पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai Pune (Maharashtra) Coronavirus News | Coronavirus Maharashtra Case District Wise Update | Maharashtra Coronavirus Lockdown Relaxation | Maharashtra COVID 19 Latest News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराष्ट्र में कोरोना LIVE:'ब्रेक द चेन' कर्फ्यू का पहला दिन, CM ने दिए 6 कड़े निर्देश; पुलिस को भीड़ कंट्रोल करने की मिली छूट

मुंबईएक महीने पहले
धारा 144 लगाने के बाद मुंबई के 'गेट वे ऑफ इंडिया' के बाहर का नजारा। यहां चारों तरफ सन्नाटा पसरा है और पुलिस गश्त कर रही है।

बुधवार रात 8 बजे से महाराष्ट्र में मिशन 'ब्रेक द चेन' शुरू हो गया है, जिसके तहत राज्यभर में CrPC की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगा दी गई है। यानी आज के बाद एक स्थान पर 5 या ज्यादा लोग इकट्‌ठा नहीं हो सकेंगे। यह नियम 1 मई की सुबह 8 बजे तक जारी रहेगा।

बुधवार को मुख्यमंत्री ने कोरोना संकट को लेकर सभी विभागों के कमिश्नर, कलेक्टर, महानगरपालिका कमिश्नर और पुलिस अफसरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। मुख्यमंत्री ने कर्फ्यू नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के स्पष्ट निर्देश कलेक्टर और पुलिस प्रशासन को दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पाबंदियों को कठोरता से लागू किया जाना चाहिए। DGP संजय पांडे ने स्पष्ट किया है कि इस बार नियम को और कड़ाई से लागू किया जाएगा। इस बार बेवजह बाहर घूमने वालों के खिलाफ लाठी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री के 6 बड़े निर्देश

  1. कर्फ्यू के दौरान जिंदगी के लिए जरूरी और बहुत जरूरी सेवा सुविधाएं बंद नहीं रहेंगी, लेकिन इन गतिविधियों के लिए नियमों का उल्लंघन और भीड़ नहीं होनी चाहिए। यदि नियमों का पालन नहीं हो रहा होगा तो इन सुविधाओं को बंद करने का फैसला स्थानीय प्रशासन लेगा।
  2. सरकार की ओर से कमजोर और गरीबों के लिए घोषित आर्थिक सहायता व्यवस्थित रूप से पहुंचाई जानी चाहिए। आर्थिक सहायता पहुंचाने में किसी प्रकार की शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए।
  3. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मरीजों के लिए तैयार की गई जंबो सुविधा मानसून को देखते हुए सुरक्षित है या नहीं इसकी जांच की जाए। सभी अस्पतालों का फायर सेफ्टी ऑडिट तुरंत करें। इस काम में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।
  4. कोरोना संक्रमण का म्यूटेशन नमूने में पाया गया है। पिछली बार की तुलना में महामारी की गति काफी तेज है। युवा ज्यादा संक्रमित हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि माइक्रो और मिनी कंटेनमेंट जोन की ओर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन और रेमडेसिविर का उचित और सही इस्तेमाल होना चाहिए।
  5. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के फैलाव के लिए विवाह समारोह जिम्मेदार नजर आए हैं। इसलिए जिला और पुलिस प्रशासन विवाह समारोह में सभी नियमों का पालन सुनिश्चित करे।
  6. कोरोना नियंत्रण टास्क फोर्स के डॉक्टर संजय ओक ने कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शन का बेवजह इस्तेमाल टाला जाना चाहिए।

उद्धव ने PM मोदी से कहा- कोरोना को प्राकृतिक आपदा घोषित करें
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने PM मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि राज्य में 30 अप्रैल तक एक्टिव केस 11.9 लाख हो सकते हैं। इस वजह से मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत महीने के आखिर तक 2,000 मीट्रिक टन प्रतिदिन तक पहुंचने का अनुमान है। मौजूदा खपत 1,200 मीट्रिक टन है।

पड़ोसी राज्यों से ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्टेशन में दिक्कतों का हवाला देते हुए ठाकरे ने देश के दूसरे हिस्सों से एयर रूट से ऑक्सीजन सप्लाई के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत अनुमति मांगी है। उन्होंने अनुरोध किया है कि वह कोरोना को प्राकृतिक आपदा माने, ताकि राज्य प्राकृतिक आपदा कोष (SDRF) का इस्तेमाल प्रभावित लोगों की मदद में कर सकें। ठाकरे ने वित्त वर्ष की पहली तिमाही में EMI की छूट देने की भी मांग की है।

ताज होटल के बाहर टहल रहे लोगों को हटाते पुलिसकर्मी। सरकार का आदेश है कि लोग बेवजह सड़कों पर न निकलें।
ताज होटल के बाहर टहल रहे लोगों को हटाते पुलिसकर्मी। सरकार का आदेश है कि लोग बेवजह सड़कों पर न निकलें।

पुलिस कर सकती है लाठी का इस्तेमाल
राज्य के पुलिस महानिदेशक (DGP) संजय पांडे ने कर्फ्यू के दौरान पुलिस को आम लोगों के खिलाफ बेवजह बल प्रयोग से बचने के निर्देश दिए है। हालांकि, DGP ने यह भी कहा कि बगैर जरूरत घर से निकलने वालों के खिलाफ पुलिस लाठी का इस्तेमाल भी कर सकती है।

उन्होंने कहा कि सभी यूनिटों को कहा गया है कि बिना ठोस वजह लाठी का इस्तेमाल न करें। साथ ही उन्होंने जानबूझकर नियमों का उल्लंघन करने वालों के साथ कड़ाई से पेश आने को कहा है। DGP पांडे ने आम लोगों से अपील की कि वे सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें और पुलिस को लाठी उठाने पर मजबूर न करें।

रमजान के पवित्र महीने के पहले दिन मुंबई में कुछ लोग रोजा खोलते हुए।
रमजान के पवित्र महीने के पहले दिन मुंबई में कुछ लोग रोजा खोलते हुए।

राज्य में तैनात होगी SRPF की 22 कंपनियां DGP पांडे ने बताया कि दो शिफ्ट में सभी पुलिसकर्मी सड़कों पर होंगे। इसके अलावा 13,280 होमगार्ड और SRPF की 22 कंपनियां भी तैनात की गईं हैं। पुलिस कोई पास नहीं जारी करेगी और नियमों का पालन कराने के लिए स्थानीय निकायों से सहयोग करेगी और जुर्माना भी वसूलेगी।

LTT स्टेशन पर यात्रियों को कतार में बैठाते GRP के कर्मचारी। यहां सभी को मास्क लगाने का निर्देश दिया जा रहा है।
LTT स्टेशन पर यात्रियों को कतार में बैठाते GRP के कर्मचारी। यहां सभी को मास्क लगाने का निर्देश दिया जा रहा है।

युद्ध जैसे हालात: डिप्टी पुलिस कमिश्नर
राज्य सरकार की ओर से लगाई गई पाबंदियों के बाद मुंबई पुलिस ने बुधवार को इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया। इसके बाद मुंबई पुलिस कश्मिनर हेमंत नागराले ने वीडियो मैसेज जारी कर आम लोगों से अपील की। इसमें कहा गया कि कोरोना एक ऐसा दुश्मन है जो किसी के प्रति दया नहीं दिखाता। जिस तरह युद्ध के हालात में हम घर में रहते हैं और जीने के लिए बाहर घूमने के अधिकार को छोड़ देते हैं। फिलहाल युद्ध जैसे ही हालात हैं इसलिए बिना वजह लोगों को घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए।

नवी मुंबई में सभी पुलिसकर्मियों की फिर से कोरोना टेस्टिंग शुरू हो गई है।
नवी मुंबई में सभी पुलिसकर्मियों की फिर से कोरोना टेस्टिंग शुरू हो गई है।

24 घंटों में संक्रमण के 58,952 मामले सामने आए
राज्य में बुधवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 58,952 नए मामले सामने आए, जबकि 278 और संक्रमितों की मौत हो जाने से कुल मृतक संख्या बढ़कर 58,804 पहुंच गई। राज्य में 11 अप्रैल को संक्रमण के 63,294 मामले सामने आए थे, जो जब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में अब तक कुल 35 लाख 78 हजार 160 लोग संक्रमित हुए, जिनमें से 29 लाख 5 हजार 721 ठीक हो गए। अभी 6 लाख 12 हजार 70 मरीजों का इलाज चल रहा है। मुंबई में संक्रमण के 9,931 नए मामले सामने आए हैं, जबकि कुल मौत का आंकड़ा बढ़कर 12,147 पहुंच गया है।

LTT स्टेशन के बाहर जब भी उत्तर प्रदेश या बिहार के लिए कोई ट्रेन जा रही है, इस तरह की भीड़ देखने को मिल रही है। यह तस्वीर बुधवार दोपहर की है
LTT स्टेशन के बाहर जब भी उत्तर प्रदेश या बिहार के लिए कोई ट्रेन जा रही है, इस तरह की भीड़ देखने को मिल रही है। यह तस्वीर बुधवार दोपहर की है

धारावी में 15 दिन में मिले 860 नए मरीज
एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती यानी धारावी में बीते 15 दिन में यहां 860 नए मरीज सामने आए हैं। जबकि पूरे मार्च महीने में 829 मरीज सामने आए थे। इसको देखते हुए स्थानीय सांसद राहुल शेवाले ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखकर मांग की है कि धारावी में 18 साल के उम्र के सभी लोगों को टीके की खुराक दी जाए। जिससे सबसे ज्यादा संक्रमण वाले इस क्षेत्र में कोरोना वायरस को नियंत्रित किया जा सके।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें