पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai Pune (Maharashtra) Coronavirus Cases Unlock 2.0 Latest Update | Maharashtra Corona Cases District Wise Today News; Mumbai Pune Thane Nashik Jalgaon Aurangabad

महाराष्ट्र: अनलॉक फेज-2 का तीसरा दिन:1 लाख 92 हजार हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, अब तक 8376 लोगों की हुई मौत; 1 लाख 4 हजार मरीज ठीक होकर घर गए

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अप्पा पाड़ा इलाके में जांच से पहले बीएमसी कर्मचारियों को ब्रीफ करते अधिकारी।
  • स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया- ज्यादातर नए मामले ऐसे लोगों के हैं जो या तो इनसिट्यूशनल क्वारैंटाइन हैं या होम क्वारैंटाइन या किसी के संपर्क में आने का हिस्ट्री है
  • रेल मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बॉम्बे हाई कोर्ट को सूचित किया कि ट्रेन के डिब्बों को कोविड-19 मरीजों के लिए आईसीयू में तब्दील करना संभव नहीं

शुक्रवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 6364 नए केस सामने आए हैं। ये एक दिन में अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। नए मामलों के सामने आने के साथ ही राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 192990 हो गई है। इसमें से 79911 एक्टिव केस हैं और 104687 लोगों को इलाज के बाद ठीक होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। 

आज वायरस से 198 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है। इसमें से 150 लोगों की मौत पिछले 48 घंटे में हुई है और बाकी 48 मौत पहले की हैं। इस तरह से राज्य में कोरोनावायरस के चलते अब तक 8376 लोगों की मौत हो चुकी है। मुंबई में 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव 1 हजार 375 नए केस मिले हैं और 73 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। मुंबई में अब तक कुल केस 82074 और कुल मौत 4762 हैं।

मलाड के रहेजा नगर में जांच के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम। मलाड भी धीरे-धीरे नया हॉटस्पॉट बनता जा रहा है।

ठाणे समेत तीन नगर निगम में 10 दिन का पूर्ण लॉकडाउन 

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ठाणे और दो अन्य नगर निकायों में 10 दिन का पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि चिकित्सकीय आपात स्थिति और आवश्यक सेवाओं को इस दौरान छूट दी गई है। जबकि, अंतर-शहरीय बसों, ऑटो-रिक्शा और टैक्सी को इन इलाकों में नहीं आने दिया जाएगा। मुंबई महानगर क्षेत्र के अधीन आने वाले ठाणे मनपा (टीएमसी), कल्याण डोंबिवली मनपा (केडीएमसी) और मीरा भायंदर मनपा ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अगले 10 दिन तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि यह लॉकडाउन गुरुवार सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो 12 जुलाई सुबह सात बजे तक रहेगा।

ठाणे के कई इलाकों में 10 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है, जिसके बाद यहां कई सड़कों को सील कर दिया गया है।

नवी मुंबई और पनवेल मनपा में तीन जुलाई आधी रात से पूर्ण लॉकडाउन लागू होगा। केडीएमसी के आयुक्त विजय सूर्यवंशी ने कहा कि हमें कोरोनावायरस संक्रमण की श्रृंखला तोड़नी होगी। आवश्यक सेवाओं में काम करने वालों को लॉकडाउन में छूट दी जाएगी और वे काम पर जा सकेंगे। जबकि, ठाणे मनपा के एक अधिकारी ने बताया कि अंतर शहरीय बस सेवाएं, ऑटो-रिक्शा, टैक्सियों और एप के जरिए बुक की जाने वाली कैब को परिचालन की अनुमति नहीं होगी। 

ठाणे में लगे लॉकडाउन के बीच नगर निगम के कर्मचारी सैनिटाइजेशन के काम करने हुए।

राज्य में नहीं हुआ है 'कम्युनिटी ट्रांसमिशन'
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार को स्पष्ट किया है कि राज्य में वायरस का 'कम्युनिटी ट्रांसमिशन' नहीं हुआ है। उन्होंने दावा किया कि ज्यादातर नए मामले ऐसे लोगों के हैं जो या तो इनसिट्यूशनल क्वारैंटाइन हैं या होम क्वारैंटाइन या किसी के संपर्क में आने का हिस्ट्री है। उन्होंने कहा कि हम बहुत सी जगहों को देख रहे हैं कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं जैसे सांगली, मालेगांव और सोलापुर आदि। 

मुंबई के मलाड इलाके में लोगों की स्क्रीनिंग करने पहुंचे स्वास्थ्यकर्मियों की टीम।

ट्रेन के डिब्बों को आईसीयू में बदलना संभव नहीं: रेलवे 
रेल मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बॉम्बे हाईकोर्ट को सूचित किया कि ट्रेन के डिब्बों को कोविड-19 मरीजों के लिए आईसीयू में तब्दील करना संभव नहीं होगा क्योंकि उसमें काफी संरचनात्मक बदलाव करने की जरूरत पड़ेगी। रेलवे ने सामाजिक कार्यकर्ता नरेश कपूर की उस अर्जी के जवाब में एक हलफनामा दायर किया, जिसमें अदालत से यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया था कि कोविड-19 के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ट्रेन के डिब्बों को क्वारैंटाइन सुविधाओं या आईसीयू में तब्दील कर दिया जाए।

महंगे इलाज के आरोप में नानावटी हॉस्पिटल पर केस दर्ज
सरकार के आदेश के बावजूद कोरोनावायरस के संक्रमितों को बड़े-बड़े बिल थमाने वाले सांताक्रूज में स्थित नानावटी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। अस्पताल के ट्रस्टियों और अध्यक्ष के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक अधिकारी के आदेश की अवहेलना करने) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। फिलहाल इसमें किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई है।

मुंबई के अंधेरी इलाके में हाई क्वालिटी के मास्क और हैंड सैनिटाइजर बेचने वाली वेबसाइट के लॉन्च के दौरान फोटो के लिए पोज करती अभिनेत्री उर्वशी राउतेला।

हर निजी अस्पताल के लिए दो ऑडिटर्स नियुक्त
मुंबई में निजी अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज का खर्चा सरकार की ओर से तय की गई दरों के अनुरूप ही रहे, इसलिए बीएमसी ने हर निजी अस्पताल के लिए दो ऑडिटर्स नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा बीएमसी ने लोगों को कुछ ई-मेल भी बताएं हैं जिस पर वे अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

मुंबई के कांदिवली के समता नगर में वाहनों की चेकिंग करते कुछ पुलिसकर्मी। यहां घर से दो किलीमीटर जायदा दूरी पर गाड़ी ले जाने पर पाबंदी है।

कोरोना के मामलों को लेकर ‘हेर-फेर’ कर रही सरकार, जांच बढ़ाने की जरूरत : फडणवीस
पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की जांच बढ़ाने की बृहस्पतिवार को मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि संक्रमण के कारण होने वाली मौत की सूचना सामने लाने में देरी की जा रही है। फडणवीस ने आरोप लगाया कि संक्रमण के मामलों को कम दिखाने के लिए राज्य में कम जांच की जा रही है। विधानसभा में विपक्ष के नेता ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखे एक पत्र में कहा है कि ज्यादा से ज्यादा संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए जांच की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, "कई मरीजों की मौत के मामले देर से सामने रखे जा रहे हैं। इससे मृतक के परिजनों और इलाज करने वाले चिकित्साकर्मियों के संक्रमित होने का खतरा रहता है।"

मुंबई के सीएसटीएम स्टेशन पर ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी। यहां लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए फर्श पर सर्कल बनाया गया है।

कोविड-19 टास्क फोर्स के एक सदस्य कोरोना संक्रमित 
महाराष्ट्र सरकार के कोविड-19 टास्क फोर्स के एक वरिष्ठ सदस्य के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्हें पिछले हफ्ते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। महाराष्ट्र में और विशेष रूप से मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने तथा इससे मरने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर 13 अप्रैल को नौ वरिष्ठ चिकित्सकों का कार्य बल गठित किया गया था। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें