पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP के CM का मुंबई दौरा:योगी आदित्यनाथ ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लॉन्च किया लखनऊ नगर निगम का बॉन्ड, PM मोदी ने 2018 में की थी घोषणा

मुंबई2 महीने पहले
BSE में लगे घंटे को बजाकर योगी आदित्यनाथ ने 200 करोड़ मूल्य के बांड्स को लॉन्च किया है।

उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लखनऊ नगर निगम के 200 करोड़ के बॉन्ड को प्रतीकात्मक तौर पर लॉन्च किया। लखनऊ नगर निगम (LMC) उत्तर भारत का पहला नगर निकाय है, जिसने अटल मिशन ऑफ रेजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत) के तहत 200 करोड़ मूल्य के बॉन्ड जारी किए हैं। लखनऊ नगर निगम द्वारा शहर के विकास, सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई आदि के लिए जारी बॉन्ड को 225 फीसदी (450 करोड़) से अधिक बोलियां मिली है। लखनऊ में 2018 में हुए इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन बॉन्ड्स की घोषणा की थी। सरकार आने वाले समय में गाजियाबाद, वाराणसी, कानपुर और आगरा जैसे बड़े नगर निकायों का बॉन्ड भी जारी करेगी।

इस बॉन्ड का ओवर सब्सक्राइब होना इस बात का संकेत है कि देश में आर्थिक माहौल में सुधार के कारण निवेशकों की दिलचस्पी है। लखनऊ नगर निगम की ओर से लांच किया गया बांड शहरी शासन में एक बदलाव का प्रतीक है और इसके लिए प्रदेश सरकार और भारत सरकार ने अपना पूरा समर्थन दिया है।

अहमदाबाद ने जारी किया था पहला बॉन्ड
अहमदाबाद नगर निगम ने जनवरी 1998 में परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार की गारंटी के बिना 100 करोड़ के लिए पहला बॉन्ड जारी किया था। अब लखनऊ नगर निगम ने यह बॉन्ड जारी कर उत्तर भारत में पहले नगर निगम के रूप में प्रतिष्ठा बनाई है।

बॉलीवुड की हस्तियों से सीएम योगी करेंगे मुलाकात

कुछ देर में योगी आदित्यनाथ उद्योग जगत से जुड़े लोगों से भी मुलाकात करने वाले हैं। इनसे वे उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित फिल्म सिटी निर्माण को लेकर चर्चा करेंगे। योगी यूपी की फिल्म सिटी में मुंबई के लोग आ सकें, जुड़ सकें और यहां पर फिल्मों का काम शुरू हो इसके लिए वह डायरेक्टर्स-प्रोड्यूसर्स की राय लेंगे। इससे पहले मंगलवार शाम को मुंबई पहुंचे योगी ने ट्राइडेंट होटल में अभिनेता अक्षय कुमार से मुलाकात की थी। दोनों के बीच तकरीबन एक घंटे तक बातचीत हुई। अक्षय ने उन्हें एक प्रोजेक्ट भी दिखाया। इसके अलावा दोनों के बीच फिल्म सिटी को लेकर भी चर्चा हुई है।

सीएम योगी अक्षय कुमार से बात करते हुए।
सीएम योगी अक्षय कुमार से बात करते हुए।

बुधवार को सीएम योगी का यह रहेगा कार्यक्रम

सीएम योगी दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में फिल्म सिटी निर्माण के लिए जगह भी आवंटित कर चुके हैं। 2 दिसंबर को योगी देश के कुछ बड़े उद्योगपतियों और बैंकरों से भी मुलाकात करने वाले हैं। इस दौरान वे राज्य में निवेश, प्रस्तावित फिल्म सिटी और फाइनेंस सिटी पर चर्चा करेंगे।

केंद्र मुंबई का महत्व कम करना चाहती है: सुप्रिया सुले

योगी के मुंबई दौरे पर एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा है कि केंद्र की ओर से मुंबई का महत्व कम करने की कोशिशें हो रही हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर सीएम योगी यूपी में बॉलीवुड जैसी फिल्म सिटी बनाना चाहते हैं तो उनकी शुभकामनाएं उनके साथ हैं। सुप्रिया सुले ने कहा कि बॉलीवुड और मुंबई का जो प्यार और विश्वास का नाता है उसको कोई भी ठेस पहुंचा नही सकता है।

याेगी उद्योगपतियों और निर्माताओं को धमका सकते है: कांग्रेस

CM योगी आदित्यनाथ के मुंबई दौरे को लेकर कांग्रेस ने गंभीर आरोप लगाया है। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने आशंका जाहिर की कि महाराष्ट्र के उद्योगपतियों और बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं को धमकाया जा सकता है। इसलिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और महा विकास अघाड़ी सरकार राज्य के उद्योगपतियों और फिल्मकारों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे।

मुंबई से बॉलीवुड कोई उठा कर नहीं ले जा सकता: महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष

महाराष्ट्र ‌BJP के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि मुंबई बॉलीवुड नगरी है और इसे कोई उठा कर नहीं ले जा सकता है। अगर कहीं पर अच्छी सुविधा दी जाती है तो लोग वहां भी शूटिंग कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser