पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मंथन:गांधी जयंती के दिन प्रज्ञा केंद्रों में 10 लोगों की जमीन रसीद कैशलेस काटें संचालक

सिमडेगा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी ने की ई-गवर्नेंस, यूआईडी और जनसंपर्क विभाग के कार्यों की समीक्षा की, बोले

जिला ई-गवर्नेंस, यूआईडी, जनसंपर्क कार्यालय के कार्यों की बुधवार को उपायुक्त सुशांत गौरव ने समीक्षा की। उपायुक्त ने जनसंपर्क पदाधिकारी को अखबार में प्रकाशित आपदा संबंधी घटनाओं पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट देने को कहा। प्रज्ञा केंद्र की दीवारों में केन्द्र द्वारा दी जा रही सुविधा का रेट चार्ट लगाएं।

भूमि रजिस्ट्रेशन एवं रसीद
निर्गत करने का कार्य कैशलेस हो गया है। उसमें रूपे कार्ड का प्रयोग किया जाए। डीसी ने कहा कि दाे अक्टूबर को सभी सीएससी केन्द्र में दस व्यक्तियों का लागान रसीद कैशलेस काटें। यह पायलेट मोड में कार्य किया जाएगा। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश डीसी ने दिया। डिजिटल लिटरेसी को बढ़ावा देना है, इसके लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य किया जा रहा है। मुक्त डाॅक्टरी सलाह टेली मेडिसिन के द्वारा अपोलो के डॉक्टरों द्वारा सिर्फ एक रुपए में दी जा रही है।

श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कराकर उन्हें सभी तरह के लाभों से आच्छादित कर प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया। 5 वर्ष से 7 वर्ष के बच्चों का आधार सीडिंग का कार्य कम है, उसे पूरा करने का निर्देश डीपीओ यूआईडी को दिया गया। इसके लिए कैम्प आयोजित करने को कहा। डीसी ने कहा कि तहसील कचहरी के दिन सभी प्रखण्ड में कैंप कराया जाए और उसका प्रचार-प्रसार कराया जाए। 80 वर्ष से उपर के लोगों, विकलांग एवं एड्स पीड़ित व्यक्तियों का शतप्रतिशत आधार बनाना सुनिश्चित करें। बैंक खाते का एसएमएस अलर्ट की सिस्टम शुरू कराने के लिए व्यक्तियों को जागरूक करने की बात कही। बैठक में जानकारी दी गई कि केरसई, जलडेगा, कुरडेग एवं बानो प्रखंड में टावर की क्षमता बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। झारसेवा में समय अवधि में सभी प्रमाण पत्र निर्गत किया जाना है। लंबित करने पर जुर्माना लिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें