नेवी के शिप पर धमाका:मुंबई में इंडियन नेवी के युद्धपोत INS रणवीर पर ब्लास्ट; 3 नेवी जवान शहीद, 11 घायल

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुंबई में इंडियन नेवी डॉकयार्ड पर मंगलवार को युद्धपोत आईएनएस रणवीर के इंटरनल कम्पार्टमेंट में ब्लास्ट हो गया। ब्लास्ट में इंडियन नेवी के तीन जवानों का निधन हो गया है, जबकि 11 जवान घायल भी हुए हैं। घायलों को स्थानीय नेवल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

ब्लास्ट के बाद कंपार्टमेंट में आग लग गई थी, जिस पर कुछ ही समय बाद काबू पा लिया गया। धमाके का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। इस मामले को लेकर कोलाबा पुलिस ने एक्सीडेंटल डेथ रिपोर्ट(ADR) दर्ज की है। हालांकि, धमाके की जांच सिर्फ नेवी ही करेगी।

पूर्वी नौसेना कमान में आईएनएस रणवीर नवंबर 2021 से ही तटीय इलाके में ऑपरेशनल तैनाती पर था और उसे कुछ देर बाद ही बेस पोर्ट की ओर लौटना था, तभी ये विस्फोट हुआ। जानकारी के मुताबिक, इस धमाके में जहाज को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। इस घटना के तुरंत बाद ही बचाव कार्य शुरू किया गया। थोड़ी देर बाद ही शिप पर तैनात चालक दल के सदस्यों ने आग को काबू में कर लिया, जिससे जहाज को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। सभी शवों को मुंबई के जेजे हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

दुर्घटना में मृत हुए अरविंद कुमार(बाएं), सुरेंद्र कुमार(बीच में) और कृष्ण कुमार(दाएं)-फाइल फोटो।
दुर्घटना में मृत हुए अरविंद कुमार(बाएं), सुरेंद्र कुमार(बीच में) और कृष्ण कुमार(दाएं)-फाइल फोटो।

इस हादसे में शहीद हुए कर्मचारी
1) अरविन्द कुमार महतम सिंह(38) MCPOCOM सिग्नल एंड कम्युनिकेशन।
2) सुरेंद्र कुमार (47) MCPOPT स्पोर्ट्स पीटी मास्टर।
3) कृष्ण कुमार गोपीराव(46) MSPO-1 ASWI एंटी सबमरीन इंस्ट्रक्टर।

दुर्घटना में घायल हुए नेवी कर्मचारी
1) पी वी रेड्डी (23)
2) योगेश कुमार गुप्ता(36)
3) गोपाल यादव(21)
4) शुभम देव(20)
5) हरिकुमार(22)
6) शैलेंद्र यादव(22)
7) तन्मय डार(22)
8) एल सुरेंद्रजीत सिंह(39)
9) कोमेंद्र सिंह(24)
10) कपिल(21)
11) अविनाश वर्मा (22)

'बोर्ड ऑफ इनक्वायरी' का आदेश

इंडियन नेवी ऑफिशियल्स के मुताबिक, INS रणवीर ईस्टर्न नेवल कमांड से क्रॉस कोस्ट ऑपरेशनल डेप्लॉयमेंट पर निकला हुआ था और जल्द ही बेस पोर्ट पर लौटने वाला था। ब्लास्ट के कारणों की जानकारी नहीं मिल सकी है। इसकी जांच के लिए एक बोर्ड ऑफ इंक्वायरी तैनात किए जाने के आदेश दिए गए हैं।

1986 में नौसेना में शामिल हुआ था INS

आईएनएस रणवीर भारतीय नौसेना के राजपूत श्रेणी के पांच विनाशक जहाजों में से चौथा है। जहाज को 21 अप्रैल 1986 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। इसके हथियारों में सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, विमान भेदी, मिसाइल रोधी बंदूकें, टारपीडो और पनडुब्बी रोधी रॉकेट लाॅन्चर शामिल हैं।