पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निर्माण कार्य:विधायक के साथ सीएम से मिले लोग, भारत माला सिक्सलेन सड़क निर्माण दूसरी ओर से कराने की मांग

सिमडेगा2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारतमाला के तहत बनने वाले सिक्सलेन सड़क निर्माण कार्य का विरोध तेज हो गया है। मंगलवार को कोलेबिरा विधायक विक्सल कोनगाडी के नेतृत्व में लोगों ने मुख्यमंत्री से मिलकर निर्माण कार्य दूसरे ओर से कराने की मांग की है। मुख्यमंत्री से झारखंड मंत्रालय में कोलेबिरा विधायक विकसल कोंगाड़ी एवं सिसई विधायक जिग्गा सुसारन होरो के नेतृत्व में ग्रामसभा लोम्बोइ जलडेगा के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की।

प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के समक्ष मांग रखा कि भारत माला प्रोजेक्ट के तहत संबलपुर ओडिशा से सिमडेगा जिला के कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र होते हुए सीठियो रांची रिंग रोड तक 6 लेन नए पथ की स्वीकृति मिली है। प्रतिनिधिमंडल ने इस पथ का निर्माण एनएच 143 पर ही विस्तार कर बनाने का निवेदन मुख्यमंत्री से किया।

प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि इस नए स्वीकृत पथ के करीब से एनएच 143 एवं कुछ दूरी तक एसएच पथ ओडिशा से रांची तक जाती है। इसमें पहले ही किसानों का कृषि योग्य जमीन एवं जंगल को भारी मात्रा में उजाड़ कर मुआवजा राशि देकर बनाई गई है। सरकार द्वारा नए जगह पर भारत माला प्रोजेक्ट के तहत 6 लेन पथ बनाने से दोबारा किसानों का कृषि योग्य जमीन, कुछ किसानों की पूरी जमीन और जंगल का बहुत बड़ा हिस्सा उजड़ जाएगा।

साथ ही जनसंख्या, भाषा, संस्कृति एवं परंपराओं पर भी प्रभाव पड़ेगा और सरकार को इस नए जगह पर पथ निर्माण करने से अनावश्यक रूप से खर्च भी बढ़ेगा। प्रतिनिधिमंडल ने इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए एनएच 143 एवं एसएच पथ पर ही 6 लेन नए पथ को सीधा एवं विस्तार कर बनाने का निवेदन मुख्यमंत्री से किया है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने इस संबंध में प्रतिनिधिमंडल को विचार किए जाने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में पूर्व विधायक बसन्त लोंगा, वार्ड पार्षद राकेश लकड़ा, मुकुल लकड़ा, ग्रामसभा लोम्बोइ एम वागे सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...