पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुंबई:5 हजार की रेमडेसिवीर इंजेक्शन को 20 हजार रुपए में बेचने के आरोप में दो केमिस्ट गिरफ्तार

मुंबई24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी गिलियड साइंसेज ने एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिवीर को इबोला के इलाज के लिए बनाया था। -फाइल फोटो
  • दोनों को मुंबई से सटे मीरानगर से पकड़ा गया, दोनों एक केमिस्ट हैं
Advertisement
Advertisement

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच इसके लिए कारगार मानी जा रही रेमडेसिवीर इंजेक्शन की ब्लैक मार्केटिंग हो रही है। अब इस मामले में बीएमसी की ओर से कार्रवाई करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इनपर आरोप है कि ये इंजेक्शन को एमआरपी से कई गुना ज्यादा यानी 5400 रुपए के एक इंजेक्शन को 20 हजार रुपए में बेच रहे थे।

दोनों को मुंबई से सटे मीरानगर से पकड़ा गया है। दोनों केमिस्ट हैं। मुखबिरों से मिली सूचना के आधार पर ग्रामीण पुलिस ने सोनू दर्शन (25) और रोड्रिग्स रौल (31) को साईंबाबा नगर से गिरफ्तार किया है।

ऐसे पकड़े गए आरोपी
पुलिस ने नकली ग्राहक बनाकर सोनू की केमिस्ट शॉप पर एक शख्स को रेमडेसिवीर के इंजेक्शन लेने के लिए भेजा और उसने चार इंजेक्शन खरीदा। एक इंजेक्शन के लिए सोनू ने 20 हजार की कीमत लगाई और पैसे देने के दौरान टीम ने छापा मारकर 4 बोतल के साथ उसे पकड़ लिया। ऐसे ही कुछ रोड्रिक्स से साथ हुआ।

बीएमसी ने दिया है कड़ी कार्रवाई का निर्देश
कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते रेमडेसिवीर की मांग भी ज्यादा हो गई है। इसके बाद कई निजी अस्पताल रेमडेसिवीर की कमी की शिकायत कर रहे हैं। बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह ने बताया है कि जरूरतमंद रोगियों को ये दवा मुफ्त में दी जाएगी, जबकि मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन जैसे कि ठाणे में स्थित अस्पताल को ये दवा खरीदनी पड़ेगी। चहल ने कहा है कि ऐसे नहीं करने वालों और इसकी ब्लैक मार्केटिंग वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

क्या है रेमडेसिवीर दवा?
अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी गिलियड साइंसेज ने एंटी वायरल ड्रग रेमडेसिवीर को इबोला के इलाज के लिए बनाया था। हालांकि, यह इबोला के इलाज में बेअसर रही थी। अमेरिका में इस दवा का कोरोना मरीजों पर परीक्षण किया गया था।

यहां के शीर्ष वायरोलॉजिस्ट डॉ. एंथनी फौसी ने बताया था कि रेमडेसिवीर से मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। यह दवा फायदेमंद हैं। इसके बाद भारतीय ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोरोना मरीजों के लिए आपातकालीन स्थिति में इस दवा के उपयोग की अनुमति दी थी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement