पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:टंडवा में आक्रोशित रैयतों ने निर्माणाधीन एनटीपीसी पावर प्लांट का कार्य बंद कराया

टंडवा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्य गेट के पास बैठी महिलाएं। - Dainik Bhaskar
मुख्य गेट के पास बैठी महिलाएं।
  • तीन दिनों से चल रहा आमरण अनशन व 44 दिनों से धरना
  • किसी ने नहीं ली अब तक अनशनकारियों की सुध

मुआवजा बढ़ाने समेत तीन सूत्री मांगों को लेकर आंदोलित रैयतों का आंदोलन अब जोर पकड़ने लगा है। अपनी मांगों को लेकर डेढ़ माह से धरना पर बैठे रैयत अनशन के बाद मंगलवार से एनटीपीसी परियोजना का संपूर्ण कार्य को बंद कर दिया।

पूर्व नियोजित बंदी कार्यक्रम के तहत आंदोलन कारियों ने बंदी को सफल बनाने को लेकर अहले सुबह से ही धरना स्थल पहुंचने लगे थे, जिसके बाद आंदोलित रैयतों ने एनटीपीसी मेन गेट के पास पहुंच कर मुख्य गेट के पास बैठ गए। इस दौरान मजदूरों को प्लांट के अंदर प्रवेश पर रोक लगा दिया।

मजदूरों के प्लांट में प्रवेश नहीं करने से प्लांट का कार्य ठप हो गया। एनटीपीसी प्लांट के अलावे एनटीपीसी रिजर्व वायर का काम भी ठप हो गया। आठ वर्षों में यह पहला मौका है कि जब एनटीपीसी का संपूर्ण कार्य को बंद किया गया हो। इधर काम बंद होने से एनटीपीसी प्रबंधन की मुश्किलें बढ़ गई है।

रैयत इस बार पूरी तरह आर पार के लड़ाई के मूड में है। उल्लेखनीय है कि रैयत तीन सूत्री मांगों को लेकर पिछले चौवालीस दिनों से धरने पर बैठे हुए हैं। जबकि पिछले तीन दिनों से रैयत अनशन पर बैठे हुए हैं। अनशन के बाद भी कोई पहल नहीं होने के बाद रैयतों ने काम बंद कर दिया।

11 रैयत बैठे हैं अनशन पर, स्वास्थ्य की स्थिति हुई खराब

मांगों को लेकर पिछले तीन दिनों से ग्यारह रैयत अनशन पर बैठे हुए हैं। अनशन में पहली बार पुरुषों के साथ महिलाएं भी बैठी हुई हैं। अनशन में रैयत तिलेश्वर साहू जतु गोप प्रकाश पासवान विशेश्वर यादव अजित नायक किरण देवी रूबी देवी रेखा देवी मुनिया देवी राधा देवी फोटोइया देवी का नाम शामिल है। अनशनकारियों में रेखा देवी रूबी देवी प्रकाश पासवान की स्थिति बिगड़ गई है। पर अभी तक इनकी सुधी किसी ने नही लिया है जिससे रैयतों में भारी आक्रोश है।

इधर बैठक में एनटीपीसी के भाग नही लेने पर निंदा प्रस्ताव पारित किया गया। मौके पर एसडीपीओ विकास पांडेय सीओ अनूप कच्छप थाना प्रभारी प्रमोद पांडेय जागेश्वर दास सुभाष दास अक्षयवट पांडेय मनोज चंद्रा धनंजय सोनी कृष्णा साव रंजीत गुप्ता अरबिंद पांडेय अफानुल्लाह मनिर आलम समेत कई उपस्थित थे।

एसडीओ ने की ग्राम विकास सलाहकार समिति के साथ बैठक

प्लांट बंद होते ही एसडीओ सुधीर कुमार दास ने एनटीपीसी से जुड़ी ग्राम विकास सलाहकार समिति की बैठक बुलाई। एसडीओ की अध्यक्षता में हुई बैठक में विस्थापित छह गांव के चयनित ग्राम विकास सलाहकार समिति के लोगों ने भाग लिया।

बैठक में इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने भी भाग लिया। केएन त्रिपाठी ने कहा कि रैयतों की मांगें जायज हैं। उन्होंने एसडीओ सिमरिया से कहा कि रैयतों की तीन सूत्री मांगों के प्रस्ताव को बैठक में पारित कर सरकार को भेजें।

सरकार अपना कार्य ईमानदारी से करेगी। बैठक में पचीस लाख मुआवजा देने, पेंशन राशि दस हजार रुपए करने तथा सरकारी आदेश मिलने के बाद भी लंबित मुआवजा का भुगतान करने, गांवों में मुफ्त शिक्षा स्वास्थ बिजली समेत मूलभूत सुविधा बहाल करने का प्रस्ताव पारित किया गया। उपस्थित छह गांव के ग्राम विकास सलाहकार के लोगों ने एनटीपीसी द्वारा गांव में विकास कार्यों में अनदेखी का आरोप लगाया। कहा कि एनटीपीसी द्वारा किए गए कई कार्य हाथी के हाथी के दांत साबित हो रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें