पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:किसानों को बताए गरमा मूंग की उपज के फायदे

सिमडेगा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी ने बांसजोर में अधिकारियाें-कर्मचारियाें के साथ बैठक कर याेजनाअाें की समीक्षा की

उपायुक्त सुशांत गौरव ने बांसजोर प्रखण्ड का दौरा किया। इस दाैरान विभिन्न योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण,कृषि को बढ़ावा,कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सहित प्रखण्ड पदाधिकारी एवं कर्मियों के साथ प्रखण्ड सभागार में बैठक कर कार्यों की समीक्षा की। कृषि के क्षेत्र में समेकित कृषि कार्य को बढावा देने को कहा। गरमा मूंग की उपज हेतु किसानों की सूची संग्रह कर उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि गरमा मूंग की फसल से किसानों को कम लागत में अधिक मुनाफा होगा।

उपायुक्त ने प्रखंडस्तरीय समन्वय समिति की बैठक काे संबोधित करते हुए कहा कि जमीन से संबंधित मामले की समीक्षा के क्रम में ससमय निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। डैम के क्षेत्र के ग्रामीणों को खेती हेतु प्रेरित एवं जागरूक करते हुए उस क्षेत्र में समेकित कृषि को बढ़ावा देने की बात कही। पशुधन योजना का भी प्रस्ताव समर्पित करने का निर्देश दिया।

यह भी कहा कि पंचायत भवन से कोई भी व्यक्ति वापस न जाए इसके लिए एक व्यक्ति हमेशा वहां रहे। जो भी आवेदन आये,उस पर त्वरित कार्रवाई की जाए। भारत नेट परियोजना के तहत 94 पंचायतों एवं 10 प्रखंडों में नेटवर्क सुविधा मार्च तक शुरू हो जाएगी। यह परियोजना जिले के विभिन्न पंचायतों एवं प्रखंडों में शुरू की जा चुकी है। महिला पर्यवेक्षिका सेविका, सहायिका एएनएम को आंगनबाड़ी के बच्चे, स्कूल के बच्चों को कैम्प लगाकर एनिमिया जांच कराते हुए सात दिनों में पूर्ण करने का निर्देश दिया।

किशोरियों एवं महिलाओं की भी एनिमिया जांच करने को कहा। कोरोना वैक्सीनेशन के क्रम में कहा कि पहले डोज वाले व्यक्ति को दूसरा डोज भी ससमय दिलायें। सभी को कोरोना का टीकाकरण लगाएं। पंचायतों में कैम्प लगाकर जमीन से संबंधित बटंवारा, दाखिल खारिज, सीमांकन का आवेदन लेते हुए ससमय निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि के साथ अन्य विकास के कार्यों की दिशा में बैठक में दिये गए महत्वपूर्ण सुझाव एवं दिशा-निर्देशा का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। साथ ही सभी प्रखण्ड के पदाधिकारी एवं कर्मियों को प्लानिंग के साथ सरकारी की कल्याणकारी योजनाओं एवं प्रखण्ड के विकास की दिशा में कार्य करने का निर्देश दिया। इस दौरान उपायुक्त ने प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय का भी निरीक्षण किया। बैठक में प्रखण्ड विकास बांसजोर कुमार हर्ष, प्रखण्ड स्तर के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें