• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Bombay High Court Dismisses Actor Kangana Ranaut's Plea Seeking To Quash The Defamation Proceeding Initiated Against Her By Lyricist Javed Akhtar

जावेद अख्तर मानहानि केस:कंगना रनोट पर चलेगा आपराधिक केस, मामला रद्द करने की अपील बॉम्बे हाईकोट ने खारिज की

मुंबईएक महीने पहले
अख्तर ने अपनी शिकायत में कहा था कि कंगना ने इंटरव्यू में उन्हें सुसाइड गैंग का हिस्सा बताया था।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक्ट्रेस कंगना रनोट की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने गीतकार जावेद अख्तर के ओर से दर्ज करवाए गए आपराधिक मानहानि केस को रद्द करने की मांग की थी। अख्तर की शिकायत पर पुलिस पहले केस दर्ज नहीं कर रही थी, तब उन्होंने अंधेरी मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के सामने अपील की। जिसके आदेश पर केस दर्ज किया गया। बाद में कंगना ने इसे रद्द करने के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

इस मामले में एक्ट्रेस को मार्च 2020 को जमानत मिल गई थी। उस दौरान उन्होंने मामले में जारी जमानती वारंट को रद्द करने के लिए अदालत का रुख किया था। यह वारंट सुनवाई के दौरान अदालत में पेश नहीं होने के बाद एक्ट्रेस के खिलाफ जारी हुआ था।

एक्ट्रेस पर यह है आरोप
कंगना पर आरोप है कि उन्होंने जावेद पर आधारहीन आरोप लगाकर उनका नाम खराब करने की कोशिश की थी। इस केस में समन भेजे जाने के बाद भी कंगना कोर्ट में पेश नहीं हो रही थीं। तब उनके खिलाफ जमानती वारंट जारी किया गया। हालांकि, बाद में कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी।

पिछले साल नवंबर में दर्ज हुआ था केस

  • जावेद अख्तर ने अपने वकील निरंजन मुंदर्गी के जरिए 2 नवंबर 2020 को एक प्राइवेट शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें उन्होंने एक्ट्रेस कंगना रनोट के खिलाफ इंडियन पीनल कोड के सेक्शन 499 (मानहानि) और सेक्शन 500 (मानहानि के लिए सजा) के तहत आरोप लगाए थे।
  • अख्तर ने अपनी शिकायत में कहा कि वह एक आत्मनिर्भर व्यक्ति हैं, जो 4 अक्टूबर, 1964 को 27 रुपए, 2 जोड़ी कपड़े और कुछ किताबों के साथ मुंबई पहुंचे थे। उस वक्त वे 19 साल के थे। याचिका में अख्तर की प्रतिष्ठा के बारे में बताया गया, "अपीलकर्ता फिल्म इंडस्ट्री के सीनियर कलाकारों में शुमार हैं, जिसने अपने करियर में 55 साल से ज्यादा समय तक काम किया है। यह अपने आप में एक दुर्लभ उपलब्धि है। वे मार्च 2010 से मार्च 2016 तक राज्यसभा के सदस्य रहे।"
  • अख्तर का दावा है कि 57 मिनट तक चले इंटरव्यू में कंगना बिना किसी सुबूत या नॉलेज के सुशांत की मौत से जुड़े हालातों पर बोलती दिखाई देती हैं। उनकी याचिका में आगे कहा गया है कि इसी इंटरव्यू के दौरान जावेद के खिलाफ बयान दिए गए थे।
  • अख्तर ने कथित रूप से आरोप लगाया था कि कंगना ने इंटरव्यू के दौरान उन पर झूठा आरोप लगाया था कि उन्होंने ऋतिक रोशन के खिलाफ दर्ज केस वापस लेने के लिए उन्हें धमकी दी थी।
  • अख्तर ने अपनी शिकायत में कहा था कि कंगना ने इंटरव्यू में उन्हें सुसाइड गैंग का हिस्सा बताया था। कंगना ने यह आरोप भी लगाया था कि अख्तर ने उन्हें धमकाते हुए कहा था कि अगर उन्होंने केस वापस नहीं लिया तो उनके पास आत्महत्या के अलावा कोई रास्ता नहीं होगा।
  • अख्तर का दावा है कि कंगना के इस कमेंट के चलते उन्हें कई धमकी भरे फोन कॉल्स और मैसेज आए। उन्हें सोशल मीडिया पर भी ट्रोल किया गया। उनके मुताबिक, इस कमेंट की वजह से उनकी रेपुटेशन खराब हुई है।
  • 3 दिसंबर को मजिस्ट्रेट कोर्ट ने जावेद अख्तर का स्टेटमेंट रिकॉर्ड किया था।

कंगना ने इंटरव्यू में क्या कहा था
एक एंटरटेनमेंट वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कंगना ने कहा था कि जावेद अख्तर ने उन्हें घर बुलाकर धमकी दी थी। कंगना के मुताबिक, अख्तर ने कहा था कि राकेश रोशन और उनका परिवार बहुत बड़े लोग हैं। अगर उन्होंने उनसे माफी नहीं मांगी तो वे उन्हें जेल में डलवा सकते हैं।

इससे पहले कंगना की बहन रंगोली चंदेल भी सोशल मीडिया के जरिए यह दावा कर चुकी थीं। उन्होंने लिखा था, "जावेद अख्तर जी ने कंगना को घर बुलाया और धमकी दी कि वे ऋतिक रोशन से माफी मांग लें। महेश भट्ट ने कंगना पर चप्पल फेंकी थी, क्योंकि उसने भट्ट की फिल्म में सुसाइड बॉम्बर की भूमिका निभाने से इनकार कर दिया था। वे प्रधानमंत्री को फासीवादी कहते हैं....चाचाजी आप दोनों क्या हो?"

कंगना रनोट की अपकमिंग फिल्में
कंगना रनोट की अगली फिल्म पूर्व एक्ट्रेस और तमिलनाडु की दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की बायोपिक है। इसके अलावा वे 'धाकड़' में भी नजर आएंगी। रजनीश घई निर्देशित, इस एक्शन एंटरटेनर फिल्म में अर्जुन रामपाल और दिव्या दत्ता भी अहम रोल में होंगे। मेकर्स इस फिल्म को 1 अक्टूबर, 2021 को रिलीज करने की प्लानिंग कर रहे हैं। इसके अलावा, कंगना के पास 'तेजस' भी है जिसमें वे एक एयरफोर्स ऑफिसर के रोल में नजर आएंगी।

वे इमरजेंसी, अयोध्या विवाद भी फिल्म बना रही हैं। इसके अलावा वे मणिकर्णिका रिटर्न्स: द लीजेंड ऑफ दिद्दा' नाम से कश्मीर की वॉरियर क्वीन रहीं दिद्दा रानी की जिंदगी पर भी फिल्म बनाने जा रही हैं।