पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ATM कार्ड से पैसों की चोरी:मुंबई में एक होटल के कर्मचारी समेत चार गिरफ्तार, डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डाटा चुराकर खाते से उड़ाते थे पैसे

मुंबई9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस ने इस मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया। - Dainik Bhaskar
पुलिस ने इस मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया।

मुंबई क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो अंधेरी में एक होटल के कर्मचारी के साथ मिल कर स्वाइप मशीन में स्कीमर (Schemer), कार्ड राइटर (Card Writer ) और रीडर मशीन ( Reader Machine) लगाकर सैकड़ों ग्राहकों को लाखों का चूना लगा चुका था। इस मामले में चार लोगों को पुलिस ने शुक्रवार को अरेस्ट किया है।

पुलिस उपायुक्त अकबर पठान ने बताया कि एचडीएफसी बैंक के डिप्टी मैनेजर ने कुछ दिनों पहले क्राइम ब्रांच ऑफिस में एक कंप्लेंट दर्ज करवाई थी। इसके मुताबिक, नवंबर 2020 से जनवरी 2021 के बीच उनके बैंक के कई खातों से बिना कोई डिटेल दिए पैसे निकाल लिए गए। इसके बाद क्राइम ब्रांच यूनिट-9 प्रभारी पुलिस निरीक्षक नंदकुमार गोपाले, पुलिस निरीक्षक आशा कोकरे, सहायक पुलिस निरीक्षक सुधीर जाधव, वाल्मीकि कोरे, उप निरीक्षक रामदास कदम और श्रीराम घोडके को इस केस पर लगाया गया।

एक ही होटल से गायब हुए पैसे

जांच में सामने आया कि अंधेरी (पूर्व) महाकाली केव्हज रोड के ज्ञानशंकर आश्रम के सामने स्थित होटल में आने वाले ज्यादातर ग्राहकों के बैंक खातों से पैसे निकाले गए हैं। पुलिस ने होटल के मैनेजर समेत कर्मचारियों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की, तो पता चला कि एक कर्मचारी को होटल से निकाल दिया गया है। उसकी भूमिका संदिग्ध है।

होटल के पूर्व मैनेजर से खुला राज

पुलिस ने ट्रैप लगाकर होटल के पूर्व मैनेजर यशवंत राजेश गुप्ता उर्फ सोनू (23) को गोरेगांव (पूर्व) के संतोष नगर स्थित उसके घर से पकड़ा। उससे पूछताछ में डेबिड, क्रेडिट और एटीएम कार्ड फ्रॉड रैकेट का पर्दाफाश हुआ। पुलिस ने इस मामले में तीन और आरोपियों को गिरफ्तार किया। उनकी पहचान अजरुद्दीन नसरुद्दीन अंसारी (22), इस्तियाक जमाल अहमद खान (22) और मोहम्मद फैज कमर हुसेन चौधरी (27) के रूप में हुई है। आरोपियों के पास से 3 मोबाइल, 7 डुप्लीकेट डेबिट और क्रेडिट कार्ड और स्कीमर मशीन बरामद किया है।

स्कीमर से डॉटा चोरी

डेबिट और क्रेडिट कार्ड फ्रॉड गिरोह के मास्टर माइंड गोरेगांव (पूर्व) के रहने वाले अजरुद्दीन, इस्तियाक और मोहम्मद फैज कमर ने होटल के कर्मचारी यशवंत के साथ मिल कर पूरी वारदात को अंजाम देते थे। वे होटल के बिल डेबिट, क्रेडिट और एटीएम कार्ड से चुकाने वाले ग्राहकों के डॉटा और पासवर्ड स्वाइप मशीन में स्कीमर, कार्ड रीडर और रायटर लगाकर चुराते थे। बाद में वे डेबिट, क्रेडिट और एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर बैंक खाता धारकों के लाखों रुपए एटीएम से निकाल लेते थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें