पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र:इस बार दुर्गा पूजा में नहीं बनेंगे भव्य पंडाल, विद्युत सज्जा भी नहीं, भीड़ लगाने पर भी रोक

सिमडेगा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अनुमंडल दंडाधिकारी महेन्द्र कुमार ने दुर्गा पूजा आयोजन को लेकर आदेश जारी किया किया है। आदेश जारी करते हुए एसडीओ ने कहा है कि दुर्गा पूजा का आयोजन सरकार के गाइडलाइन के अनुसार ही होगा। कहीं भी भव्य पंडाल नहीं बनाया जाएगा। किसी प्रकार की विद्युत सज्जा नहीं की जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम और रावण दहन का आयोजन नहीं किया जाएगा।

इस वर्ष सिर्फ पारंपरिक रूप से छोटे पंडालों में सिर्फ पूजा किया जाएगा। जिसमें शामिल होने के लिए सिर्फ सात व्यक्तियों की ही इजाजत मिलेगी। कोविड संक्रमण के मद्देनजर उन्होंने आमजन से अपील की है कि अपने घरों पर ही दशहरा पूजा अनुष्ठान करें। बेवजह कहीं भीड़ न लगाएं जिससे कोविड का प्रसार बढ़ने का खतरा हो।

हिन्दु ब्रिगेड ने की गाइडलाइन में संशोधन की मांग

इधर हिन्दू ब्रिगेड ने दुर्गा पूजा के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन में संशोधन करने के लिए मुख्यमंत्री के नाम आवेदन कांग्रेस जिलाध्यक्ष अनूप केसरी को सौंपा। हिन्दू ब्रिगेड ने आवेदन में दुर्गा पूजा को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन में संशोधन करने की मांग करते हुए कहा कि प्रतिमा का साइज 10 फीट किया जाए। पंडाल को चारों तरफ से ढंकने की जगह सामने की तरफ खोलने के आदेश दिए जाएं। पंडाल के अंदर और बाहर हल्की साज सज्जा के आदेश दिए जाएं। पंडालों में श्रद्धालुओं के लिए पैकेट प्रसाद व्यवस्था की छुट दी जाए।

रावण दहन सांकेतिक रूप से करने की इजाजत दी जाए। शोभा यात्रा में अधिकतम 100 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी जाए। सिर्फ पंडाल में साउंड सिस्टम लगाने की इजाजत दी जाए। सात लोगों की जगह कम से कम 50 लोगों की उपस्थिति के आदेश दिए जाएं। आवेदन में हिंदु ब्रिगेड ने कहा है कि सभी पंडालों में कोविड 19 के सुरक्षा नियमों का पूर्णत पालन होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें