पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:हाॅकी खिलाड़ियों के लिए संघ ने लगाई मोहल्ला क्लास

सिमडेगा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जेएनयू, रांची विवि और कोलकाता विवि के विशेषज्ञ सामूहिक तौर पर देंगे ऑनलाइन क्लास

कोरोना संक्रमण के कारण सभी स्कूल-कॉलेज साथ साथ राज्य के सभी खेल छात्रावास भी बंद है। जिससे खिलाड़ी भी प्रभावित हैं। खेल छात्रावासों में रहकर खेल एवं पढ़ाई करने वाले खिलाड़ी अधिक प्रभावित है। कहीं-कहीं ऑन लाइन क्लास भी हो रहा है पर सिमडेगा की ज्यादातर हॉकी खिलाड़ियों के पास ना ही एनराइड फोन है और ना ही टैब या लैपटॉप जिससे वे इन क्लास में भाग ले सकते हैं। इस वर्ष इंटर की परीक्षा देने वाले हैं ज्यादातर हॉकी खिलाड़ी रांची में पढ़ाई करते हैं। इसलिए कभी कभी विद्यालय में जाकर भी कुछ पूछ नहीं सकते।

कोरोना के दौरान छात्रों की पढ़ाई पर पड़ा बुरा असर, अगले साल होनी है इंटर की परीक्षा, इसलिए मांगा था लैपटॉप

इधर इंटर की परीक्षा समय पर होगी इसकी सूचना मिलते ही वे चिंतित हो गए। इंटर की परीक्षा देने वाले करंगागुड़ी की कुछ हॉकी खिलाड़ियों ने हॉकी सिमडेगा के महासचिव से आग्रह किया कि उनका खेल भी प्रभावित हो गया। अब पढ़ाई भी इसलिए उनलाेगाें का होस्टल खोलवा दीजिए। लैपटॉप वगैरह दिला दीजिए। जिससे वे लोग घर मे ही ऑन लाइन क्लास कर लेंगे या उनके गांव में पढ़ाई की व्यवस्था करा दें, ताकि वे लाेग कुछ तो पढ़ाई कर लें। इस पर मनोज कोनबेगी ने कहा कि होस्टल खुलवाना और लैपटॉप दे पाना अभी सम्भव नही है इसलिए उनके गांव में ही पढ़ाई कराने की व्यवस्था करेंगे।

खिलाड़ियों से सहमति मिलने पर हॉकी सिमडेगा ने उनके गांव करंगागुड़ी में ही पढ़ाई की व्यवस्था कर पढ़ाई शुरु कर दी। बताया गया कि सोमवार से शनिवार प्रत्येक दिन हॉकी सिमडेगा के संयुक्त सचिव सह पेशे से शिक्षा कमलेश्वर मांझी उन्हें करीब दाे घंटा पढ़ाएेंगे। वो अपने साथ लैपटॉप भी रखेंगे। विशेषज्ञ शिक्षक बच्चों काे ऑनलाइन पढ़ाएंगे : जिन विषयों की जानकारी मांझी काे नहीं है। उन विषयों के लिए बाहर के अध्यापकों से ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी। जिसमें साइंस के लिए कोलकाता यूनिवर्सिटी से डॉ. सिद्धार्थ कुमार,अर्थशास्त्र में जेनएयू से गणेश मांझी, भूगोल के लिए रांची यूनिवर्सिटी से अरविन्द प्रसाद इत्यादि सहयोग करेंगे। कोविड 19 के गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए पेड़ के नीचे उनकी पढ़ाई की शुरुआत कमलेश्वर मांझी ने की। साथ ही हॉकी सिमडेगा के महासचिव मनोज कोनबेगी भी उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें