• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Simdega
  • In Simdega, The Deputy Commissioner Held A Meeting Of The Coordination Committee And Said That The Officers Should Implement The Scheme On Time.

समन्वय समिति की बैठक का आयोजन हुआ:सिमडेगा में उपायुक्त ने की समन्वय समिति की बैठक बोले-याेजना का क्रियान्वयन समय पर करें अधिकारी

सिमडेगा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक का आयोजन हुआ। डीसी आर.राेनिटा की अध्यक्षता में आयाेजित बैठक में जिले में संचालित याेजनाओं की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने समन्वय समिति कि बैठक में स्वास्थ्य,कल्याण,वन प्रमण्डल,परियोजना निदेशक आईटीडीए,पंचायती राज,पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल,शिक्षा विभाग, विद्युत प्रमण्डल, जिला समाज कल्याण विभाग, खेल विभाग, उद्योग, भूमि संरक्षण, भूमि सुधार, भू-अर्जन, ग्रामीण विकास विभाग, पथ प्रमण्डल, भवन प्रमण्डल, सामाजिक सुरक्षा, पशुपालन विभाग, सहित अन्य विभाग कि विस्तृत समीक्षा कर, संचालित कार्य योजनाओं की धरातल पर सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने कि दिशा में आवश्यक महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

बैठक में डीसी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में एमटीसी में प्रति माह चयन बच्चों का शत-प्रतिशत उपचार करने का निर्देश दिया। आईटीडीए एवं कल्याण विभाग के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 अन्तर्गत प्री मैट्रिक छात्रवृति से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को जिले के प्रत्येक विद्यालय का भ्रमण करते हुए शत-प्रतिशत् छात्र-छात्राओं का ई-कल्याण पोर्टल पर डाटा अपलोड करने की बात कही। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना हेतु प्राप्त आवेदनों की डीसी ने जानकारी ली।

उन्होंने आवेदनों का सत्यापन करते हुए सभी सुयोग्य लाभुकों को लाभ मुहैया कराने का निर्देश दिया। वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत लाभुकों को व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन पट्टा वितरण संबंधी अद्यतन प्रतिवेदन की समीक्षा कर पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल की समीक्षा कर कार्यपालक अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि सभी कॉर्डिनेटर के साथ स्थल का भ्रमण कर कार्यों की गुणवत्ता का जांच करें। जिन प्रखंडों से हर घर नल से जल योजना के तहत प्राप्त शिकायतों का ससमय निष्पादन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि जिन-जिन प्रखंडों में हर घर नल से जल योजना के तहत कार्य किया जा रहा है जिसका सभी प्रखण्ड पदाधिकारी को गांव-गांव तक

सभी बीडीओ हर माह करेंगे कस्तूरबा गांधी स्कूल का निरीक्षण
शिक्षा विभाग की समीक्षा के क्रम में डीसी ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियाें को प्रति माह कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। सभी सरकारी विद्यालय के बच्चों का शत-प्रतिशत पोशाक वितरण कराते हुए नया ड्रेस में स्कूल आएं इसे सुनिश्चित कराने की बात कहीं। जिले के सभी सरकारी विद्यालयों के छात्राओं का ससमय शत-प्रतिशत सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना से आच्छादित कराने की बात कहीं।

जाति प्रमाण पत्र की समीक्षा कर उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को पोर्टल पर लंबित आवेदनों का ससमय निष्पादन कराने की बात कही तथा विद्यालय के प्रधानाध्यापक से आवेदन प्राप्त कर ससमय बच्चों का जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने की दिशा में आवश्यक महत्वपूर्ण निर्देश दिए। राजस्व विभाग की समीक्षा के क्रम में पीएम किसान के तहत लंबित ई-केवाईसी से संबंधित कार्य को ससमय निष्पादन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री पशुधन योजना अंतर्गत सभी प्रखंडों को दिए गये निर्धारित लक्ष्य के अनुरुप कार्यों को ससमय शत-प्रतिशत् पूर्ण कराने की बात कही।

खबरें और भी हैं...