पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai Pune (Maharashtra) Coronavirus Cases Lockdown Update | Maharashtra Corona Cases Deaths District Wise Today News; Mumbai Pune Thane Nashik Aurangabad Solapur Amravati

महाराष्ट्र में लॉकडाउन:राज्य में आज रात 8 बजे से 15 दिन का कर्फ्यू, 10वीं-12वीं की परीक्षाएं टलीं; एक महीने गरीबों को मुफ्त खाना देगी सरकार

मुंबई2 महीने पहले

महाराष्ट्र में कोरोना से बिगड़ते हालात के चलते आज रात 8 बजे से 1 मई की सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। अगले 15 दिन के लागू इस लॉकडाउन को ब्रेक द चैन नाम दिया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार शाम इसकी घोषणा की। लॉकडाउन के चलते राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी टाल दी गई हैं। बगैर जरूरी काम के लोगों के घर से निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है। लॉकडाउन के दौरान सरकार रियल एस्टेट सेक्टर के मजदूरों और परमिट वाले रिक्शा चालकों को 1500 रुपए की मदद देगी। अगले एक महीने तक शिव भोजन योजना के तहत गरीबों को खाने की थाली भी मुफ्त दी जाएगी।

पूरे महाराष्ट्र में 14 अप्रैल की रात 8 बजे से धारा 144 लागू कर दी गई है। इस दौरान बाजार बंद रहेंगे। हालांकि लोकल ट्रेन और बस बंद नहीं रहेंगी। इन्हें इमरजेंसी सर्विसेस के लिए चालू रखा जाएगा। मेडिकल सामान, दवाइयां, मास्क, सैनिटाइजर बनाने वाली कंपनियां पहले की तरह काम करती रहेंगी।

बैंक-पेट्रोल पंप समेत IT कंपनियों को छूट
राज्य में लॉकडाउन के बावजूद सेबी, बैंक, बीमा कंपनियां, ई-कॉमर्स, पेट्रोल पंप, डेटा सेंटर, आईटी कंपनियां खुली रहेंगी। होटल, रेस्टोरेंट टेक अवे और होम डिलीवरी जारी रख सकेंगे। रास्ते के ढाबे और रेस्टोरेंट खुले रहेंगे, लेकिन टेक अवे फॉर्मेट में सुबह 7 से रात 8 बजे तक ही काम कर सकेंगे। कंस्ट्रक्शन कंपनियों को भी काम करने की इजाजत होगी, लेकिन उन्हें कर्मचारियों के लिए साइट पर घर रहने का इंतजाम करना होगा।

धार्मिक स्थल, थिएटर और स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे
लॉकडाउन के दौरान सिनेमा हॉल, थिएटर, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, जिम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे। फिल्मों, धारावाहिकों, विज्ञापनों की शूटिंग भी बंद रहेगी। सरकार ने सभी पूजा स्थल, स्कूल-कॉलेज, निजी कोचिंग क्लास, स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लर को भी 1 मई की सुबह 7 बजे तक बंद रखने का आदेश दिया है।

लॉकडाउन में गरीबों को 5400 करोड़ की आर्थिक मदद
राज्य सरकार लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों को आर्थिक मदद देगी। लॉकडाउन 15 दिन का है, लेकिन सरकार गरीबों को एक महीने तक मदद देगी। इससे करीब 5400 करोड़ रुपयों का बोझ पड़ेगा। इसके तहत इन लोगों को मदद मिल सकेगी..

  • अन्न सुरक्षा योजना के तहत राज्य के करीब 7 करोड़ लोगों को अगले एक महीने तक 3-3 किलो गेहूं और 2-2 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा।
  • सरकार अगले एक महीने तक गरीबों को पका हुआ खाना भी मुहैया कराएगी।
  • संजय गांधी निराधार योजना, इंदिरा गांधी विधवा योजना समेत गरीबों के लिए बनी 3 स्कीम के तहत 35 लाख लोगों को एक-एक हजार रुपए एडवांस दिया जाएगा।
  • महाराष्ट्र इमारत कामगार कल्याण मंडल योजना के तहत 12 लाख मजदूरों को 1500 रुपए का एडवांस मिलेगा।
  • घरेलू कामगार मजदूरों को भी सरकार एक महीने तक आर्थिक मदद देगी।
  • 5 लाख रजिस्टर्ड फेरीवालों को हर महीने 1500 रुपए दिए जाएंगे।
  • 12 लाख ऑटो वालों को हर महीने 1500 रुपए दिए जाएंगे।
  • आदिवासियों को महीने के 2 हजार रुपए सरकार देगी।

पंढरपुर में चुनाव के चलते पाबंदियों से ढील
राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार रात को कहा कि हालात काबू में करने के लिए सख्ती करनी होगी। राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था पर ज्यादा भार पड़ेगा, तो परेशानी बढ़ जाएगी। उन्होने कहा कि पंढरपुर में 2-3 दिन में वोटिंग होने वाली है, इसलिए वहां ये नियम मतदान के बाद से लागू होंगे।

CM ठाकरे की PM मोदी से 5 मांगें
राज्य में कोरोना से निपटने के इंतजाम करने के लिए उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद मांगी है। इसमें ऑक्सीजन सप्लाई से लेकर GST फाइलिंग की तारीख में बदलाव तक शामिल है। उद्धव की प्रमुख मांगें इस तरह हैं..

  • एयर फोर्स के हवाई जहाज से ऑक्सीजन की सप्लाई की जाए।
  • GST फाइलिंग की डेट 3 महीने आगे बढ़ाई जाए।
  • लोगों के आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए केंद्र सरकार मदद करे।
  • ब्रिटेन की तरह हमारे यहां भी बड़ी तादाद में वैक्सीनेशन होना चाहिए।
  • अस्पतालों में नए MBBS ग्रेजुएट्स की तैनाती की जाए।
रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। फोटो मुंबई के CSMT स्टेशन की है।
रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। फोटो मुंबई के CSMT स्टेशन की है।

रमजान को लेकर भी नियम सख्त

  • घर पर ही नमाज अदा करें। मस्जिदों में भीड़ न बढ़ाएं।
  • धार्मिक स्थल जल्द ही बंद हो जाएंगे, इसलिए वाज यानी सामूहिक नमाज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित करें।
  • खरीदारी के लिए बाजार में भीड़ न करें और न ऐसा होने दें।
  • अलविदा जुमे की नमाज भी घर पर ही अदा करें, सड़कों पर भीड़ लगाने से बचें।
  • इस रमजान किसी भी तरह के सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रम की इजाजत नहीं दी जा सकती है।
  • रमजान पर गलियों या सड़कों पर कोई अस्थायी स्टॉल नहीं लगेगी। स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी है कि सहरी और इफ्तारी के वक्त कहीं भी भीड़ जमा न होने दें।
  • धर्म गुरुओं से अपील की गई है कि वे लोगों में कोरोना वायरस की गाइडलाइंस को लेकर जागरूकता फैलाएं, ताकि संक्रमण की चेन तोड़ी जा सके।
भीड़ पर कंट्रोल के लिए रेलवे की कड़ाई का असर भी अब नजर आने लगा है। स्टेशनों पर भीड़ नजर नहीं आ रही और सोशल डिस्टेंसिंग भी दिख रही है।
भीड़ पर कंट्रोल के लिए रेलवे की कड़ाई का असर भी अब नजर आने लगा है। स्टेशनों पर भीड़ नजर नहीं आ रही और सोशल डिस्टेंसिंग भी दिख रही है।

नालासोपारा में ऑक्सीजन खत्म होने से 3 घंटे में 7 मरीजों की मौत
संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच मुंबई से सटे नालासोपारा के विनायक हॉस्पिटल में देर रात सिर्फ 3 घंटे में ICU में एडमिट 7 मरीजों की मौत हुई है। परिवार का आरोप है कि हॉस्पिटल में ऑक्सीजन का स्टॉक खत्म हो गया था और इसी वजह से मरीजों की मौत हुई। वहीं हॉस्पिटल की सफाई है कि मृत हुए सभी मरीज अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित थे और जब उन्हें एडमिट करवाया गया था उनमें 30-40 प्रतिशत ही ऑक्सीजन लेवल था।

महाराष्ट्र के तीन बड़े शहरों में कोरोना का हाल

  • मुंबई: सोमवार को 6,905 नए केस आए। राहत की बात ये रही कि मुंबई में भी ठीक होने वाले लोगों की संख्या नए पॉजिटिव केसों से ज्यादा रही। सोमवार को 9,037 लोग ठीक हुए। लेकिन दिन भर में 43 लोगों की मौत हुई। मुंबई में ठीक होने वालों की दर (रिकवरी रेट) 80% है। मुंबई में कोरोना के दोगुने होने की अवधि 36 दिनों की है। 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक मुंबई में कोविड बढ़ोतरी दर 1.89% रही।
  • पुणे: सोमवार को 4,849 नए केस सामने आए। यह संख्या रविवार के मुकाबले काफी कम है। रविवार को पुणे में 12,377 केस आए थे और 87 लोगों की मौत हो गई थी। सोमवार को मृतकों की संख्या भी रविवार के मुकाबले थोड़ी कम हुई। सोमवार को पुणे में 65 लोगों की मौत हुई। पुणे में फिलहाल 53,376 एक्टिव मरीज हैं, इनमें से 1,050 लोगों की स्थिति गंभीर है।
  • नागपुर: मृतकों का आंकड़ा लगातार चिंता बढ़ा रहा है। सोमवार को भी नागपुर में कोरोना से 69 लोगों की मौत हो गई। दिन भर में 5,661 नए संक्रमित सामने आए। वहीं 3,247 लोग ठीक हुए। नागपुर में कुल संक्रमितों की संख्या 2 लाख 84 हजार 217 तक पहुंच गई है। इनमें से 2 लाख 20 हजार 560 ठीक हो चुके हैं। अब तक 5,838 लोगों की मौत हुई है।
मुंबई के गेट-वे ऑफ इंडिया पर सन्नाटा है। आम दिनों में यहां काफी भीड़ नजर आती है।
मुंबई के गेट-वे ऑफ इंडिया पर सन्नाटा है। आम दिनों में यहां काफी भीड़ नजर आती है।

मार्च के बाद पहली बार 52, 312 मरीज ठीक हुए
महाराष्ट्र में सोमवार को 51,751 नए मरीज आए तो 52,312 ठीक भी हुए और 258 लोगों की मौत हुई। 9 मार्च के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि जब नए मरीजों के मुकाबले ठीक होने वालों का आंकड़ा ज्यादा रहा हो। ये थोड़ी राहत की बात तो है, लेकिन हालात कंट्रोल में नहीं हैं।

इससे एक दिन पहले राज्य में संक्रमण के 63,294 मामले सामने आए थे। मुंबई में सोमवार को 6,893 नए मामले सामने आए और 43 मरीजों की मौत हो गई। राज्य में अब संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 34 लाख 58 हजार 996 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 58,245 पहुंच गई है।

वीकेंड लॉकडाउन के ठीक एक दिन बाद राज्य में कोरोना के मामलों में सिर्फ एक दिन में करीब 18.3% कमी देखने को मिली है। महाराष्ट्र में अब 5 लाख 64 हजार 746 एक्टिव पेशेंट हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने गुड़ी पड़वा और रमजान को लेकर सख्त गाइडलाइंस जारी की हैं।

खबरें और भी हैं...