यूनियन की बैठक:झारखंड मजदूर यूनियन की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह ने कहा- हक-अधिकार के लिए मजदूर एकजुट हाेकर करें काम

सिमडेगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गरीबों के बीच कम्बल बांटते मजदूर नेता। - Dainik Bhaskar
गरीबों के बीच कम्बल बांटते मजदूर नेता।

मंगलवार को अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में झारखंड मजदूर यूनियन की बैठक हुई। बैठक में झारखंड मजदूर यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह और विशेष अतिथि के रूप में झारखंड के प्रभारी ओम प्रकाश पासवान उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता विमल नायक ने की।

बैठक में मजदूरों की समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया। राजेश सिंह ने कहा कि सिमडेगा जिला के बंगाली ठेकेदार मजदूरों को काम करवा कर पैसा नहीं देते हैं। आज भी बंगाली ठेकेदार मजदूरों को पैसा बकाया रखे हुए हैं।

मजदूरों ने कहा कि उन लोगों को बहला-फुसलाकर महावीर चौक से काम करवाने ले जाता है और लोगों को मजदूरी कम देता है। सही समय पर मजदूरी का भुगतान भी नहीं करते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि जितने भी बंगाली ठेकेदार हैं, किसी के पास लाइसेंस नहीं है ना कि श्रम कार्ड है। यह बंगाली ठेकेदार छोटे-छोटे बच्चों से जो 16 साल से कम हैं घर ढलाई पर काम करवाते हैं।

मजदूरों ने कहा कि ऐसी स्थिति में सिमडेगा जिला में बंगाली लोग हावी हो गया है, जिसके चलते स्थानीय मजदूरों का शोषण किया जा रहा है। बैठक में संघ के प्रभारी ओम प्रकाश पासवान ने कहा कि आदिवासी मजदूरों काे सरकार की तरफ से जो योजना मिलनी चाहिए वह नहीं मिल पा रही है।

कहा कि झारखंड के सभी मजदूरों को एकजुट होना होगा तब अपना अधिकार मिल सकेगा। बैठक में मुख्य अतिथि राजेश कुमार सिंह प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बंगाली ठेकेदार आदिवासी मजदूरों का खून चूसना बंद करे। सभी मजदूर अपना अपना ई श्रम कार्ड प्रज्ञा केंद्र पर जाकर बनवा लें ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर सरकार के तरफ से लाभ उठाया जा सकें।

कमेटी का गठन, जसमनी देवर बनी अध्यक्ष : बैठक में महिला मजदूर संघ का कमेटी गठन किया गया, जिसमें जसमनी देवी को अध्यक्ष बनाया गया। साथ ही उपाध्यक्ष मेरी टेटे, सचिव अंजनी देवी,उप सचिव मनी कुल्लू, कोषाध्यक्ष निर्मला देवी को बनाया गया और 11 व्यक्ति को समिति सदस्य बनाया गया। बैठक में मजदूरों को जिला प्रशासन के द्वारा उपायुक्त एवं अनुमंडल पदाधिकारी की पहल से मजदूरों को 125 कंबल जरूरत मजदूरों को मजदूर नेता राजेश सिंह के द्वारा बांटा गया। मजदूर नेता राजेश सिंह ने जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि गरीबों को कम्बल मिलने से उन्हें राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...