• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Actress Kangana Ranaut Reached The Andheri Court In Mumbai, Javed Akhtar Also Reached The Court To Testify; Earlier, The Court Had Warned To Issue A Warrant

जावेद अख्तर मानहानि केस में 15 नवंबर को होगी सुनवाई:अदालत में पहली बार आमने-सामने हुईं कंगना और जावेद अख्तर, दोनों ने नहीं की एक दूसरे से बात; जज ने सिर्फ पूछा एक्ट्रेस का नाम

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर कंगना के अदालत में पेशी के दौरान की है।अख्तर ने अपनी शिकायत में कहा था कि कंगना ने इंटरव्यू में उन्हें सुसाइड गैंग का हिस्सा बताया था, जिसके बाद अदालत ने फरवरी में एक्ट्रेस को समन जारी किया था। - Dainik Bhaskar
यह तस्वीर कंगना के अदालत में पेशी के दौरान की है।अख्तर ने अपनी शिकायत में कहा था कि कंगना ने इंटरव्यू में उन्हें सुसाइड गैंग का हिस्सा बताया था, जिसके बाद अदालत ने फरवरी में एक्ट्रेस को समन जारी किया था।

गीतकार जावेद अख्तर मानहानि केस में एक्ट्रेस कंगना रनोट कुछ देर पहले मुंबई के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट(अंधेरी कोर्ट) में पेशी के लिए पहुंची थीं। एक्ट्रेस से पहले जावेद अख्तर भी कोर्ट में गवाही के लिए पहुंचे थे। दोनों एक दूसरे के सामने थे, लेकिन दोनों ने एक दूसरे से कोई बात नहीं की। अदालत में पेशी के दौरान एक्ट्रेस ने पूरे समय चश्मा पहना हुआ था। जज ने सिर्फ उनसे उनका नाम पूछा। अदालत में कुछ देर की सुनवाई के दौरान उनके वकील काउंटर एप्लीकेशन की बात कोर्ट के सामने रखी, जिसके बाद अदालत ने इस मामले की सुनवाई 15 नवंबर तक के लिए टाल दी।

कंगना इससे पहले लगातार 2 बार अदालत के आदेश के बावजूद कोर्ट में पेश नहीं हुईं थीं। जिसके बाद अंधेरी कोर्ट ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए कहा था कि अगर 20 सितंबर को एक्ट्रेस अदालत में हाजिर नहीं हुईं तो उनके खिलाफ वारंट जारी होगा। एक्ट्रेस कंगना रनोट के वकील ने कोविड महामारी का हवाला देते हुए कुछ दिनों की छूट देने की मांग की थी। जिसके बाद कोर्ट ने 6 दिनों की राहत देते हुए 20 सितंबर के लिए सुनवाई टाल दी थी। अदालत ने सबसे पहले कंगना के खिलाफ फरवरी में समन जारी किया था।

कंगना ने कहा-जो आपको बना नहीं सकते, वह आपका बिगाड़ भी नहीं सकते

अदालत से बाहर निकलने के बाद कंगना ने सोशल मीडिया में लिखा,'जो आपको बना नहीं सकते, वो आपको तोड़ भी नहीं सकते, जब आप तूफ़ान के केंद्र में हों तो बस नजर मिलाइए और एक पोज दे दीजिए। आज जावेद अख्तर मामले की सुनवाई थी, जो उन्होंने शिवसेना के दबाव में दायर की थी। लकड़बग्घे का सामने करने वाली अकेली योद्धा, वह भी स्टाइल में।'

कंगना की ओर से दायर की गई काउंटर एप्लीकेशन
आज की कार्रवाई से पहले एक्ट्रेस कंगना की ओर से उनके वकील ने अदालत में काउंटर एप्लीकेशन दायर किया है। अदालत ने इस एप्लीकेशन को स्वीकार करते हुए सुनवाई 1 अक्टूबर के लिए टाल दी है। इसी के साथ कंगना ने केस ट्रासंफर की याचिका भी दायर की है। कंगना रनोट ने कहा, ''कोर्ट बिना सुनवाई किए , बिना गवाहों के परीक्षण पर 2 बार वांरट जारी करने की बात कह चुका है। इस कोर्ट से विश्वास उठ गया है।' एक्ट्रेस की ओर से दायर एप्लीकेशन में जावेद अख्तर पर एक्सटॉर्शन की धाराएं 383, 384, 387, 503, 506, r/w 44, 33 of IPC के तहत केस दर्ज करने की मांग है।

पिछले साल नवंबर में दर्ज हुआ था केस

  • जावेद अख्तर ने अपने वकील निरंजन मुंदर्गी के जरिए 2 नवंबर 2020 को एक प्राइवेट शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें उन्होंने एक्ट्रेस कंगना रनोट के खिलाफ इंडियन पैनल कोड के सेक्शन 499 (मानहानि) और सेक्शन 500 (मानहानि के लिए सजा) के तहत आरोप लगाए थे।
  • अख्तर ने अपनी शिकायत में कहा कि वह एक आत्मनिर्भर व्यक्ति है, जो 4 अक्टूबर, 1964 को 27 रुपए, 2 जोड़ी कपड़े और कुछ किताबों के साथ मुंबई पहुंचे थे। उस वक्त वे 19 साल के थे। याचिका में अख्तर की प्रतिष्ठा के बारे में बताया गया, "अपीलकर्ता फिल्म इंडस्ट्री के सीनियर कलाकारों में शुमार हैं। जिसने अपने करियर में 55 साल से ज्यादा समय तक काम किया है। यह अपने आप में एक दुर्लभ उपलब्धि है। वे मार्च 2010 से मार्च 2016 तक राज्यसभा के सदस्य रहे।"
  • अख्तर का दावा है कि 57 मिनट तक चले इंटरव्यू में कंगना बिना किसी सुबूत या नॉलेज के सुशांत की मौत से जुड़े हालातों पर बोलती दिखाई देती हैं। उनकी याचिका में आगे कहा गया है कि इसी इंटरव्यू के दौरान जावेद के खिलाफ बयान दिए गए थे।
  • अख्तर ने कथित तौर पर कंगना पर आरोप लगाया था कि कंगना ने इंटरव्यू के दौरान उन पर झूठा आरोप लगाया था कि उन्होंने ऋतिक रोशन के खिलाफ दर्ज केस वापस लेने के लिए उन्हें धमकी दी थी।
  • अख्तर ने अपनी शिकायत में कहा था कि कंगना ने इंटरव्यू में उन्हें सुसाइड गैंग का हिस्सा बताया था। कंगना ने यह आरोप भी लगाया था कि अख्तर ने उन्हें धमकाते हुए कहा था कि अगर उन्होंने केस वापस नहीं लिया तो उनके पास आत्महत्या के अलावा कोई रास्ता नहीं होगा।
  • अख्तर का दावा है कि कंगना के इस कमेंट के चलते उन्हें कई धमकी भरे फोन कॉल्स और मैसेज आए। उन्हें सोशल मीडिया पर भी ट्रोल किया गया। उनके मुताबिक, इस कमेंट की वजह से उनकी रेपुटेशन खराब हुई है।
  • 3 दिसंबर को मजिस्ट्रेट कोर्ट ने जावेद अख्तर का स्टेटमेंट रिकॉर्ड किया था।

जमानती वारंट रद्द करा चुकीं कंगना

जावेद की शिकायत के बाद मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट ने कंगना के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया था। कंगना ने अदालत का दरवाजा खटखटाया जमानत और मुचलके के बाद उनका वारंट रद्द कर दिया गया था।

कंगना ने इंटरव्यू में क्या कहा था

एक एंटरटेनमेंट वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कंगना ने कहा था कि जावेद अख्तर ने उन्हें घर बुलाकर धमकी दी थी। कंगना के मुताबिक, अख्तर ने कहा था कि राकेश रोशन और उनका परिवार बहुत बड़े लोग हैं। अगर उन्होंने उनसे माफी नहीं मांगी तो वे उन्हें जेल में डलवा सकते हैं।

इससे पहले कंगना की बहन रंगोली चंदेल भी सोशल मीडिया के जरिए यह दावा कर चुकी थीं। उन्होंने लिखा था, "जावेद अख्तर जी ने कंगना को घर बुलाया और धमकी दी कि वे ऋतिक रोशन से माफी मांग लें। महेश भट्ट ने कंगना पर चप्पल फेंकी थी, क्योंकि उसने भट्ट की फिल्म में सुसाइड बॉम्बर की भूमिका निभाने से इनकार कर दिया था। वे प्रधानमंत्री को फासीवादी कहते हैं....चाचाजी आप दोनों क्या हो?"

खबरें और भी हैं...