ग्रामीणों को मिलेगा रोजगार / योजना से लोगों को बनाना है आत्मनिर्भर : विधायक

People have to be self-reliant through the scheme: MLA
X
People have to be self-reliant through the scheme: MLA

  • पानी रोको-पौधा रोपो अभियान का कोलेबिरा में विधायक ने किया शुभारंभ

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:27 AM IST

सिमडेगा/कोलेबिरा.  जिले के सभी प्रखंडों में सोमवार से पानी रोको, पौधा रोपो अभियान की शुरुआत की गई। सभी प्रखंडों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के द्वारा प्रखंडों के विभिन्न पंचायतों में अभियान की शुरुआत करते हुए पानी के संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण सरंक्षण करने की दिशा में मिश्रित पौधा की रोपाई की गई। सरकार द्वारा जल संरक्षण एवं रोजगार सृजन को लेकर आरंभ किए गए पानी रोको,पौधा रोपो अभियान के तहत जिले के कोलेबिरा प्रखंड अंतर्गत जामटोली में बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत पानी रोको,पौधा रोपो अभियान की शुरूआत की गई।
कोलेबिरा विधायक विक्सल कोंगाड़ी ने कार्यक्रम में शिरकत की व लाभुक एमरेसिया टेटे की एक एकड़ जमीन पर मिश्रित बागवानी के तहत पानी रोको,पौधा रोपो कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि जिले में पानी रोको,पौधा रोपो अभियान की शुरूआत की जा रही है, जिसका उद्देश्य  जल संरक्षण के साथ-साथ रोजगार सृजन व ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने कहा कि गांव में काम की कोई कमी नहीं है।
मनरेगा के तहत प्रत्येक गांव में योजनाएं संचालित की जा रही है ताकि ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराया जा सके।

ग्रामीणों को स्वावलंबी बनाना है
मनरेगा योजना का उद्देश्य रोजगार सृजन कर ग्रामीणों को स्वावलंबी बनाना है जिसके तहत प्रत्येक गांव में योजना का संचालन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत स्थानीय ग्रामीण के जमीन पर ही मिश्रित बागवानी की जाएगी। जमीन भी आपका रहेगा व जमीन में लगाए गए पौधे भी आपके रहेंगे। यह आपकी आने वाली पीढ़ी के लिए लाभकारी रहेगा। ग्रामीण जनता भी इस योजनाओं को अपना मानते हुए देख-भाल करे। स्वयं से किए गए कार्य का फल ज्यादा मीठा होता है। कार्यक्रम में  प्रखण्ड विकास पदाधिकारी  अखिलेश कुमार ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से कटिबद्ध है।  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना