पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Maharashtra Coronavirus; Mumbai Pune Curfew Cases Numbers Update | Maharashtra Corona Cases District Wise Lockdown Today News; Mumbai Pune Thane Nashik Aurangabad Solapur Amravati

महाराष्ट्र कोरोना LIVE:राज्य में पाबंदी का दूसरा दिन, सभी बड़े शहरों की मंडियों में भीड़; मुंबई में कोवैक्सिन के 12.6 करोड़ डोज बनेंगे

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आज महाराष्ट्र में लगे कर्फ्यू का दूसरा दिन है। मुंबई, पुणे और नागपुर में मुख्य सड़कों से गाड़ियां गायब हैं, लेकिन तीनों जगहों की सब्जी मंडियों में भीड़ रोज की तरह है। इस बीच राज्य के लिए एक अच्छी खबर यह है कि केंद्र की मंजूरी के बाद मुंबई के हाफकिन बायो फार्मास्युटिकल इंस्टीट्यूट में अब भारत बायोटेक की एंटी कोरोना वैक्‍सीन कोवैक्सिन के निर्माण को मंजूरी मिल गई है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ओर से कुछ दिन पहले इसके निर्माण को लेकर केंद्र से अनुमति मांगी गई थी। फिलहाल इस वैक्सीन का निर्माण हैदराबाद में किया जा रहा है। इस फर्म में वैक्‍सीन के 12.6 करोड़ डोज निर्माण का लक्ष्‍य रखा गया है। अगर यह संभव हुआ तो महाराष्ट्र में टीके की समस्या लगभग समाप्त हो जाएगी।

कर्फ्यू के बावजूद लोग जमकर तोड़ रहे नियम

कर्फ्यू के बावजूद महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगाने की हर कोशिश नाकाम हो रही है। इसकी एक बड़ी वजह लोगों की लापरवाही भी है। मुंबई के बोरीवली सब्जी मार्केट में आज बड़ी लापरवाही देखने को मिली है। पुलिस स्टेशन के ठीक पीछे स्थित इस मंडी में हजारों की संख्या में लोग सब्जी खरीदने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की जमकर धज्जियां उड़ाई गई।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के बाहर की सड़क पर पसरा सन्नाटा। आम दिनों में इस सड़क पर देर रात को भी भारी ट्रैफिक रहता है।
मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के बाहर की सड़क पर पसरा सन्नाटा। आम दिनों में इस सड़क पर देर रात को भी भारी ट्रैफिक रहता है।

मुंबई के दो फाइव स्टार होटल में शुरू हुआ कोविड सेंटर
इस बीच पिछले 24 घंटे में नए मरीजों का आंकड़ा 61,695 पर पहुंच गया है। वहीं एक दिन में 349 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। राज्य में एक्टिव केस की संख्या 6 लाख 20 हजार से ज्यादा है। इस बीच मुंबई के फाइव स्टार होटल में कोविड केयर सेंटर-2 बनाने शुरू कर दिए गए हैं। इसकी शुरुआत दो होटलों से की गई है।

फिलहाल इंटरकॉन्टिनेंटल और ट्राइडेंट होटल के 42 कमरे लिए गए हैं। यहां एक दिन के बेड की फीस 4,000 रुपए होगी। इन होटलों में भर्ती मरीजों की सेहत की देखभाल की जिम्मेदारी बॉम्बे अस्पताल और HN रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल की होगी।

यह तस्वीर मुंबई में BMC के शवदाह केंद्र की है। शहर में बीते 24 घंटे में कोरोना से 49 लोगों ने जान गंवाई है।
यह तस्वीर मुंबई में BMC के शवदाह केंद्र की है। शहर में बीते 24 घंटे में कोरोना से 49 लोगों ने जान गंवाई है।

CM की PM से EMI में राहत और हवाई मार्ग से ऑक्सीजन मंगाने की मांग
महाराष्ट्र में कोरोना की बेकाबू स्पीड के बीच उद्धव सरकार ने कर्फ्यू के दौरान गरीबों को मदद और EMI की वसूली में राहत देने के लिए कोविड महामारी को प्राकृतिक आपदा घोषित करने की मांग की है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्ट और रेमडेसिविर इंजेक्शन हवाई जहाज से भेजने का भी अनुरोध किया है। उन्होंने लघु उद्योग और स्टार्टअप जैसी अन्य योजनाओं के लिए लोन की EMI नहीं वसूले जाने की मांग की है। उनका कहना है कि GST रिटर्न भरने की अवधि बढ़ाई जाए।

लॉकडाउन के बीच मुंबई के CST बस स्टैंड पर खड़ी बसें।
लॉकडाउन के बीच मुंबई के CST बस स्टैंड पर खड़ी बसें।

अप्रैल के अंत तक 2,000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत
पत्र में उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत अप्रैल-अंत तक 2,000 मीट्रिक टन प्रतिदिन तक पहुंचने का अनुमान है। मौजूदा खपत 1,200 मीट्रिक टन प्रतिदिन है। पड़ोसी राज्यों से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन में कुछ बाधाओं का हवाला देते हुए ठाकरे ने देश के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों से ऑक्सीजन को हवाई मार्ग से लाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत अनुमति मांगी है।

संक्रमण के खतरे को देखते हुए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम को हर दिन सैनिटाइज किया जा रहा है।
संक्रमण के खतरे को देखते हुए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम को हर दिन सैनिटाइज किया जा रहा है।

मुंबई में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से ही उड़ान
मुंबई में कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति को देखते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (CSMIA) के टर्मिनल-1 को एक बार फिर बंद करने का फैसला किया गया है। 21 अप्रैल से सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को टर्मिनल-2 यानी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से संचालित किया जाएगा। यात्रियों से कहा गया है कि ज्यादा जानकारी के लिए हवाई सेवा देने वाली कंपनी से संपर्क करें पिछले साल भी कोरोना संक्रमण के चलते प्रतिबंधों और यात्रियों की कमी के बाद टर्मिनल-1 बंद कर दिया गया था।

मेडिकल परीक्षाएं भी स्थगित
इस बीच महाराष्ट्र में मेडिकल परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख ने इस बारे में गुरुवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की। मुख्यमंत्री ने परीक्षा टालने के लिए कहा। देशमुख के अनुसार, महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की तरफ से 19 अप्रैल से ली जाने वाली मेडिकल परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया गया है।

लॉकडाउन से मुंबई की रफ्तार थम गई है। ऑटो-टैक्सी पार्किंग में खड़े हैं। इससे जरूरी काम से बाहर जाने वालों की परेशानी बढ़ी है।
लॉकडाउन से मुंबई की रफ्तार थम गई है। ऑटो-टैक्सी पार्किंग में खड़े हैं। इससे जरूरी काम से बाहर जाने वालों की परेशानी बढ़ी है।

महाराष्ट्र के चार बड़े शहरों में कोरोना का हाल
मुंबई:
BMC के आंकड़ों के मुताबिक, शहर में 24 घंटों में 49 लोगों की मौत हुई है जबकि 8,217 नए केस सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों में 45,486 नमूनों की जांच की गई, जिससे महानगर में अब तक हुई कुल जांच की संख्या बढ़कर 48 लाख एक हजार 219 पर पहुंच गई है।

मुंबई में कल 10,097 संक्रमित ठीक हुए। इसके साथ ही शहर में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4 लाख 54 हजार 311 हो गई। शहर में मरीजों के ठीक होने की दर फिलहाल 82% है। BMC ने कहा कि मुंबई में 95 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं, जहां वायरस को रोकने के लिए 1,100 इमारतों को सील कर दिया गया है।

पुणे: गुरुवार को जिले में एक दिन में कोरोना के कारण 114 मरीजों की मौत हो गई। यह पहली बार है जब पुणे में मृतकों की संख्या 100 के पार हुई है। पुणे महानगर पालिका क्षेत्र में गुरुवार को 49 मौतें हुई हैं। जिले में गुरुवार को 9 हजार 956 नए मरीज मिले हैं।

नागपुर: जिले में कोरोना के कारण गुरुवार को 74 लोगों की मौत हो गई, जो अब तक का रिकॉर्ड है। इसके पहले 8 अप्रैल को 73 लोगों ने जान गंवाई थी। पिछले 24 घंटे में हुई जांच में 5,813 नए संक्रमित मिले हैं और 4,638 मरीज ठीक हुए। कोरोना संक्रमण के कारण स्थिति इतनी खराब हो गई है, लोगों को अस्पताल में न तो बेड मिल रहे हैं और न ही जान बचाने वाली दवाएं।

औरंगाबाद: जिले में कोरोना संक्रमण के 1,718 नए मामले सामने आए हैं जबकि संक्रमण के कारण 27 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख 3 हजार 254 और मृतकों की संख्या 2,052 पर पहुंच गई है। अभी 15,802 मरीजों का इलाज चल रहा है।

खबरें और भी हैं...