महाराष्ट्र में कोरोना संकट के बीच:तय समय पर होंगी महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, जल्द जारी होगा टाइम टेबल

मुंबई15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार कक्षा 12वीं की लिखित परीक्षाएं 4 मार्च 2022 से शुरू होंगी। - Dainik Bhaskar
महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार कक्षा 12वीं की लिखित परीक्षाएं 4 मार्च 2022 से शुरू होंगी।

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, MSBSHSE द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं तय शेड्यूल के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी। इसका ऐलान बुधवार को बोर्ड की ओर से किया गया। कोरोना संक्रमण से उत्त्पन्न हुई मौजूदा परिस्थितियों के आंकलन के बाद बोर्ड ने यह तय किया है कि परीक्षाओं को स्थगित ना किया जाए। बता दें कि मुंबई और महाराष्ट्र में पिछले 4 दिनों के दौरान संक्रमितों के आंकड़ों में कमी देखने को मिली है।

इस ऐलान के बाद महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षाएं तय शेड्यूल के अनुसार फरवरी और मार्च महीने में आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा स्कूल शेड्यूल के अनुसार मौखिक और प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करा सकते हैं, लेकिन बोर्ड परीक्षाओं निर्धारित तारीखों में ही आयोजित की जाएंगी।

4 मार्च से शुरू हो सकेंगी परीक्षाएं
महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार कक्षा 12वीं की लिखित परीक्षाएं 4 मार्च 2022 से शुरू होंगी। वहीं 10वीं की लिखित परीक्षा 15 मार्च 2022 से शुरू होंगी। पिछले वर्ष 10वीं, 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई थी। जिसके बाद आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट जारी किए गए थे। इस वर्ष लगभग 32 लाख छात्र महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होंगे।

1965 में हुई बोर्ड की स्थापना
माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा, महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड का मुख्यालय पुणे में है। इसकी स्थापना 1965 में हुई थी। इसके तहत नौ क्षेत्रीय कार्यालय (पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, मुंबई, कोल्हापुर, अमरावती, नासिक, लातूर और कोंकण) आते हैं। 12वीं बोर्ड/एचएससी के रिजल्ट भी इन्हीं क्षेत्रीय कार्यालयों के अनुसार ही जारी किए जाते हैं। एमएसबीएसएचएसई पहली से 12वीं कक्षा तक का न सिर्फ एग्जाम लेती है बल्कि इनके पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तक भी जारी करती है।

खबरें और भी हैं...