पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बारिश:लोहरदगा में धान रोपनी में जुटे किसान, जुलाई के 15 दिनों में हो चुकी है 160 एमएम बारिश

लोहरदगा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जुलाई माह में 305 मिलीमीटर औसत बारिश का लक्ष्य रखा गया है

जिला में मंगलवार सुबह से बूंदाबांदी के साथ शुरू हुई बारिश रुक-रुक कर दिन भर जारी रही। इसके साथ ही अब भी धान रोपनी कार्य में पीछे रहे किसान खेती कार्य के लिए बारिश के साथ ही खेतों पर उतर आए हैं। मंगलवार शाम भंडरा प्रखंड क्षेत्र में बारिश के दौरान धान रोपनी कार्य में महिलाओं को साझेदारी के साथ कार्य करता देखा गया।

गत वर्षो की तुलना में इस वर्ष बेहतर बारिश होने के बावजूद इसका लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है। जिसका कारण बारिश का निरंतर नहीं बरसना बताया जाता है। किसानों का कहना है कि निरंतर बारिश नहीं होने के कारण खेती किसानी कार्य के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करनी पड़ रही है।

फिर भी गत वर्षो की अपेक्षा काफी हद तक इस वर्ष बारिश से राहत है। इधर जिला कृषि पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने बताया कि जुलाई माह में 305 मिलीमीटर औसत बारिश की लक्ष्य रखी गई है। जहां अब तक मंगलवार तक 14 दिनों में 160 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। वहीं जून में जहां 107 मिलीमीटर औसत बारिश की आशा रखी गई थी। उसमें भी 140 मिलीमीटर तक बारिश हुई है। जो गत वर्ष 40 से 50 मिलीमीटर तक ही रही थी। पिछले वर्ष पूरे मानसून के दौरान 1150 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें