पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Dhananjay Munde Rape Allegations News; Maharashtra Social Justice Minister React After Mumbai Singer Complaint

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराष्ट्र के मंत्री मुश्किल में:रेप के आरोप पर धनंजय मुंडे ने कहा- शादी से पहले दूसरी महिला से थे दो बच्चे; चुनावी हलफनामे में सिर्फ तीन का जिक्र

मुंबई3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्य के सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे ने फेसबुक में लिखे पोस्ट में माना है कि उनकी शादी से पहले एक महिला से दो बच्चे थे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के वरिष्ठ नेता और सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे मुश्किलों में घिर गए हैं। एक महिला सिंगर द्वारा लगाए गए रेप का आरोप के बाद मंगलवार को मंत्री ने जो सफाई दी है, उस आधार पर उन पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है। मीडिया पोस्ट में मंत्री मुंडे ने माना है कि आरोप लगाने वाली महिला की बहन के साथ उनके रिश्ते थे। इस महिला से उन्हें एक बेटा और एक बेटी है, लेकिन इस बात का जिक्र पहली बार सामने आया है।

धनंजय मुंडे ने अक्टूबर 2019 विधानसभा चुनाव में दायर हलफनामे में भी इस बात का जिक्र नहीं किया था। सोशल मीडिया में अब सवाल उठ रहे हैं कि मुंडे ने हलफनामे में जानकारी छिपाई, इसलिए उन पर कार्रवाई होनी चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हलफनामे में धनंजय मुंडे की पत्नी और तीन बेटियों का उल्लेख है, लेकिन एक अन्य महिला संग उनके बच्चों की कोई जानकारी नहीं है।

मुंडे ने माना- दूसरी महिला के बच्चों को दिया अपना नाम
महिला के इस आरोप पर धनंजय मुंडे ने मंगलवार को सफाई देते हुए इसे बेबुनियाद करार दिया है। मुंडे ने कहा कि वे मुझे बदनाम करके ब्लैकमेल कर रहे हैं। हालांकि, मुंडे ने यह माना है कि 2003 में उनके संबंध आरोप लगाने वाली महिला की बहन करुणा शर्मा से रहे हैं। मुंडे ने फेसबुक पर लिखे एक पोस्ट में कहा कि उनके इस रिश्ते से एक बेटा और बेटी है। दोनों को उन्होंने अपना नाम भी दिया है। मेरी पत्नी, दोस्तों और रिश्तेदारों को इसकी जानकारी है। ये बच्चे मेरे साथ रहते हैं। मेरे परिवार ने इन बच्चों को अपने परिवार के सदस्य की तरह स्वीकार किया है।

धनंजय मुंडे द्वारा चुनाव आयोग को दिया गया हलफनामा। इसमें सबसे नीचे उनकी तीन बेटियों के नाम दर्ज हैं।
धनंजय मुंडे द्वारा चुनाव आयोग को दिया गया हलफनामा। इसमें सबसे नीचे उनकी तीन बेटियों के नाम दर्ज हैं।

संविधान के जानकारों की राय
इस मुद्दे को लेकर संविधान के जानकारों की मिली-जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है। संविधान विशेषज्ञ उल्हास बापट ने कहा, 'शादी के अलावा संबंध की जानकारी देने का कोई नियम नहीं है। उनकी पत्नी और बच्चों के नाम हलफनामे में दिए गए हैं। इसलिए, यह चुनाव या स्थिति को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन, यह छवि को धूमिल जरूर कर सकता है।'

शिकायत हुई तो हो सकती है कड़ी कार्रवाई
संविधान विशेषज्ञ असीम सरोदे ने कहा कि धनंजय मुंडे के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। वे कानूनी रूप से विवाहित हैं और नियम के अनुसार उनकी सिर्फ एक पत्नी हो सकती है। अगर वे दूसरी महिला को अपनी पत्नी मानते हैं और उनके खिलाफ शिकायत होती है तो उनपर कार्रवाई संभव है। बिना शादी के संबंध रखने वाली महिला भी उनके खिलाफ शिकायत कर सकती है। हालांकि, दोनों महिलाओं ने अभी तक मुंडे के खिलाफ कोई भी शिकायत नहीं दी है। मुंडे ने कानूनी रूप से पत्नी की नहीं, लेकिन जिन बच्चों को अपना नाम दिया है उसकी जानकारी छिपाई है। यह नियम के अनुसार अपराध है।

महिला और उसकी बहन कर रही ब्लैकमेल: मुंडे
धनंजय मुंडे ने कहा कि, '2019 से करुणा शर्मा और उनकी बहन रेणु शर्मा मुझे ब्लैकमेल कर पैसे मांग रही हैं। मुझे जान से मारने की भी धमकी दी गई थी। इन दोनों के भाई बृजेश शर्मा भी इस काम में शामिल थे। इस मामले में 12 नवंबर 2020 को पुलिस में कंप्लेंट भी दी गई थी। उनकी ओर से लगातार सोशल मीडिया में मेरे खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा था, जिसके बाद मैंने ऐसी सामग्री को रोकने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। यह याचिका अभी भी पेंडिंग है।'

धनंजय मुंडे का पोस्ट ...

भाजपा नेता सोमैया ने पद छोड़ने को कहा
बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि जब तक धनंजय मुंडे बलात्कार के आरोपों से मुक्त नहीं हो जाते तब तक उन्हें मंत्री पद पर रहने का कोई अधिकार नहीं है। उनके खिलाफ हुई इस शिकायत से महाराष्ट्र की अस्मिता को ठेस पहुंची है। उमा खापरे ने कहा कि हिंदू धर्म में दो पत्नियां अमान्य मानी जाती हैं। लेकिन धनंजय मुंडे ने दो पत्नियां होने की बात स्वीकार की है। किरीट ने चुनाव आयोग को लिखित शिकायत दी है। उन्होंने अपनी कंप्लेंट में मुंडे पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

महिला सिंगर ने लगाया है या आरोप
इस मामले को लेकर महिला सिंगर ने मुंबई के ओशिवारा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई है। सिंगर का आरोप है कि पहले उसने मुंबई के पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह को पत्र लिखकर इस बात की शिकायत की थी। लेकिन, वहां से कोई कार्रवाई नहीं की गई। महिला का कहना है कि इस मामल में अगर जल्द कार्रवाई नहीं हुई तो उनकी जान को खतरा हो सकता है। जानकारी के मुताबिक यह शिकायत 10 जनवरी को की गई थी। जिसे मुंबई पुलिस ने 11 जनवरी को दर्ज किया है।

सोशल मीडिया पर दी जानकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser