विश्व हृदय दिवस:फास्ट फूड व मोबाइल का प्रयोग भी हृदय के लिए घातक : डॉ प्रह्लाद

सिमडेगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मदर टेरेसा एएनएम ट्रेनिंग स्कूल में विश्व हृदय दिवस मनाया गया। स्कूल के निदेशक डॉ प्रह्लाद मिश्रा ने ह्रदय की संरचना एवं कार्यों के बारे बताते हुए कहा मानव का सबसे प्रमुख अंग ह्रदय है। विश्व हृदय दिवस मनाने का प्रमुख कारण यह है कि हम सब अपने अपने हृदय की अच्छी तरह से रक्षा करें। सर्वप्रथम 29 सितंबर 1999 को विश्व हृदय दिवस मनाया गया।

जिसका प्रमुख उद्देश्य लोगों को तंबाकू, धूम्रपान, डायबिटीज उच्च रक्तचाप, मोटापा और वसायुक्त एक भोजन से दूरी बनाकर अपने हृदय की रक्षा करना है। क्योंकि हृदय से जान गंवाने वालों की संख्याओं बहुत ज्यादा है। अभी हम लोग फास्ट फूड मोबाइल लैपटॉप का ज्यादा प्रयोग कर इस बीमारी को आमंत्रित करते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम, योग एवं प्राणायाम कर इस बीमारी से बच सकते हैं। इस साल हमारे हृदय दिवस का थीम भी है, एक संसार, एक घर, एक दिल “यूज़ हर्ट टू कनेक्ट। हम सब अपने हृदय के प्रति जागरूक रहें और दूसरों को भी जागरूक करें। छात्राओं को संबोधित करते हुए प्राचार्य प्रभा सुरीन ने भी लोगों को धूम्रपान और शराब से दूर रहकर अपने हृदय की रक्षा करने की अपील की। आज के कार्यक्रम में ट्यूटर्स माधुरी समद, रेणुका लकड़ा, चंचला भेंगरा, लीलावती साहू, मटिल्दा तिर्की, सालो कुमारी एवं सभी छात्राएं उपस्थित थीं।

खबरें और भी हैं...