ने निरीक्षण किया।

पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता ने बताया कि चेक पोस्ट का हैंडओवर श्रम विभाग को कर दिया गया है। उपायुक्त ने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बांसजोर को चेकपोस्ट के लिये बने पोर्टेबल केबिन की उपयोगिता सुनिश्चित कराने की बात कही। चूंकि बांसजोर प्रखण्ड आडिशा सीमा से सटा हुआ है। प्रखण्ड में उत्पादित सामग्रियों का बिक्रय हब के रूप में इसे विकसित किया जाए। जिससे लोगों की आर्थिक स्थिति में एक बेहतर बदलाव एवं प्रगति देखने को मिलेगी।

चेक पोस्ट के बाहर के जाली के घेराव की पेन्टींग एवं कमरो एवं परिसर की साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया। सूचि तैयार करें कि किन-किन कार्यों हेतु इसका उपयोग किया जाना है। प्राथमिकता के आधार पर पहल शुरू करें। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि जब लॉकडाउन चल रहा था और बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर लौट रहे थे तब चेक पोस्ट के भवन उपयोग में लाये गए थे।

टावर का उद्घाटन किया गया

बांसजाेर में जियो टावर का भी उद्घाटन किया गया। विधायक, उपायुक्त, जिला परिषद के प्रभारी अध्यक्ष बिरसा मांझी, जिला परिषद सदस्य सहित सखी मण्डल की महिलाओं ने संयुक्त रूप से फीता काटकर उद्घाटन किया। विधायक कोलेबिरा ने कहा कि बांसजोर प्रखण्ड में नेटवर्क की काफी समस्या रहती थी। नेटवर्क सुविधा बहाल होने से केवल नेटवर्क ही नहीं डिजिटल एजुकेशन में भी सहुलियत होगी। उन्होंने नेटवर्क सुविधा के लिए सभी को धन्यवाद दिया।

बांसजाेर में शुरू हुई दीदी बाड़ी याेजना की शुरूआत, महिलाओं को होगा लाभ

प्रखण्ड परिसर में मुख्यमंत्री दीदी बाड़ी योजना की शुरूआत की गई। विधायक कोलेबिरा विक्सल कोनगाड़ी, उपायुक्त सुशांत गौरव, जिला परिषद प्रभारी अध्यक्ष बिरसा मांझी, जिला परिषद सदस्य सहित सखी मण्डल की महिलाओं ने संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ किया। विधायक,उपायुक्त, जिला परिषद प्रभारी अध्यक्ष ने संयुक्त रूप से निंबू के पौधे का पौधरोपण किया।

जिला योजना पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, जिला परिषद सदस्य ने भी पपीता का पौधा रोपण किया। उपायुक्त ने सखी मण्डल की महिलाओं को जैविक विधि से पौष्टिक आहार का उपज करने की बात कही। बीटीएम को दीदी बाड़ी योजना के तहत जैविक खाद निर्माण का प्रशिक्षण सखी मण्डल की महिलाओं को देने का निर्देश दिया।

सखी मण्डल के द्वारा तैयार किये जा रहे जैविक खाद के साथ जैविक विधि से किये जा रहे कृषि कार्य के माॅडल को पुरे जिले में अपनाया जायेगा। बाड़ी के पौष्टिक आहार को आंगनबाड़ी के बच्चें, गर्भवती महिलाएं,धातृ महिला को अवश्य खिलाएं। इसे आप अपने देख रेख में हमेशा करते रहें। सिर्फ एक बार नहीं सालों भर दीदी बाड़ी से पौष्टिक आहार की उपज होते रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें