पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इतिहास:स्वर्णिम है यीशु धर्म समाज का धर्मप्रांत में सेवा करने का इतिहास : विधायक

सिमडेगाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संत इग्नासियुस लोयोला पर्व पर फादर अजित खेस सम्मानित
Advertisement
Advertisement

संत इग्नासियुस लोयोला पर्व के मौके पर सिमडेगा विधायक भूषण बाड़ा ने यीशु समाज के प्रोवेनसियल फा अजित खेस, सन्त जेवियर कॉलेज रांची के प्राचार्य फा एमानुएल बरला, फा विजय मनोहर सहित कई पुरोहितों को पुष्प गुच्छ देकर बधाई दी। विधायक ने कहा कि यीशु समाज के संस्थापक संत इग्नासियुस लोयला के पद चिह्न पर चलते हुए सिमडेगा जिले में यीशु धर्म समाज का धर्मप्रांत में सेवा इतिहास स्वर्णिम है।व धर्म समाज के फा. कार्डो व फा. जोसेफ द्वारा सन 1901 में जिले के रेंगारी मिशन की स्थापना के साथ सेवकाई कार्य का रोपा गया बीज वर्तमान में विशाल वृक्ष बन चुका है।

धर्म समाज के पुरोहितों द्वारा 1903 में सामटोली के स्थापना के बाद कुरडेग, गांगुटोली, कुटंगिया, बानाबिरा, तुमडेगी, समसेरा, जामपानी, सलगापोंछ, लचरागढ़ आदि जगहों में पल्ली का स्थापना कर ईश्वरीय कार्य व सेवकाई का कार्य प्रारंभ किया गया। बाद में सभी जगह सभी पल्ली में नेतृत्व का भार जिम्मेवारी पूर्वक निर्वहन करने के बाद रेंगारी सोगड़ा व झारेन पल्ली को छोड़ सभी पल्ली के कार्य संचालन का जिम्मेवारी धर्मसंघी पुरोहित समाज को सौंप दिया गया। नेतृत्व क्षमता व शिक्षा के विकास में पूरे विश्व में अपनी पहचान स्थापित करने वाले यीशु धर्म समाज के पुरोहितों ने सिमडेगा जिले में भी इसको पूरा किया। आप सभी पुरोहितों के सेवा कार्य के बदौलत आज भी जिले में सेवा कार्य काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौके पर प्रदेश प्रवक्ता प्रभाकर तिर्की भी उपस्थित थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement