पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:राखी बाजार में छायी मंदी, त्योहार की उमंग फीकी

लोहरदगा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2019 में राखी के दो दिन पूर्व 60 से 70 प्रतिशत हो गई थी बिक्री, अबकी 20 प्रतिशत भी बाजार नहीं

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे ने लोगों की लाइफ स्टाइल बदल कर रख दी है। इस महामारी का असर अब त्योहारों पर भी पड़ रहा है। इस बार भाई बहनों के अटूट प्रेम का बंधन कहा जाने वाला पर्व रक्षा बंधन 3 अगस्त को कोविड 19 वायरस के खौफ के बीच मनाया जाएगा। कोरोना वायरस का प्रकोप इस वर्ष राखी के त्यौहार में व्यापक रूप से पड़ा है। इसके खौफ के कारण पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष बाजारों में लोगों भीड़ कम रह रही है।

वहीं राखी, गिफ्ट व मिठाइयों की बिक्री भी पहले की अपेक्षा कम है। देखा जाए तो राखी में अब दो दिन शेष रह गए हैं। लेकिन रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर बाजारों में कोई खास रौनक नहीं दिख रही है। जो लोग राखी लेने निकल भी रही हैं वे भी कोरोना के भय और प्रशासन के नियमों का पूर्णतः पालन करते हुए नजर आ रहे है। त्योहार के मौके पर बाजार सुना पड़ा हैं।

जबकि पिछले वर्ष बाजारों में रक्षा बंधन के 15 दिन पूर्व ही खरीददारों की भीड़ नजर आती थी। परंतु इस बार कोरोना की मार रक्षाबंधन के त्योहार पर खलल डाल दी है। इस पर शहर के दुकानदार नदिया रोड निवासी संतोष स्टोर के संचालक परमानंद साहू व बरवाटोली निवासी मनीष स्टोर के संचालक अवधेश कुमार कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बाजार में राखी की मांग अभी तक कम है। क्योंकि कोरोना के डर से लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं।

वहीं शिवानी स्टोर के संचालक संजय कुमार ने बताया कि कोरोना के डर से ग्रामीण क्षेत्र के लोग नहीं आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष इस समय तक 60 से 70 प्रतिशत तक राखी की बिक्री हो जाती थी परंतु इस वर्ष अब तक 15 से 20 प्रतिशत तक ही राखी की बिक्री हुई है। वही शहर के विभिन्न राखी के दुकानों में यही हाल है। दुकानदारों ने बताया कि मार्केट में 5 से 300 रुपए तक राखी उपलब्ध है। कहा की अब लोगों में भारतीय वस्तु के प्रति चाहत बढ़ी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें