• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai
  • Mumbai Pune Coronavirus Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown Day 3 {Curfew} In Maharashtra Pune Nashik Nagpur (COVID 19) Cases Latest News and Updates

महाराष्ट्र : लॉकडाउन का तीसरा दिन / किराना और मेडिकल स्टोर 24 घंटे खुले रखने के आदेश का असर, दोपहर बाद मुंबई और पुणे के बाजारों से गायब हुई भीड़

मुंबई के अंधेरी में सड़कों को संक्रमण रहित करते नगर पालिका कर्मचारी। मुंबई के अंधेरी में सड़कों को संक्रमण रहित करते नगर पालिका कर्मचारी।
राज्य में लॉकडाउन का आज 7वां दिन है। लोग घरों में ही बंद हैं। राज्य में लॉकडाउन का आज 7वां दिन है। लोग घरों में ही बंद हैं।
X
मुंबई के अंधेरी में सड़कों को संक्रमण रहित करते नगर पालिका कर्मचारी।मुंबई के अंधेरी में सड़कों को संक्रमण रहित करते नगर पालिका कर्मचारी।
राज्य में लॉकडाउन का आज 7वां दिन है। लोग घरों में ही बंद हैं।राज्य में लॉकडाउन का आज 7वां दिन है। लोग घरों में ही बंद हैं।

  • महाराष्ट्र में शुक्रवार शाम कोरोना संक्रमितों की संख्या 153 तक पहुंच गई, जबकि पांच लोगों की मौत हो चुकी है
  • हर जिले में कोरोना मरीजों के लिए 100 बेड और 25 वेंटीलेटर का हॉस्पिटल बनेगा,  सांगली में 15 नए पॉजिटिव मिले
  • सरकार की निजी कंपनियों, सामाजिक संस्थाओं और एनजीओ के सहयोग से शहरों में कम्युनिटी किचन खोलने की भी तैयारी

दैनिक भास्कर

Mar 27, 2020, 10:02 PM IST

मुंबई. कोरोनावायरस से जंग जारी है। देश 21 दिनों के लॉकडाउन पर हैं। हालांकि, महाराष्ट्र में सोमवार से ही कर्फ्यू लगा था। इसके बावजूद बाजार, सब्जी मंडी और किराना स्टोर पर भीड़ हो रही थी। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार देर रात कहा कि राज्य में सभी जनरल स्टोर, किराना स्टोर और मेडिकल स्टोर अब 24 घंटे खुले रहेंगे। इसका असर शुक्रवार को नजर आया। दुकानों में ज्यादा भीड़ नहीं हो रही है। 

राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 153 हो गई है। शुक्रवार को सांगली में 15 नए पॉजिटिव मिले। यह पहले संक्रमित पाए गए व्यक्ति के परिवार या उससे संपर्क में आए थे। वहीं, शुक्रवार तक मुंबई में संक्रमित पांच लोगों की मौत हो गई। संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए राज्य सरकार ने हर जिले में कोरोना मरीजों के लिए 100 बेड और 25 वेंटीलेटर का अस्पताल खोलने का फैसला किया है। कोरोना संकट को देखते हुए शिवसेना के सभी सांसद और विधायक अपने एक महीने की तनख्वाह मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में जमा करेंगे।

लोग सेना को बुलाने पर मजबूर न करें: डिप्टी सीएम

वहीं, गुरुवार को कुछ जगहों पर लॉकडाउन का पालन करा रही पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से बदसलूकी की खबरें आईं। इससे नाराज डिप्टी सीएम अजित पवार ने ऐसा करने वाले लोगोें को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि लोग सेना को बुलाने पर मजबूर न करें। जिन लोगों ने भी पुलिस पर हमला या बदसलूकी की, उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। 

पवार ने यह भी बताया कि जीवन आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के बाद खाली लौट रहे ट्रकों को भी रोका नहीं जाएगा। बाजारों में भीड़भाड़ प्रशासन के लिए चिंता का विषय है। हम जनता को यह भरोसा दिलाना चाहते हैं कि राज्य में जरूरी सामान की सप्लाई में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी। पूरे राज्य में जरूरी सेवाएं चालू हैं।

दुकानों से भीड़ गायब 
सरकार के 24 घंटे दुकान खोलने के फैसले का असर शुक्रवार को अब मुंबई, पुणे समेत कई शहरों में दिखने लगा है। ज्यादातर दुकानों से लोग गायब हैं। दुकानदारों का कहना है कि जनता भी आश्वस्त है कि अब दुकानें 24 घंटे खुलेंगी, इसलिए ज्यादा पैनिक नहीं है। 

नवी मुंबई में एक बाजार में सब्जी लेने पहुंचे लोग।

मुंबई के मुंबा देवी मंदिर आम लोगों के लिए बंद है। इसके बावजूद लोग मंदिर के बाहर जमा हुए और एक-दूसरे से दूरी बनाते हुए सुबह की आरती में शामिल हुए।

मुंबा देवी मंदिर के बाहर जमा भीड़।

पुणे में राकांपा कार्यकर्ताओं ने झुग्गियों में जाकर वहां रहने वाले लोगों को खाना बांटा। पुणे में 7 दिन से लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में यहां गरीब तबके के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

पुणे में झुग्गियों में खाना बांटा गया।

राज्य में जारी कर्फ्यू के बीच क्राइम ब्रांच टीम ने शुक्रवार सुबह पुणे के सोमवार पेठ इलाके से चार लाख मास्क रिकवर किए। ये एक गोदाम में छिपा कर रखे गए थे। जांच में पता लगा कि इन्हें कुछ दिनों बाद बाजार में बेचने की तैयारी थी। दो लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

सोमवार पेठ के एक गोदाम पर छापा मारा गया। 

कम्युनिटी किचन पर हो रहा विचार
डिप्टी सीएम के मुताबिक, सरकार निजी कंपनियों, सामाजिक संस्थाओं और एनजीओ के सहयोग से शहर में कम्युनिटी किचन योजना पर विचार कर रही है। इसके तहत ‘रेडी टू कुक’ और ‘रेडी टू ईट’ खाना दिया जाएगा। इस योजना का लाभ अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों, गरीबों और बेघर लोगों को मिलेगा।

जेल से रिहा किए जाएंगे 11 हजार कैदी
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने जेलों में भीड़ कम करने के लिए 11 हजार सजायाफ्ता और विचाराधीन कैदियों को आपात पेरोल और फर्लो देने का आदेश दिया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना