पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai Thane (Maharashtra) Coronavirus Cases Update | Maharashtra Corona Cases Deaths District Wise Today News; Mumbai Pune Thane Nashik Jalgaon Aurangabad Palghar

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर:राज्य के चार जिलों में आज से हार्ड लॉकडाउन, नागपुर में मिला कोरोना का नया डबल स्ट्रेन

मुंबई2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महाराष्ट्र के चार जिलों में आज से हार्ड लॉकडाउन लगा दिया गया है। इन जिलों में सतारा, सांगली, बारामती और अहमदनगर शामिल है। यहां किराना, फल, सब्जी, बेकरी, डेयरी, मिठाई और खाद्य पदार्थ की दुकानें भी अगले 7 दिनों तक यानी 10 मई तक बंद रहेगा। हालांकि, ये सभी होम डिलवरी कर सकेंगे। यह लॉकडाउन आज (मंगलवार) सुबह सात बजे से अगले सात दिनों तक यानी 10 मई की रात 12 बजे तक लागू रहेगा।

नागपुर में मिला डबल म्यूटेशन
नागपुर में कोरोना के नए 5 स्ट्रेन मिले हैं। दिल्ली से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 35 सैंपल में यह नए स्ट्रेन पाए गए हैं। सर्दी, खांसी और बुखार इसके प्रमुख लक्षण हैं। नागपुर के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और नागपुर मेडिकल कॉलेज में आए संदिग्ध मरीजों से यह सैंपल पुणे NIV और दिल्ली के NCDC को भेजे गये थे। 74 सैंपल में से 35 सैंपल में 5 अलग-अलग प्रकार के म्यूटेशन और 26 सैंपलों में डबल म्यूटेशन होने की बात इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के माइक्रो बायोलॉजी विभाग के सहयोगी प्रोफेसर डॉ. रवींद्र खडसे ने कही है। इसमें डबल म्यूटेशन याने एक ही जीन्स में दो तरीकों से बदल पाए गए।

जानलेवा है कोरोना का यह स्ट्रेन
डॉ. रवींद्र खडसे के मुताबिक, यह स्ट्रेन मरीजों के लिए बेहद घातक साबित हो सकते है। पहले संक्रमित मरीज के ठीक होने पर उसकी इम्युनिटी बढ़ती थी, लेकिन नए म्यूटेशन में ठीक हुआ मरीज भी कुछ दिनों में फिर से संक्रमित हो सकता है। टीकाकरण के बाद भी कई लोगों को संक्रमण हुआ है। अब उनके सैंपल भी जांच के लिए भेजे जाएंगे।

हाईकोर्ट ने कहा- इजराइल से सबक लेना चाहिए
बॉम्बे हाई कोर्ट की औरंगाबाद पीठ ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कोरोना वायरस से निपटने को लेकर इजराइल का उदाहरण दिया। हाईकोर्ट ने कहा कि इजराइल से सबक लीजिए। उसने अपनी 90 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या का टीकाकरण कर दिया और इस तरह राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाने से कई गुना बचत की। लॉकडाउन से होने वाले नुकसान से बचने के लिए बाजार मूल्य से अधिक कीमत पर कोविड रोधी टीके खरीदे।

संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई के गिरगांव चौपाटी पर सूर्य को नमस्कार करता एक शख्स।
संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई के गिरगांव चौपाटी पर सूर्य को नमस्कार करता एक शख्स।

थोड़ी सी राहत: 30 दिन बाद 50 हजार से कम संक्रमित मरीज मिले

महाराष्ट्र में बीते 30 दिनों में पहली बार प्रदेश में 24 घंटों के भीतर 50 हजार से कम नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। इससे पहले राज्य में 5 अप्रैल को 47 हजार 388 नए मरीज मिले थे। पिछले 24 घंटे में यहां 48 हजार 621 और मुंबई में 2662 नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों की माने तो टेस्टिंग कम होने के कारण मरीजों की संख्या में थोड़ी कमी आई है।

सोमवार को राज्य में 2 लाख 11 हजार 668 लोगों की जांच की गई, जबकि रविवार को टेस्टिंग का आंकड़ा 2 लाख 57 हजार 470 था। वहीं, मुंबई में सोमवार को 23 हजार 542 लोगों की टेस्टिंग की गई, जबकि रविवार को टेस्टिंग की संख्या 28636 थी। राज्य में मौतों की संख्या अब भी 500 के पार है। सोमवार को राज्य में 567 लोगों की मौत दर्ज की गई है।

मुंबई में 78 लोगों की मौत पिछले 24 घंटे में हुई है। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 6 लाख 56 हजार 870 और मुंबई में 54 हजार 143 है। मुंबई में डबलिंग रेट 111 दिन का हो गया है। महानगर में 93 चालें/ स्लम तथा 814 इमारतें सील की गई हैं।

अरब सागर में मछली पकड़ने के जाते हुए स्थानीय मछुआरों का एक समूह।
अरब सागर में मछली पकड़ने के जाते हुए स्थानीय मछुआरों का एक समूह।

मुंबई में कम और महाराष्ट्र में पॉजिटिविटी रेट बढ़ा

मुंबई में 1 अप्रैल को जहां कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 20.85% था। वहीं, अब यह घटकर 9.94% रह गया है। अगर राज्य की बात करें, तो 1 अप्रैल को कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 14.3% था, जो अब बढ़कर करीब 16% हो गया है। डॉक्टरों के अनुसार, मुंबई में वॉर्ड लेवल पर तेजी से काम करने से प्रशासन को कोरोना को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफलता मिली है। आगामी एक सप्ताह में इसमें और कमी आएगी।

मुंबई में फिर से 45+ वालों का वैक्सीनेशन शुरू
4 दिन बाद मुंबई में 45 साल से ज्यादा उम्र वालों का वैक्सीनेशन फिर शुरू होने जा रहा है। BMC के मुताबिक, आज दूसरी डोज वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्हें पहले डोज के बाद मिले प्रमाणपत्र या फिर दूसरे डोज के लिए मोबाइल पर आए मैसेज को सेंटर्स पर दिखाना होगा। मंगलवार से BKC जंबो कोविड सेंटर, सेवन हिल्स, नायर, कूपर और राजावाड़ी अस्पताल के अलावा अन्य 120 केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा, 18 से 44 साल तक के लोगों का टीकाकरण सुबह 9 से शाम 5 बजे तक सिर्फ 5 केंद्रों पर ही होगा।

लोगों को जागरूक करने और संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए एक शख्स जोकर की ड्रेस में सैनिटाइजेशन का काम करता हुआ।
लोगों को जागरूक करने और संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए एक शख्स जोकर की ड्रेस में सैनिटाइजेशन का काम करता हुआ।

भाभा हॉस्पिटल में बना ऑक्सीजन टैंक शुरू हुआ
कुर्ला भाभा अस्पताल में 6 माह से तैयार ऑक्सीजन टैंक आखिरकार चालू हो गया। टैंक में 1700 लीटर लिक्विड ऑक्सीजन भरा गया है। भाभा अस्पताल में 70 ऑक्सीजन बेड हैं और इस टैंक के शुरू होने के बाद मरीजों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं होगी।

विधायकों और पूर्व विधायकों के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे सरकार के प्रतिनिधि
अब से राज्य में विधायक और पूर्व विधायक के अंतिम संस्कार में सरकार का प्रतिनिधि शामिल होगा। वह सरकारी प्रतिनिधि पार्थिव शरीर पर सरकार की ओर से पुष्पचक्र अर्पित करेगा। इसके अलावा दिवंगत सदस्य के परिजन को विधान मंडल की ओर से तैयार स्मृति पत्र को स्थानीय विधायक, प्रांत अधिकारी और तहसीलदार द्वारा सौंपा जाएगा।

इस संबंध में महाराष्ट्र विधान मंडल के संसदीय कार्य विभाग ने एक सर्कुलर जारी किया है। वर्तमान में महाराष्ट्र विधान परिषद और विधानसभा के वर्तमान और पूर्व सदस्य के निधन पर संबंधित सदन में शोक प्रस्ताव मंजूर कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। जिलाधिकारियों पर दिवंगत सदस्यों के स्मृति पत्र को विधान मंडल से लेकर उनके परिजन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी निभानी होगी।

लॉकडाउन के बीच बांद्रा कोर्ट से शादी कर बाहर निकलता एक जोड़ा।
लॉकडाउन के बीच बांद्रा कोर्ट से शादी कर बाहर निकलता एक जोड़ा।

राज्य के कुछ अन्य शहरों में कोरोना का हाल

नागपुर: 26 दिन बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 5 हजार के नीचे आई है। पिछले 24 घंटे में यहां 4987 नए पेशेंट मिले, वहीं इसी दौरान 6601 मरीज ठीक होकर घर भी गए हैं। यहां रिकवरी रेट बढ़कर 81.12 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। हालांकि, पिछले 24 घंटे के दौरान यहां 76 मरीजों की मौत भी हुई है।

पुणे: पुणे संभाग (पुणे, सातारा, सांगली, सोलापुर, कोल्हापुर) में संक्रमितों की संख्या सवा 12 लाख तक पहुंच गई है। हालांकि उसमें से 10 लाख 36 हजार लोग महामारी को मात देने में सफल रहे हैं। पूरे संभाग में अब तक 69 लाख 61 हजार 461 लोगों की कोरोना टेस्ट की गई जिसमें से 12 लाख 21 हजार 62 लोग संक्रमित पाए गए हैं। उनमें से 10 लाख 36 हजार 769 मरीजों ने कोरोना मुक्त हुए हैं। फिलहाल एक लाख 61 हजार 134 मरीजों का इलाज जारी है। जबकि 23 हजार 159 मरीजों की मौत हुई है। संभाग का रिकवरी रेट 84.91 फीसदी व डेथ रेट 1.90 फीसदी दर्ज हुआ है।

ठाणे: पिछले 24 घंटे के दौरान 516 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। यहां कुल मरीजों की संख्या यहां 1 लाख 20 हजार 925 हो गई है। अब तक 1 लाख 11 हजार 054 मरीज यानी 91.8% मरीज ठीक होकर घर भी जा चुके हैं। अभी भी यहां 8,155 मरीजों का इलाज जारी है। राज्य में कुल 1,716 लोगों की मौत वायरस की वजह से हुई है। पिछले 24 घंटों में 4,070 लोगों की टेस्टिंग हुई, जिसमें से 12.68% कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें