पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इलाकाें का दाैरा:ग्रामसभा अधिकारों की पहली पाठशाला, इसका लाभ उठाएं

सिमडेगा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बरसलाेया में ग्रामीणों से विधायक विक्सल ने कहा

काेलेबिरा विधायक विक्सल काेनगाड़ी ने बुधवार काे अपने विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न इलाकाें का दाैरा कर लाेगाें की समस्याएं सुनीं। विधायक ने बरसलोया पंचायत के बड़का केतुंगा में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी को ग्रामसभा का सही उपयोग करते हुए उससे लाभ उठाने के लिए जागरूक होने की आवश्यकता है। ग्रामसभा ग्रामीणों के अधिकार की पहला पाठशाला है। ग्रामसभा यह तय करती है कि गांव में किस तरह की परेशानी है और कौन कौन लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं। किन-किन परिवार को सरकारी योजना का लाभ पहले मिलना चाहिए और किसे बाद में मिलनी चाहिए।

ये सब तय करने का अधिकार सिर्फ और सिर्फ ग्रामसभा को है। एक सशक्त ग्रामसभा ही अपने ग्रामीणों को सही लाभ दिलाने का कार्य करता है। विधायक ने लोगों से आग्रह किया कि सभी लोग ग्राम सभा में जरूर पहुंचे और गांव के सबसे पीड़ित,जरूरतमंद को प्राथमिकता देते हुए सरकार की योजनाओं जो अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का है। उन्होंने कहा कि जल जंगल जमीन की रक्षा मात्र से ही हम कई तरह की महामारी से अपने को बचाव कर सकते हैं। जल के बिना कल अंधेरा है। विधायक ने कहा कि जंगल छोटा नागपुर की धरोहरों में से एक धरोहर है। इसी धरोहर से हम जीवन जीने के लिए अन्न फल,वन आधारित फसल को बेचकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करते है । जंगल से हमारे मवेशी को भोजन मिलता है, इसलिए जल के साथ जंगल की महत्ता हम ज्यादा समझते हैं और इसकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। बड़केतुंगा में ग्रामीणों की पहल पर आरईओ मुख्य पथ से बड़केतुंगा पाहन टोली तक लगभग पांच किमी सड़क का मुरमी कारण का कार्य बरसात से पहले अपने विधायक मद से कराने की बात कही। स्कूल के बच्चों को देखते हुए देवनदी में पुलिया निर्माण की बात अगले वित्तीय वर्ष तक कराने की बात विधायक विक्सन ने कही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें