पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai
  • Mumbai Pune Coronavirus Outbreak Live | Corona Virus Cases In Maharashtra Nashik Nagpur (COVID 19) Cases Death Toll Latest News And Updates

महाराष्ट्र: लॉकडाउन का 12वां दिन:एक दिन में सबसे ज्यादा 13 मौतें; मुंबई में 9 और पुणे में तीन की जान गई; प्रदेश में 129 नए संक्रमित सामने आए

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई के धारावी में स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रहे हैं।
  • महाराष्ट्र में संक्रमण से अब तक कुल 45 लोगों की जान जा चुकी है; वहीं राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 793 तक पहुंच गया है
  • प्रदेश की होटल एसोसिएशन ने राज्य सरकार को क्वारैंटाइन सेंटर बनाने के लिए 45 हजार कमरे सौंपने की पेशकश की है

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को अब तक सबसे ज्यादा 13 लोगों की मौत संक्रमण से हुई है। इनमें 9 मुंबई में जबकि तीन मौत पुणे और एक औरंगाबाद में हुई है। मृतकों की उम्र 52 से 80 साल के बीच है। मुंबई में अब तक संक्रमण से 31 और पुणे में पांच लोगों की जान जा चुकी है। इसे मिलाकर राज्य में संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या 45 पहुंच गया है। वहीं, प्रदेश में संक्रमण के 129 नए केस रविवार को सामने आए। इसमें सबसे ज्यादा मुंबई में 103,  पुणे में 21, अहमदनगर में 3 और 2 केस औरंगाबाद के हैं। मुंबई में अब संक्रमितों की संख्या 433 पहुंच गई है। वहीं राज्य में कुल आकड़ा 793 पहुंच गई है।

रात 9 बजे 9 मिनट के लिए रोशनी से जगमगाया महाराष्ट्र

मुंबई के वकोला इलाके की एक चाल में लोगों ने कुछ इस अंदाज में पीएम के मिशन का समर्थन किया।

कोरोनावायरस के अंधकार के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार रात 9 बजे 9 मिनट तक लाइटें बंद दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या फोन की फ्लैश लाइट जलाने की अपील की थी। प्रधानमंत्री की इस अपील का मुंबई, पुणे समेत राज्य के कई हिस्सों में असर देखने को मिला। लोग अपनी बालकनी में आए और शांति से दिये, मोमबत्ती जलाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपनी एकजुटता दिखाई।

क्रूज 'जलेश' को बनाया जाएगा क्वारैंटाइन सेंटर
इस बीच, राज्य में  लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) समुद्र के बीच क्वारैंटाइन सेंटर बनाने पर विचार कर रही है। इसके लिए 'जलेश' क्रूज को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 1 हजार बेड की व्यवस्था है। वहीं दूसरी तरफ राज्य में होटल कारोबारियों के संगठन फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कोरोना से निपटने के लिए राज्य सरकार से 45 हजार कमरे सौंपने की पेशकश की है।

महाराष्ट्र के गृहमंत्री के आदेश के बाद मुंबई के कई इलाकों में पुलिस ने लॉकडाउन को लेकर सख्ती बढ़ाई।

मुंबई: आठ में से तीन मरीज की मौत दो से तीन दिन पहले हुई, लेकिन संक्रमण की रविवार को पुष्टि हुई

पहली मौत: मुंबई के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती 80 साल के बुजुर्ग की रविवार को मौत हुई है। उन्हें एक अप्रैल को कमजोरी और सांस लेने की समस्या के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

दूसरी मौत: कफ, बुखार और सांस लेने में तकलीफ के बाद मुंबई के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में 25 मार्च से भर्ती 55 वर्षीय बुजुर्ग की 31 मार्च को मौत हो गई थी। रिपोर्ट में अब संक्रमण की पुष्टि हुई है।
तीसरी मौत: मुंबई के नायर हॉस्पिटल में भर्ती 62 साल के बुजुर्ग की रविवार को मौत हुई है। उन्हें बुखार की शिकायत के बाद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।
चौथी मौत: सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत के बाद मुंबई के केईएम हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना संक्रमित 60 साल के बुजुर्ग ने रविवार सुबह दम तोड़ दिया है।

पांचवीं मौत: मुंबई के केएम हॉस्पिटल में भर्ती 70 साल की बुजुर्ग महिला कि शनिवार देर रात मौत हुई है। महिला को सांस लेने में दिक्कत और उल्टी की शिकायत थी।
छठवीं मौत: मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती 52 साल के व्यक्ति की तीन अप्रैल को मौत हुई है। मौत के बाद इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें कोरोना की पुष्टि हुई है। इन्हें डायबिटीज और हाइपरटेंशन की शिकायत थी।
सातवीं मौत: तीन मार्च को मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती हुए 64 साल के बुजुर्ग ने शनिवार देर रात दम तोड़ दिया था। सांस लेने में दिक्कत के बाद इन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।
आठवीं मौत: 29 मार्च को मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती हुए 77 साल के बुजुर्ग की रविवार को मौत हो गई। इन्हें भी बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्कत थी।

पुणे में तीन मौतें, दो की मौत के बाद हुई कोरोना की पुष्टि

पहली मौत: पुणे में जिस 60 साल की संक्रमित महिला की मौत हुई वह कई दिन पहले यहां के नायडू हॉस्पिटल में इलाज के लिए आई थी। इस दौरान उसमें कोरोना के लक्षण नजर आए। जांच करवाई तो रिपोर्ट निगेटिव आई। बाद में उसे डिस्चार्ज कर दिया गया। शुक्रवार को महिला की तबीयत फिर बिगड़ी तो उसे पुणे के ससून हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां शनिवार देर रात उसकी मौत हो गई। शव से सैंपल लेकर जांच को भेजा गया तो रविवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला को डायबिटीज की शिकायत भी थी।

दूसरी मौत: पुणे में दूसरी मौत 69 वर्षीय महिला की हुई है। उसे एक्यूट कैलकुलस कोलेसिस्टिटिस नाम की बीमारी थी। इलाज के दौरान महिला के टेस्ट करवाए गए और उसमें कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद रविवार को वेंटीलेटर पर महिला ने दम तोड़ दिया।
तीसरी मौत: पुणे के भवानी पेठ इलाके के रहने वाले एक 52 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार देर रात ससून हॉस्पिटल में मौत हो गई। डॉक्टरों ने बताया कि उसके नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए। जांच रिपोर्ट रविवार को आई। इसमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। वह डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का मरीज था।
औरंगाबाद: यहां एक 58 साल के बैंक अधिकारी की संक्रमण से मौत हुई है। उसे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत थी।

मुंबई के बोरीवली इलाके में लोग कर्फ्यू का नियम तोड़ते और मॉर्निंग वाक पर जाते नजर आए।

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक 58 वर्षीय बैंक अधिकारी की मृत्यु हुई है इसे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर था| ठाणे के डोंबिवली में एक 67 वर्षीय महिला की मृत्यु शनिवार देर शाम हुई है महिला का कोई विदेश यात्रा का हिस्ट्री नहीं था

शनिवार को छह संक्रमितों की गई थी जान
इससे पहले शनिवार को राज्य में संक्रमण से 6 मौतें हुईं थी। इसमें पांच मुंबई जबकि एक अमरावती में हुई थी। शुक्रवार को भी छह लोगों की मौत हुई थी। यानी अगर रविवार के मृतकों की संख्या भी जोड़ ली जाए तो पिछले तीन दिनों में राज्य में 23 लोगों की संक्रमण के चलते जान जा चुकी है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को लोगों को लोगों को लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने की अपील की थी। उन्होंने यह भी कहा था कि अगर लोग अनुशासन में नहीं रहेंगे और कोविड-19 के मामले बढ़े तो राज्य में  सरकार 14 अप्रैल को लॉकडाउन नहीं हटाएगी। 

धार्मिक अनुष्ठान घर में रहकर करें: अजित पवार
उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने लोगों से अपील की है कि वे धार्मिक अनुष्ठान, प्रार्थना, कार्यक्रम घरों में ही करें। डॉक्टर, पुलिसकर्मी, महानगरपालिका कर्मचारी अपनी जान खतरे में डालकर कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं, जिन इलाकों में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं, उन इलाकों को सील किया जा रहा है। ऐसी स्थित में बाहर निकलना उचित नहीं होगा। इससे कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई कमजोर पड़ेगी। सोमवार को महावीर जयंती, बुधवार को हनुमान जयंती और शब-ए बरात है।

नवी मुंबई के रबाले इलाके में लोग चिकन खरीदने के लिए दुकान के बाहर जमा हुए।
पुणे की कई सोसाइटी में लोग व्यक्तिगत रूप से इमारतों का सैनिटाइजेशन करवा रहे हैं।

5 लाख प्रवासी मजदूरों के रहने की व्यवस्था 
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया कि यहां रहने वाले दूसरे राज्य और महाराष्ट्र के मजदूरों समेत कुल पांच लाख मजदूरों की राज्य सरकार की ओर से व्यवस्था की गई है। इन मजदूरों को दो वक्त का खाना दिया जा रहा है। इनके लिए दवाओं की भी व्यवस्था की गई है।

परभणी के चामणी गांव के लोगों ने बाहरी व्यक्तियों को रोकने के लिए इस तरह का बोर्ड लगाया है।

सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई
लॉकडाउन के बाद पैदा हुए हालात में सोशल मीडिया के जरिए अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ महाराष्ट्र में 78 और मुंबई में 8 मामले दर्ज किए गए हैं। साइबर पुलिस के एसपी बाल सिंह राजपूत के अनुसार, राज्य में वॉट्सऐप के 47 और फेसबुक के 10 मामले है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें