पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मंथन:बानो-जलडेगा के 28 गांवों में 15 नवंबर तक पहुंचेगी बिजली, ढिबरी से मिलेगी छुटकारा

सिमडेगा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला समन्वय समिति की बैठक में भाग लेते अधिकारी।
  • जिला विकास समन्वय समिति की बैठक में आपदा से संबंधित आवेदनों के निष्पादन पर जोर

उपायुक्त सुशांत गौरव की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक में आपदा से संबंधित अभिलेखों की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि आपदा से संबंधित आवेदनों का समय पर निष्पादन सुनिश्चित करें। प्राप्त आवेदनों में किसी भी प्रकार की कागजी कमी पाई जाती है, तो अंचल अधिकारी कमी को दूर करते हुए प्रतिवेदन जिला को उपलब्ध कराएं।

बैठक में अंचल स्तर पर नियुक्त चौकीदारों की कार्य प्रणाली में सुधार एवं उन्हे एक्टिव करने की बात कही गई। ग्राम-पंचायत स्तर पर किसी भी प्रकार की समस्या या विवाद होती है, तो उसे उस क्षेत्र के चौकीदार द्वारा ससमय समस्या एवं विवाद की पूर्ण जानकारी प्रशासन तक पहुंचाने का कार्य लिया जाए। अगर चौकीदार द्वारा कार्य दायित्व के अनुरूप नहीं होने पर स्पष्टीकरण करते हुए कार्रवाई करने का निर्देश सभी सीओ को दिया।

उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता विद्युत विशेश्वर मरांडी से जिले में चल रहे विद्युतीकरण कार्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। अभियंता ने बताया कि बानो के 25 और जलडेगा के 3 गांवों में 15 नवंबर तक विद्युतिकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा, शेष प्रखंडों में दिसम्बर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

पूजा समिति से जुड़े लोगों की होगी कोरोना जांच

समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि सभी दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों, हेल्फर, कर्मी एवं अभिभावक का कोविड जांच किया जाना है। इस दिशा में अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पूजा से पूर्व सभी पूजा पंडाल के सदस्यों, हेल्फर, कर्मी एवं अभिभावक का कोविड जांच अवश्य करवाएंगे।

सिमडेगा जिले में शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव पर दिया गया जोर

उपायुक्त ने ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण दिवस कार्यक्रम में ग्राम-पंचायत की सभी मामलो पर विस्तृत चर्चा करने एवं निराकरण कराने का निर्देश दिया। लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने की बात कही। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने शतप्रतिशत गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण करने का निर्देश दिया। उन्‍होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन कर फॉलोअप करे, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरन्त इलाज कराएं।

जिससे कि मां एवं बच्चा दोनों स्वस्थ रहें। स्वास्थ्य की दिशा में बीडीओ एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को समन्वय स्थापित करते हुए प्रखंड स्तर पर बेहतर कार्य करें। शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव होना चाहिए। इसके अलावा उपायुक्त ने अन्य विभाग एवं योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। बैठक में उपविकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, आईटीडीए निदेशक, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी बीडीओ और अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

उपायुक्त सुशांत गौरव बोले-एजेंसियां तेजी से काम कर समय पर पूरा कराएं योजनाएं

उपायुक्त ने विद्युतीकरण का कार्य कर रहे संबंधित एजेंसियों को तीव्र गति से कार्य कराने का निर्देश दिया। साथ ही विद्युतिकरण का कार्य गुणवत्तापूर्ण निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराने का निर्देश दिया। जिला सहकारिता विभाग की समीक्षा के क्रम में लैम्पस की स्थिति में सुधार लाते हुए सिस्टम को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। लैम्पस के माध्यम से किसानों को ससमय लाभ मिले, यह सुनिश्चित कराया जाए।

उपायुक्त ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को कहा कि 14वें वित्त आयोग की राशि का पूर्ण उपयोगिता सुनिश्चित कराने के उपरांत ही 15वें वित्त आयोग की राशि से योजनाओं का चयन करते हुए क्रियान्वयन सुनिश्चित कराए। अगले मंगल दिवस के दिन ग्राम सभा के माध्यम से 14वें वित्त आयोग की शेष बची राशि से योजनाओं का चयन कर क्रियान्वयन सुनिश्चित करायेंगे।

बैठक में सड़क निमार्ण हेतु ग्रामीणों के जमीन का मुआवजा राशि दिलाने की दिशा में बैठक करने की बात डीसी ने कही। मनरेगा के अन्तर्गत क्रियान्वित योजनाओं एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास निर्माण का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें