पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला:बदले जाएंगे जाति के नाम वाली बस्तियों के नाम, महापुरुषों का दिया जाएगा नाम

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार को राज्य कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। - Dainik Bhaskar
बुधवार को राज्य कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया।

महा विकास अघाड़ी सरकार ने राज्य के शहरों व गांवों में जातिसूचक बस्तियों के नाम बदलने का निर्णय लिया है। बुधवार शाम को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया।

राज्य में बहुत सी बस्तियों के नाम जातियों के नाम पर रखे जाते रहे हैं। महारावाड़ा, बोधवाड़ा, मांगवाड़ा, ढोर बस्ती, ब्राम्हणवाड़ा, माली गल्ली जैसे नाम आम हैं। सरकार का मानना है कि सामाजिक सौहार्द के लिए ये नाम बदले जाने चाहिए।

अब यह होंगे नए नाम
इन बस्तियों का नामकरण अब समता नगर, भीम नगर, ज्योतिनगर, शाहू नगर, क्रांति नगर जैसे होंगे। इसके पहले दलित बस्ती सुधार योजना का नाम बदल कर अनुसूचित जाति व नव बौद्ध बस्ती विकास योजना किया गया था। साथ ही डॉ बाबा साहेब आंबेडकर दलित मित्र पुरस्कार का नाम बदल कर ‘डॉ बाबा साहेब आंबेडकर समाज भूषण पुरस्कार’ किया गया है।

राष्ट्रपति के आदेश के अनुसार अनुसूचित जाति के संबोधन के लिए अब सभी सरकारी व्यवहार, प्रमाणपत्र आदि में दलित शब्द की बजाय अंग्रेजी भाषा में ‘शेड्यूल्ड कास्ट’ व ‘नव बौद्ध’ और मराठा भाषा में ‘अनुसूचित जाति व नव बौध्द’ शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser