बैठक का आयोजन:बाल मजदूरी व कम मानदेय की डीसी से जल्द करेंगे शिकायत

सिमडेगा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शुक्रवार को केरसई प्रखंड के ठेसू टोली में ई श्रम कार्ड और वैक्सीन को लेकर मजदूर नेता राजेश कुमार सिंह ने मजदूराें के साथ बैठक की। बैठक में काेराेना से बचाव से के लिए मजदूरों के प्रति जागरूक किया गया। बैठक में मज़दूरों की समस्याएं भी सुनीं गई। मजदूर नेता ने कहा कि बंगाली ठेकेदार क्षेत्र के आदिवासी मजदूराें का शाेषण कर रहे हैं।

मजदूरों ने कहा कि कोनजोबा पंचायत के अंतर्गत अधिक से अधिक ग्रामीण जनता एवं मजदूर भाई वैक्सीन ले और जिन्हाेंने ई श्रम कार्ड नहीं बनवाया वे जल्द कार्ड बनवा लें। कई मजदूराें ने कहा कि अभी तक उन लाेगाें काे कार्ड नहीं मिला है। मजदूरों ने कहा कि सरकारी काम में कम मजदूरी दी जाती और स्थानीय काम में कम मजदूरी दी जाता है।

मजदूरों ने कहा कि केरसई प्रखंड में मनरेगा में बिचौलिया दलाल भरा हुआ है। सिंह न सभी समस्याएं को सुनते हुए केरसई प्रखंड में ईंट भट्ठा बाल मजदूर एवं कम मजदूरी दी जा रही है। केरसई प्रखंड में ट्रैक्टर में भी बाल मजदूरों को काम करवाया जा रहा है। सिंह ने कहा कि खनन पदाधिकारी और लेबर सुपरिटेंडेंट के मिलीभगत से मजदूरो का शोषण किया जा रहा है। सभी प्रखंडों में कम मजदूरी दी जा रही है।

बांसजाेर, ठेठईटांगर, कुरडेग, बोलबा, सिमडेगा, बीरू सहित कई स्थानों पर जहां जहां काला ईंट भट्ठा है वहां कम मजदूरी दी जा रही है। कहा कि सभी भट्ठाें की जांच करने की मांग डीसी से करेंगे। बैठक में सरिता किंडो, अजय किंडो, संगीता एक्का, प्रेमा एक्का, साजिस देवी, नीलिमा एक्का, माग्रेट बड़ा, पुनीत बड़ा, राजकुमार, सुबोध, बलमादीना, संतोष, रोमी, जोलजस सहित कई लाेग माैजूद थे।

खबरें और भी हैं...