पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai
  • Coronavirus Maharashtra; Coronavirus In Maharashtra Latest News Update | Coronavirus (COVID 19) Cases In Mumbai Pune Ahmadnagar Nagpur Aurangabad Nashik Jalgaon

महाराष्ट्र: लॉकडाउन फेज-2 का छठवां दिन:आज 9 मौतें, राज्य में 466 नए पॉजिटिव मिले; मुंबई में 53 पत्रकारों को संक्रमण की पुष्टि

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई में कोरोना का कहर जारी है। यहां 2700 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। यहां नेहरू सेंटर के बाहर लगे कॉमनमैन के स्टैचू को भी मास्क पहना दिया गया है।
  • पुणे में अगले 8 दिन सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें ही खोली जाएंगी
  • बीएमसी ने बारिश से पहले की तैयारियों के लिए प्री मानसून कार्यों को भी कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दी

 तमाम कोशिशों के बावजूद महाराष्ट्र में महामारी फिलहाल काबू में नहीं आ सकी है। राज्य में सोमवार को संक्रमण से 9 लोगों की मौत हुई। इसमें मुंबई में सात और मालेगांव में दो की जान गई है। मृतकों में छह पुरुष और तीन महिलाएं हैं। इनकी उम्र 40 से 80 साल के बीच है। इनमें सात लोगों को डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हृदय रोग जैसी समस्या थी। इससे पहले राज्य में रविवार को 12 लोगों की मौत हुई थी। प्रदेश में संक्रमण से मौत का आंकड़ा बढ़कर 232 तक पहुंच गया।

वहीं, राज्य में सोमवार को 466 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। इसे मिलाकर राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 4666 तक पहुंच गई है। उधर, मुंबई के 53 पत्रकारों की कोरोना रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई। इनमें टीवी रिपोर्टर, कैमरापर्सन और न्यूज फोटोग्राफर शामिल हैं। बीएमसी ने बताया कि कोविड-19 की जांच के लिए 16 और 17 अप्रैल को विशेष शिविर लगाया गया था। इसमें 171 मीडियाकर्मियों के नमूने लिए गए थे। इसमें 53 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मुंबई में धारावी, वर्ली समेत कई इलाके महामारी से  प्रभावित हैं। पुणे, ठाणे और नासिक जिले के मालेगांव में भी मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। राहत सिर्फ इतनी कि 507 लोग स्वस्थ भी हुए। सोमवार से 26 जिलों में लॉकडाउन से सशर्त ढील मिली। हालांकि, पिंपरी-चिंचवाड़ समेत 8 जिलों में सख्त  कर्फ्यू लागू रहा। 

शर्तों के साथ 26 जिलों में काम शुरू 

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार से राज्य के ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले 26 जिलों में लॉकडाउन में कुछ राहत दी है। हालांकि, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन और पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और नागपुर जैसे रेड जोन के शहरों में लॉकडाउन से कोई राहत नहीं मिलेगी। इन शहरों में आवश्यक सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। सरकार की राहत ज्यादातर ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले जिलों के लिए हैं। ग्रामीण क्षेत्र के उद्योगों और कृषि क्षेत्र के लिए छूट की घोषणा की गई है। 

  • इन जिलों को छूट नहीं: मुंबई शहर, मुंबई उपनगर, ठाणे, पालघर, पुणे, नागपुर, रायगढ़, सांगली, औरंगाबाद, मालेगांव(नासिक) और अहमदनगर।
  • इन जिलों को कुछ राहत: रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सातारा, कोल्हापुर, नासिक शहर, जलगांव, उस्मानाबाद, बीड, जालना, हिंगोली, लातूर, अमरावती, अकोला, यवतमाल, बुलढाणा, वाशिम और गोंदिया। धुले, नंदुरबार, सोलापुर, परभणी, नांदेड़, वर्धा, चंद्रपुर, भंडारा और गढ़चिरौली शामिल हैं।
मुंबई के अंधेरी इलाके में सड़क निर्माण और रिपेयर का काम शुरू कर दिया गया है।
मुंबई के अंधेरी इलाके में सड़क निर्माण और रिपेयर का काम शुरू कर दिया गया है।

पुणे और पिंपरी में 8 दिन का कर्फ्यू

पुणे और पिंपरी चिंचवाड़ में आगामी 8 दिनों तक कड़ा लॉकडाउन रहा। रविवार रात 12 बजे से दोनों शहरों में कर्फ्यू को कड़ाई से लागू कर दिया गया है। अब जरूरी चीजों की दुकानें भी सिर्फ दो घंटे (सुबह 10 से 12) के बीच खुलेंगी।   

कोरोना अपडेट्स: 21 जर्नलिस्ट संक्रमित मिले

  • बीएमसी ने बारिश से पहले की तैयारियों के लिए प्री मानसून कार्यों को भी कुछ शर्तों के साथ करने की मंजूरी दे दी। सार्वजनिक परियोजना, सड़क और पुल की मरम्मत का काम, ड्रेनेज और सीवरेज का काम, पानी आपूर्ति से संबंधित कार्य व अन्य कार्य होंगे। गौरतलब है कि बारिश से पहले मुंबई में बड़े पैमाने पर नालों की सफाई और रास्तों की मरम्मत का काम किया जाता है।
  • मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) भी सोमवार से शहर के सभी 9 मेट्रो कॉरिडोर पर काम शुरू करेगी। राज्य और देश में तालाबंदी की घोषणा के बाद से सभी परियोजनाओं का काम बंद हो गया था। एमएमआरडीए के एक अधिकारी ने बताया कि फ्लाईओवर का, मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएनएल) और राजमार्ग के नवीनीकरण का काम शुरू किया गया है।
  • धारावी में 24 घंटे में 20 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यहां संक्रमितों की संख्या 138 पहुंच गई। सिर्फ धारावी में अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है। धारावी के बाद माहिम, दादर इलाके में कोरोना के मरीज रोज मिल रहे हैं। माहिम में चार मरीज रविवार को मिले। यहां संख्या 14 तक पहुंच गई है। रविवार को जो मरीज मिले हैं, वह हाई रिस्क कांटेक्ट वाले हैं। यह सभी न्यू माहिम पुलिस कॉलोनी के हैं।
  • लॉकडाउन का उल्लंघन कर मॉर्निंग वॉक करने वाले 119 लोगों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया। यह कार्रवाई विरार, नालासोपारा, वसई पुलिस ने की है। पुलिस ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल कर रही है।
लॉकडाउन के कारण सोलापुर में अंगूर की फसल इस कदर बर्बाद हो रही है। किसान यहां इसे खेतों में फेंकने को मजबूर हैं।
लॉकडाउन के कारण सोलापुर में अंगूर की फसल इस कदर बर्बाद हो रही है। किसान यहां इसे खेतों में फेंकने को मजबूर हैं।

पुणे में दो साल की बच्ची में कोरोना संक्रमण 

पुणे में एक 2 साल की बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। यह बच्ची कुछ दिन पहले ही इलाके के रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर के पास अपनी मां के साथ गई थी। ये डॉक्टर बाद में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। हालांकि, बच्ची की मां की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब मां और उसकी बेटी दोनों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें