पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संपत्ति विवाद:महाराणा प्रताप के वंशज परिवार की पूर्व राजकुमारी रतना ने पति राजा जय सिंह की जायदाद का कानूनी संरक्षण मांगा

मुंबई3 दिन पहलेलेखक: मनीषा भल्ला
  • कॉपी लिंक
पूर्व राजकुमारी रतना सिंह।

राजस्थान-गुजरात के पूर्व राजघराने और महाराणा प्रताप के वंशज परिवार की सदस्य पूर्व राजकुमारी रतना सिंह (61) पति राजा जय सिंह की जायदाद का कानूनी संरक्षण पाने के लिए मुंबई हाईकोर्ट में पहुंचीं। हालांकि, इस संबंध में हाईकोर्ट में दायर याचिका उन्होंने मंगलवार को वापस ले ली।

दरअसल, कोर्ट ने राजकुमारी रतना को सुझाव दिया था कि वह याचिका संविधान की धारा-226 के तहत दायर करें क्योंकि इसके तहत कोर्ट के पास मामले पर विचार करने ज्यादा व्यापक अधिकार हैं। इससे पहले उन्होंने अपनी याचिका गार्जियन वार्ड्स एक्ट-1890 के तहत हाईकोर्ट में दायर की थी।

मुंबई हाईकोर्ट में दायर वह याचिका मंगलवार को वापस ले ली है, जिसमें उन्होंने अपने पति राजा जयसिंह अंबिकाप्रताप सिंह सिसोदिया की जायदाद का कानूनी संरक्षण मांगा था। रतना सिंह ने याचिका में आग्रह किया था कि उन्हें जायदाद का कानूनी संरक्षक नियुक्त किया जाए। उन्होंने यह याचिका गार्जियन वार्ड्स एक्ट-1890 के तहत हाईकोर्ट में दायर की थी।

कोर्ट ने राजकुमारी रतना सिंह को सुझाव दिया था कि वह इसे संविधान की धारा-226 के तहत दायर करें क्योंकि इसके तहत कोर्ट के पास मामले पर विचार करने ज्यादा व्यापक अधिकार हैं। मंगलवार को याचिका न्यायमूर्ति एनजे जमादार के समक्ष सुनवाई के लिए आई। रतना सिंह के वकील ने कहा कि वे नई याचिका दायर करने की इजाजत मिलने पर यह याचिका वापस लेना चाहते हैं।

इस पर कोर्ट ने नई याचिका के लिए इजाज़त दे दी। रतना सिंह ने याचिका में कहा है कि उनके पति जयसिंह अंबिकाप्रताप सिंह सिसोदिया मुंबई में वसई के सनशाइन वेलनेस सेंटर (रिहेब्लिटेशन सेंटर) में एडमिट हैं, जहां उनका इलाज जारी है। सिसोदिया राजस्थान के राजघराने से ताल्लुक रखते हैं।

वे एच.एच. महारावत अंबिकाप्रसाद सिंह सिसोदिया और मुकुंदा कुमारी के बेटे हैं। वर्ष 2017 में एच.एच. महारावत अंबिकाप्रसाद सिंह का निधन हो चुका है। उनकी मां मुकुंदा कुमारी को ब्रिटिश नागरिकता हासिल है। वे यूके में रहती हैं। मुकुंदा कुमारी भी जामनगर (गुजरात) राजघराने से हैं। पीटीशनर का दावा है कि उनका परिवार महाराणा प्रताप सिंह के खानदान से है।

रतना सिंह ने याचिका में बताया है- पति जयसिंह एल्कोहॉलिक और ड्रग एडिक्ट हैं। लंबे समय से वह सीबीडी, मारिजुआना ऑयल जैसे नशे के सेवन के आदी रहे हैं। डायबिटीज, नर्वस सिस्टम कमजोर और मानसिक सेहत संबंधी कारणों से वे बिना किसी की मदद के चल फिर भी नहीं सकते हैं।

उन्हें प्रोस्टेट और ब्लेडर कैंसर भी है और लिवर सिरोसिस से भी पीड़ित हैं। इतनी बीमारियां होने की वजह से वह कहीं भी गिर जाते हैं। पति जयसिंह के इलाज का सारा खर्च वह (रतना सिंह) ही उठाती हैं और देखभाल करती हैं। इसलिए पूर्व राजघराने की प्रॉप्रर्टी का कानूनी संरक्षक उन्हें नियुक्त किया जाए। इसमें चल-अचल दोनों तरह की प्रॉपर्टी है।

तर्क; राजा जय सिंह ड्रग एडिक्ट और एल्कोहॉलिक हैं, डायबिटीज-कैंसर भी

रतना सिंह ने याचिका में बताया है- पति जयसिंह एल्कोहॉलिक और ड्रग एडिक्ट हैं। डायबिटीज, नर्वस सिस्टम कमजोर और मानसिक सेहत संबंधी कारणों से वे बिना किसी की मदद के चल फिर भी नहीं सकते हैं। उन्हें प्रोस्टेट, ब्लेडर कैंसर और लिवर सिरोसिस भी है। वे कहीं भी गिर जाते हैं।

उनके इलाज का सारा खर्च वह (रतना सिंह) ही उठाती हैं और देखभाल करती हैं। इसलिए पूर्व राजघराने की प्रॉपर्टी का कानूनी संरक्षक उन्हें नियुक्त किया जाए। बता दें कि रतना सिंह पूर्व विदेश मंत्री दिनेश सिंह की बेटी हैं। वे यूपी के प्रतापगढ़ से तीन बार कांग्रेस की सांसद रह चुकी हैं। अक्टूबर 2019 में रतना सिंह ने भाजपा जॉइन कर ली थी। 2017 में राजा जय सिंह के पिता एच.एच. महारावत अंबिकाप्रसाद सिंह का निधन हो चुका है। मां मुकुंदा कुमारी को ब्रिटिश नागरिकता हासिल है। वे यूके में ही रहती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser