पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खाद बीज दुकान का निरीक्षण:एक दुकान के लाइसेंस से दो दुकानों में बेचा जा रहा था खाद और बीज

सिसई4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाद के लिए किसान से लिए 300 रुपए अधिक

कृषि उपनिदेशक संतोष कुमार, पियूष पाण्डेय, और चंदन कुमार ने सिसई की पांच खाद बीज दुकान निरीक्षण किया। टीम सबसे पहले बिश्रामपुर झटनी टोली के तिजेंन्द्र खाद बीज दुकान पहुंची, जहां एक दुकान के लाइसेंस से दो दुकान चलाई जा रही थी। इस पर पदाधिकारियों ने तत्काल रोक लगाते हुए लाइसेंस वाली दुकान ही चलाने का निर्देश दिया।

इसी दौरान झटनी टोली के सुकरा उरांव से दुकानदार ने डीएपी खाद के लिए 1500 रुपए लिए, जबकि सरकारी निर्धारित मूल्य 1200 रुपए है। इस पर पदाधिकारियों ने किसान को 300 रुपए वापस दिलाते हुए दुकानदार को फटकार लगाई। इस तरह की गड़बड़ी करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

इसके बाद लालधर खाद बीज भंडार, नीतेश खाद बीज भंडार, नारायण खाद बीज भंडार, उत्तम कृषि भंडार का निरीक्षण किया। उत्तम कृषि भंडार में कृषक मुबारक अंसारी पॉस मशीन से 300 रुपए देकर यूरिया ले रहा था। इसे देख निरीक्षण दल ने कहा इधर दुकानदारों मापदंड के अनुसार कार्य कर रहे है। उपनिदेशक ने बताया कि कई जगहों पर बिना लाइसेंस के खाद की बिक्री ज्यादा दामों पर की जा रही थी।

जिन्हें हिदायत दी गई कि वे खाद बेचना बंद करें। कई दुकानदारों ने एमएफएमएस आईडी नहीं बनवाया था, जिसकी वजह से पॉश मशीन से बिक्री नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि 2 किसानों को जांच कमेटी की मौजूदगी में पॉश मशीन द्वारा आधार कार्ड का उपयोग कर खाद दिलाया गया। किसानों से कहा कि आधार कार्ड द्वारा ही पॉश मशीन से खाद की खरीदारी करें। किसानों से खाद का दाम अधिक लेने वाले दुकानदारों को हिदायत दी गई कि निर्धारित दर पर ही खाद बेचें।

खबरें और भी हैं...