पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनूठा उदाहरण:कर्ज लेकर सुनीता ने लगाया तेल मिल प्रतिमाह पचास हजार रुपए की आय

ठेठईटांगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड के जोराम, खिजुरटांड़ निवासी सुनीता देवी स्वावलंबन का अनूठा उदाहरण प्रस्तुत करते हुए अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई हैं। उन्होंने जेएसएलपीएस और भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, अहमदाबाद के माध्यम से प्रारंभिक उद्यमिता कार्यक्रम के तहत वर्ष 2018 में लघु ऋण लिया था और तेल मिल व्यवसाय की शुरुआत की थी।

उन्होंने कार्यक्रम के तहत व्यापार उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का भी लाभ लिया और तेल मिल व्यवसाय को एक नया रूप दिया। सुनीता देवी के तेल मिल में कई तरह के तेल का उत्पादन महुआ, डोरी आदि वनोत्पादों से होता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभकारी इन तेलों की बिक्री से सुनीता देवी प्रतिमाह 50 से 60 हजार रु की आय प्राप्त कर रही हैं।

अतिरिक्त उत्पाद के रूप में तेल की खली से भी लाभ मिल रहा है। एसवीईपी कार्यक्रम के तहत एक सफल उद्यमी के रूप में सुनीता देवी ने अपनी खास पहचान बनाई है। सुनीता देवी गांव के महिला समूह में भी अहम भूमिका निभा रही हैं। सुनीता देवी ने बताया कि उन्होंने मूलधन और ब्याज सहित ऋण चुका दिया है। उन्होंने तेल मिल के साथ किराना दुकान कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारा है। समूह और एसवीईपी कार्यक्रम से जुड़ने के पहले उनका आर्थिक जीवन केवल कृषि पर आधारित था, जिससे वह दस से बारह हजार रु तक कमा पाती थी।

सुनीता देवी का मानना है कि सभी ग्रामीण दीदियों को गैर कृषि क्षेत्रों में भी ध्यान देना चाहिए। प्रखंड संसाधन केंद्र, ठेठईटांगर कमेटी उद्यम विकास के लिए हर माह व्यापार उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का आयोजन करता है। प्रखंड संसाधन केंद्र का मुख्य काम लघु ऋण को बांटना है और लोगों की आर्थिक स्थिति को ठीक करना है।

खबरें और भी हैं...