• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Simdega
  • The Farmers Of Banspahar Of Sadar Block Reached Their Plantation With The Agriculture Secretary, Presented Papaya, The Agriculture Secretary Interacted With The Farmers, Saw

जायजा:सदर प्रखंड के बांसपहाड़ के किसान कृषि सचिव को लेकर अपने बागान पहुंचे, पपीते की दी भेंट, कृषि सचिव ने किसानाें से किया संवाद, देखी

सिमडेगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अधिकारियों को अपना बागान दिखाते किसान। - Dainik Bhaskar
अधिकारियों को अपना बागान दिखाते किसान।

सदर प्रखंड के बांसपहाड़ गांव में मंगलवार को किसान बहुत उत्साहित थे। पहली बार गांव पहुंचे कृषि सचिव अबू बकर और डीसी सुशांत गौरव को खेतों की पगडंडी होते हुए अपने बागान ले गए। करीब 50 इलाके में फैली हरियाली, फलों के पेड़ पौधे, सब्जियां आदि देख अधिकारी काफी खुश हुये। खेतों में किसानों ने आत्मा विभाग के माध्यम से लगाई गई लिफ्ट एरिगेशन सिंचाई दिखाई और इससे मिल रहे लाभ के बारे बताया।

कृषक संवाद कार्यक्रम में किसानों ने अधिकारियों को अपने बागान से तोड़कर ताजा पपीते दिए। केले के पेड़ , फूल की खेती और अन्य फलों का बाग देख कृषि सचिव ने प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि कृषि आधारित अर्थव्यवस्था वाले इस जिले को और अधिक लाभ दिया जाएगा।

सचिव, कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग झारखंड सरकार अबु बकर ने बांसपहार में आयोजित कृषि संवाद कार्यक्रम में भाग लिया। कृषि संवाद कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण को कहा कि खुशी हुई आपके बीच आकर कि आपको सिंचाई सुविधा मिली है। बांसपहार की भूमि को उपजाऊ बनाया। यह देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। जहां एक बार खेती होती थी, आज सालों भर कृषि के कार्यों को बढ़ावा मिल रहा है। तरह तरह के फूलों की खेती एवं अन्य संभावनाओं को तराशते हुए कृषि कार्य करें। इसके लिए जिला प्रशासन, कृषि, आत्मा विभाग के द्वारा आपको सहयोग प्रदान किया जा रहा है, यह सुखद ओर खुशी का मौका है।

उन्होंने आगे कहा कि हर इंसान को आगे बढ़ना है तो मेहनत करना पड़ता है। बांसपहार में जो सुविधा बहाल की गई है,उसका आप लोग मेहनत कर लाभ ले रहे हैं। सचिव ने कहा कि इस वर्ष सरकार के द्वारा सोलर आधारित लिफ्ट एरिगेशन को प्रमोट किया जा रहा है,अगर बांसपहार एरिया में और आवश्यक हो तो योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। बांसपहार प्रगति कर रहा है। उन्होंने किसानों को आय दुगुनी करने के गुर से भी अवगत कराया। बाजार एवं सीजन देख कर कृषि कार्य करने की बात कही। उपायुक्त सुशांत गौरव ने सचिव का आभार प्रकट किया।

खबरें और भी हैं...