पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शुभारंभ:लोहरदगा में भक्तों ने की कलश स्थापना पूजा पंडालों में नहीं उमड़ी भक्तों की भीड़

लोहरदगा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ठाकुरबाड़ी मंदिर परिसर में रामचरितमानस नवाह्न परायण पाठ महायज्ञ का हुआ शुभारंभ

जिले में शनिवार को 10 दिवसीय शारदीय नवरात्र कलश स्थापना के साथ उत्साह के साथ शुरू हुई। हालांकि इस वर्ष कोरोना को देखते हुए सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के आधार पर मंदिरों व पूजा पंडालों में भक्तों की भीड़ नहीं जुटी। पूजा में शामिल पुरोहित व यजमान भी सोशल डिस्टेंस व मास्क के साथ दिखे। इस दौरान कई स्थानों पर सार्वजनिक रूप से कलश स्थापना की गई। थाना परिसर दुर्गा पूजा समिति में पुरोहित दीपक मुखर्जी, श्रीश्री सिद्धिदात्री दुर्गा मंदिर वीर शिवाजी चौक में पुरोहित सुभाष चौबे व श्रीश्री दुर्गा बाड़ी में पुरोहित यादव राय द्वारा पारंपरिक ढंग से चंडीपाठ शुरू हुआ। इसके साथ ही शहर के विभिन्न जगहों के पूजा पंडालों में दुर्गा पूजनोत्सव को लेकर तैयारियां तेज हो गई। हालांकि कोविड 19 को देखते हुए इस वर्ष भव्य पंडाल या भव्य विद्युत सज्जा कहीं भी नहीं कि गयी।

इस वर्ष पूजा को लेकर बाजारों में रौनक तो नहीं है, परन्तु पारंपरिक पूजा को लेकर उत्साह ज़रूर है। अधिकांश लोगों ने अपने घरों पर ही रहकर नवरात्र का पाठ शुरू किया। इसके अलावा कुडू, सेन्हा, किस्को, कैरो, भंडरा आदि प्रखंडों में भी कलश स्थापना के साथ पूजा की तैयारियां सरकार के दिशा निर्देश पर साधारण रूप से शुरू हो गई। वहीं दूसरी ओर ठाकुरबाड़ी मंदिर परिसर में रामचरितमानस नवाह्न परायण पाठ महायज्ञ का शुभारंभ हुआ। परन्तु इस वर्ष भीड़ भाड़ ना हो इसे देखते हुए पुरोहित व यजमान को छोड़ अन्य भक्तों को परिक्रमा सहित उपस्थित होने की मनाही की गई है। साथ ही रात्रि प्रवचन का दौर भी इस बार स्थगित रखा गया। यहाँ नौ दिवसीय रामचरितमानस पाठ इंद्र शंकर झा व ब्राह्मणों द्वारा किया गया। जहाँ मुख्य यजमान के रूप में धनंजय अग्रवाल व पत्नी रंजू अग्रवाल शामिल हुए। आयोजन को सफल बनाने में राजेंद्र प्रसाद खत्री, अशोक पोद्दार, सीताराम शर्मा, मुरलीधर अग्रवाल, मुरारी चौरसिया सहित अन्य का सहयोग रहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें