पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का डर:शावक 14 दिन क्वारेंटाइन में रखा, अब लैब की रिपोर्ट का इंतजार

नागपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

(अतुल पेठकर) अपनी मां से बिछड़े शावक का एक बेहद रोचक मामला सामने आया है। 24 अप्रैल को 3-4 महीने का यह शावक चंद्रपुर जिले के दाबगांव के पास मिला था। इसे चंद्रपुर स्थित ट्रांजिट ट्रीटमेंट सेंटर में भेजा गया। वन विभाग के अधिकारियों ने कोरोना की आशंका के चलते इसे 14 दिन के लिए क्वारेंटाइन भी कर दिया था। जब कोई लक्षण सामने नहीं आया तो इसे मां के पास वापस भेजने की बात आई। लेकिन संकट यह था कि उसके किसके पास भेजा जाए। गलत जगह भेजने पर शावक की जान जाने का भी खतरा था। जिस वन क्षेत्र से इसे पकड़ा गया है, वहां दो बाघिनें घूम रही हैं। वन विभाग ने दोनों बाघिनों के नमूने डीएनए जांच के लिए हैदराबाद की सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलीक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) को भेजा है, ताकि शावक की मां का पता लगाया जा सके और उसे उसकी मां तक भेजा जा सके। अब रिपोर्ट का इंतजार है।
चार टीम के जरिए बाघिन पर नजर
बाघिनों पर नजर रखने के लिए वन विभाग ने एनजीओ प्रतिनिधि, ग्रामीणों को मिलाकर चार टीम तैयार की हैं। जंगल में 29 कैमरा ट्रैप लगाए गए हैं। 
^इस समय कोरोना संक्रमण का खतरा हर जगह है। इस वजह से शावक का स्वाब नागपुर के पशु चिकित्सा महाविद्यालय में भेजा गया था। वहां जांच निगेटिव रही। इसके बाद शावक में भी कोई लक्षण नहीं देखे गए हैं। तब हमने फिर से नया नमूना न भेजने का तय किया है। 
-नितिन काकोड़कर, प्रधान मुख्य वनसंरक्षक (वन्यजीव)

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें